अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट और शाओमी ने अपने 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार, 12 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार 2.24 अरब डॉलर गिरकर 5.70.74 अरब डॉलर हो गया है। चीनी स्मार्टफोन दिग्गज शाओमी ने मौजूदा आर्थिक मंदी के बीच 900 से अधिक नौकरियों की कटौती की है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

गूगल ने दुनिया के अब तक के सबसे बड़े वेब डीडीओएस साइबर हमले को रोका

फोटोः IANS

गूगल ने एक ग्राहक पर अब तक के सबसे बड़े वेब डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल-ऑफ-सर्विस (डीडीओएस) साइबर हमले को रोक दिया है, जो प्रति सेकंड 46 मिलियन अनुरोधों (आरपीएस) पर पहुंच गया है। कंपनी के अनुसार, यह अब तक का सबसे बड़ा 'लेयर 7 डीडीओएस' है, जो पहले बताए गए रिकॉर्ड से कम से कम 76 प्रतिशत बड़ा है।

गूगल क्लाउड के तकनीकी प्रमुख सत्य कोंडुरु ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, "हमले के पैमाने का अंदाजा लगाने के लिए, यह विकिपीडिया (दुनिया की शीर्ष 10 तस्करी वाली वेबसाइटों में से एक) को केवल 10 सेकंड में सभी दैनिक अनुरोध प्राप्त करने जैसा है।"

डीडीओएस साइबर हमले आवृत्ति में बढ़ रहे हैं और आकार में तेजी से बढ़ रहे हैं।

Published: undefined

एप्पल ने दूसरी तिमाही में भारत के स्मार्टवॉच बाजार में 197 फीसदी की वृद्धि दर्ज की

फोटोः IANS

अपनी वॉच सीरीज 7 की बिक्री पर सवार होकर, एप्पल ने जून तिमाही (दूसरी तिमाही) में भारत में स्मार्टवॉच बाजार में 197 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि दर्ज की। काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, द वॉच सीरीज 7 की बिक्री अच्छी बनी रही और देश में तिमाही के अंत तक लगभग 250,000 शिपमेंट तक पहुंच गई।

रिपोर्ट में कहा गया है, "2022 की तीसरी तिमाही में आगामी लॉन्च के साथ, एप्पल को और बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद है।"

2022 की पहली तिमाही में, एप्पल अपनी सीरीज के 7 वेरिएंट के साथ 104 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ा, जिसमें शिपमेंट का दो-तिहाई योगदान था। इसने इस साल के पहले तीन महीनों में भारत में 87 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के साथ प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये और उससे अधिक) का नेतृत्व किया।

Published: undefined

वैश्विक मंदी के बीच शाओमी ने 900 से अधिक नौकरियों में कटौती की : रिपोर्ट

फोटोः IANS

चीनी स्मार्टफोन दिग्गज शाओमी ने मौजूदा आर्थिक मंदी के बीच 900 से अधिक नौकरियों की कटौती की है, क्योंकि जून तिमाही (दूसरी तिमाही) में इसके राजस्व में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट आई है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के अनुसार, छंटनी ने शाओमी के कर्मचारियों की संख्या का लगभग 3 प्रतिशत प्रभावित किया। 30 जून, 2022 तक, कंपनी में 32,869 फुल टाइम कर्मचारी थे, जिनमें से 30,110 मुख्य भूमि चीन में स्थित थे, बाकी मुख्य रूप से भारत और इंडोनेशिया में स्थित थे। उसी समय-सीमा में कंपनी के अनुसंधान और विकास कार्यक्षेत्र में 14,700 कर्मचारी थे।

Published: undefined

विदेशी मुद्रा भंडार 2.24 अरब डॉलर गिरकर 570.74 अरब डॉलर हुआ

फोटोः IANS

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार, 12 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार 2.24 अरब डॉलर गिरकर 5.70.74 अरब डॉलर हो गया है।

समीक्षाधीन सप्ताह में, विदेशी मुद्रा संपत्ति (एफसीए) में गिरावट के कारण भंडार में गिरावट आई। यह 2.7 अरब डॉलर घटकर 506.994 अरब डॉलर रह गया है। स्पेशल ड्रॉयिंग राइट्स (एसडीआर) 102 मिलियन डॉलर बढ़कर 18.133 बिलियन डॉलर हो गया। आंकड़ों के अनुसार, आईएमएफ के साथ देश की आरक्षित स्थिति भी समीक्षाधीन सप्ताह में 70 लाख डॉलर बढ़कर 4.994 अरब डॉलर हो गई।

Published: undefined

अदाणी पावर 7,000 करोड़ रुपये में डीबी पावर का करेगी अधिग्रहण

गौतम अदाणी की अगुवाई वाली अदाणी पॉवर लिमिटेड लगभग 7,017 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्यांकन के लिए डीबी पॉवर लिमिटेड (डीबीपीएल) की थर्मल पॉवर संपत्ति खरीदने के लिए सहमत हो गई है। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की है। दोनों पक्षों ने शुक्रवार दोपहर सभी नकद सौदे के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। एमओयू की प्रारंभिक अवधि 31 अक्टूबर, 2022 को अधिग्रहण के पूरा होने तक होगी, जिसे आपसी सहमति से बढ़ाया जा सकता है।

डीबी पॉवर की जांजगीर-चांपा जिले, छत्तीसगढ़ में 600 मेगावाट प्रत्येक थर्मल पॉवर की 2 इकाइयां हैं। अपनी नियामक फाइलिंग में, अदाणी पावर ने कहा, "अधिग्रहण से कंपनी को छत्तीसगढ़ राज्य में थर्मल पॉवर क्षेत्र में अपने संचालन का विस्तार करने में मदद मिलेगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप