अर्थतंत्र

अर्थ जगत: मारुति सुजुकी ने बाजार में उतारा प्रीमियम यूवी और गहरे वित्तीय संकट में एक और भारतीय यूनिकॉर्न

पैसेंजर कार बनाने वाली प्रमुख कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को अपना प्रीमियम यूवी मॉडल 'इनविक्टो' बाजार में उतारा है। एक और भारतीय यूनिकॉर्न मुसीबत में फंस गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

दिल्ली हाईकोर्ट ने गो फर्स्ट पट्टेदारों को अपने विमानों के निरीक्षण, रखरखाव की अनुमति दी

फोटो: IANS

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को नकदी संकट से जूझ रही गो फर्स्ट एयरलाइन के विमान पट्टेदारों को महीने में कम से कम दो बार अपने विमान का निरीक्षण करने और रखरखाव करने की अनुमति दे दी। न्यायमूर्ति तारा वितस्ता गंजू की पीठ मुख्य याचिकाओं में पट्टादाताओं द्वारा दायर आवेदनों पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें आगे किसी भी नुकसान से बचने के लिए गो फर्स्ट के साथ पट्टे पर अपने विमानों को डी-रजिस्टर करने की मांग की गई थी।

26 मई को, विमान पट्टे पर देने वाली कंपनियों - पेमब्रोक एयरक्राफ्ट लीजिंग 11 लिमिटेड, एसएमबीसी एविएशन कैपिटल लिमिटेड, एक्सीपीटर इन्वेस्टमेंट्स एयरक्राफ्ट 2 लिमिटेड और ईओएस एविएशन 12 (आयरलैंड) लिमिटेड ने विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा अपने विमानों का पंजीकरण रद्द करने की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था। (डीजीसीए) उन्हें एयरलाइन से वापस ले जाएगा। सुनवाई के दौरान न्यायाधीश ने स्वीकार किया कि पट्टेदारों के विमानों के उपकरण कितने मूल्यवान और परिष्कृत हैं, और उनके संरक्षण के लिए रखरखाव की जरूरत है।

Published: undefined

एक और भारतीय यूनिकॉर्न फार्मईज़ी गहरे वित्तीय संकट में

फोटो: IANS

एक और भारतीय यूनिकॉर्न मुसीबत में फंस गया है। कई रिपोर्टों के अनुसार, ऑनलाइन फार्मेसी स्टार्टअप फार्मईजी भारी मूल्यांकन कटौती के बीच गहरे वित्तीय संकट में है। वह नई फंडिंग की तलाश कर रहा है। सूत्रों के हवाले से टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, फार्मईजी का मूल्यांकन कभी 5 बिलियन डॉलर था। अब यह पिछले मूल्यांकन से 90 प्रतिशत कम कीमत पर लगभग 300 मिलियन डॉलर जुटाने की योजना बना रहा है। इसके बाद फार्मईजी का मूल्यांकन लगभग 500-600 मिलियन डॉलर तक गिर जाएगा।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फार्मईजी अपने ऋणदाता गोल्डमैन सैक्स को भुगतान करने के लिए नए सिरे से धन जुटा रहा है, जिससे उसने पिछले साल लगभग 285 मिलियन डॉलर का उधार लिया था। उसने डायग्नोस्टिक्स समाधान प्रदाता थायरोकेयर में 600 मिलियन डॉलर से अधिक की बहुमत हिस्सेदारी ली थी।

Published: undefined

भारत में नौ सफल सालों का जश्न मनाना गर्व की बातः शाओमी इंडिया

फोटो: IANS

देश के लीडिंग स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी ब्रांड शाओमी इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसे भारत में नौ सफल वर्षों का जश्न मनाते हुए बेहद गर्व महसूस हो रहा है। सफलता के नौ साल पूरे करने पर, कंपनी ने कहा कि वह गुणवत्तापूर्ण सीखने के अवसर प्रदान करने, टिकाऊ ऊर्जा को बढ़ावा देने, पर्यावरण संरक्षण और हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है।

स्ट्रेटेजिक पार्टनशिप, इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स और कम्युनिटी इंगेजमेंट के माध्यम से, शाओमी इंडिया सभी के लिए उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करते हुए एक पॉजिटिव बदलाव लाने का प्रयास करता है। पिछले कुछ सालों में, ब्रांड एक घरेलू नाम बन गया है, जिसने अपने इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति प्रतिबद्धता के साथ लाखों भारतीय उपभोक्ताओं का दिल जीत लिया है।

देश में अपनी 9वीं वर्षगांठ के अवसर पर, शाओमी इंडिया ने सोसाइटी पर इसके प्रभाव को उजागर करते हुए अपनी रिपोर्ट लॉन्च की। अपनी नौ साल की लंबी यात्रा में, शाओमी ने देश में कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं।

Published: undefined

मारुति सुजुकी ने प्रीमियम यूवी मॉडल 'इनविक्टो' को बाजार में उतारा

फोटो: IANS

पैसेंजर कार बनाने वाली प्रमुख कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को अपना प्रीमियम यूवी मॉडल 'इनविक्टो' बाजार में उतारा है। जिसकी कीमत 24.79 लाख से 28.42 लाख रुपये के बीच है। इस मॉडल की बिक्री मारुति सुजुकी इंडिया के प्रीमियम चैनल नेक्सा द्वारा की जाएगी।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा कि 'इनविक्टो' के लॉन्च के साथ प्रीमियम यूवी सेगमेंट में हमारा प्रवेश नेक्सा के पोर्टफोलियो में मारुति सुजुकी के लिए एक नया आयाम जोड़ता है। एसयूवी के साथ हमारा नई 'इनविक्टो' प्रीमियम डिजाइन और सुरक्षा सुविधाओं के साथ नवीनता प्रदान करता है। 

Published: undefined

टेक्नो 7 जुलाई को भारत में केमोन 20 प्रीमियर 5जी का करेगा अनावरण

फोटो: IANS

 टेक्नो की केमोन 20 सीरीज ने पिछले महीने भारत में कदम रखा और केमोन 20 और केमोन 20 प्रो 5जी का प्रदर्शन किया। कड़े कंपटीशन के बीच, केमोन 20 प्रो 5जी अपने बेहतर कैमरा क्वालिटी और भारत के पहले मीडियाटेक डाइमेंशन 8050 प्रोसेसर के कारण एक प्रबल दावेदार के रूप में उभरा है। जिससे रियलमी 11 प्रो, लावा अग्नि 2 और वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट जैसे प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर मिल रही है।

टेक्नो अब 7 जुलाई 2023 को केमोन 20 प्रीमियर 5जी के लॉन्च के साथ एक मजबूत प्रभाव डालने के लिए तैयार है। इसकी कीमत 35,000 से कम होने की खबर है। केमोन 20 प्रीमियर 5जी में आरजीबीडब्ल्यू प्रो के साथ इंडस्ट्री का पहला 50 मेगापिक्सल सेंसर-शिफ्ट स्टेबलाइजेशन है। यह टेक फास्ट-पेस एक्टिविटी के दौरान भी फोकस के साथ स्टनिंग इमेज कैप्चर करने में सक्षम बनाती है। आरजीबीडब्ल्यू प्रो टेक्नोलॉजी 208 प्रतिशत ज्यादा लाइट बढ़ाकर कम रोशनी की स्थिति में फोटोग्राफी को बेहतरीन बनाता है, जिसके चलते शानदार फोटोज प्राप्त होती हैं। 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined