अर्थतंत्र

अर्थ जगत: केयरटेकर सरकार के पहले दिन पाक रुपया 3 महीने के निचले स्तर पर और अमेज़ॅन के डिवाइस प्रमुख ने पद छोड़ा

पाकिस्तान में केयरटेकर सरकार के सत्ता संभालने के पहले दिन मंगलवार को पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) में भारी गिरावट देखी गई। अमेज़ॅन डिवाइस और सेवाओं के प्रमुख डेव लिम्प, जो लगभग 14 वर्षों से कंपनी के साथ हैं, ने पुष्टि की है कि वह पद छोड़ रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

केयरटेकर सरकार के पहले दिन पाक रुपया 3 महीने के निचले स्तर पर

पाकिस्तान में केयरटेकर सरकार के सत्ता संभालने के पहले दिन मंगलवार को पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) में भारी गिरावट देखी गई। यह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तीन महीने के निचले स्तर 292 पर बंद हुआ।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरबैंक बाजार में डॉलर के मुकाबले 3 पाक रूपए की गिरावट आई। यह गिरावट बिल्कुल बाजार की अटकलों के अनुरूप थी कि घरेलू मुद्रा को अवमूल्यन के एक नए दौर का सामना करना पड़ेगा। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन महीनों के दौरान पाक मुद्रा डॉलर के मुकाबले लगभग 288 रुपये पर स्थिर रही।

ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के जून के अंत में हासिल किए गए नवीनतम 3 अरब डॉलर के ऋण कार्यक्रम के तहत मुद्रा का अवमूल्यन होने वाला है।

Published: undefined

आवास बाजार दृष्टिकोण को पुनर्जीवित करने को डीडीए का निजी फर्म के साथ समझौता

फोटो: IANS

अपनी सूची में 40 हजार से अधिक खाली फ्लैटों की चुनौती से निपटने के प्रयास में, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने आवास बाजार दृष्टिकोण को पुनर्जीवित करने के लिए एक निजी परामर्श फर्म की मदद ली है।

1957 में अपनी स्थापना के बाद पहली बार, डीडीए ने शहर के आवास बाजार में अपनी उपस्थिति को फिर से जीवंत करने के लिए एक निजी रियल एस्टेट कंसल्टेंसी के साथ साझेदारी की है। आईएएनएस से बात करते हुए, डीडीए के एक अधिकारी ने कहा कि यह प्रक्रिया को सरल बनाने और इसे एक पेशेवर स्पर्श देने के लिए किया जा रहा है, इससे प्राधिकरण और घर खरीदने वालों दोनों को मदद मिलेगी।

सलाहकार के कार्य में डीडीए की आवास योजनाओं, आवास मानकों और मूल्य निर्धारण विधियों की प्रभावशीलता से संबंधित डेटा की जांच और मूल्यांकन करना शामिल होगा।

Published: undefined

चीन ने युवा बेरोजगारी के आंकड़े जारी करना किया बंद

फोटो: IANS

चीन ने युवा बेरोजगारी के आंकड़े जारी करना बंद कर दिया है, जिसे कुछ लोगों ने देश की मंदी के प्रमुख संकेत के रूप में देखा है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, यह निर्णय दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और उसके समाज में बदलाव के कारण है।

जून में, चीन के शहरी क्षेत्रों में 16 से 24 वर्ष के युवाओं की बेरोजगारी दर 20 प्रतिशत से अधिक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। देश के केंद्रीय बैंक ने भी विकास को बढ़ावा देने के प्रयास में मंगलवार को उधार लेने की लागत में कटौती की।

मंगलवार को प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों से पता चला कि चीन की  बेरोजगारी दर जुलाई में बढ़कर 5.3 प्रतिशत हो गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उसी समय सरकार ने कहा कि वह युवा बेरोजगारी डेटा के प्रकाशन को अस्थायी रूप से निलंबित कर देगी, लेकिन निलंबन के लिए कोई समयसीमा नहीं दी गई।

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने कहा कि युवाओं में बेरोजगारी की गणना करने की पद्धति पर पुनर्विचार करने की जरूरत है।

Published: undefined

यूपी में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो हुई

फोटो: IANS

हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश से ताजा स्टॉक आने के बाद, लखनऊ में टमाटर की कीमतों में काफी गिरावट आई है। पिछले पांच दिनों में खुदरा दरें 180 रुपये प्रति किलोग्राम से गिरकर 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई हैं। व्यापारियों का अनुमान है कि अगले 15 दिनों में कीमतों में और गिरावट आएगी।

व्यापारियों ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, जो उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी बाजारों का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है, में अगस्त में टमाटर की पैदावार 2,000 मीट्रिक टन से बढ़कर 26,000 मीट्रिक टन हो गई, जिससे आपूर्ति में वृद्धि हुई और कीमत में कमी आई। कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में अगस्त से अक्टूबर तक टमाटर उत्पादन में अच्छी खासी वृद्धि होने की उम्मीद है।

Published: undefined

अमेज़ॅन के डिवाइस प्रमुख ने की पद छोड़ने की पुष्टि

फोटो: IANS

अमेज़ॅन डिवाइस और सेवाओं के प्रमुख डेव लिम्प, जो लगभग 14 वर्षों से कंपनी के साथ हैं, ने पुष्टि की है कि वह पद छोड़ रहे हैं, अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। जेसी ने कहा कि अमेज़ॅन के साथ लगभग 14 वर्षों तक काम करने और कंपनी में अनगिनत योगदान देने के बाद, लिम्प ने कंपनी से सेवानिवृत्त होने का फैसला किया है।

अमेज़ॅन प्रमुख ने कहा, “लिम्प के नेतृत्व में, अमेज़ॅन ग्राहकों को पसंद आने वाले उपकरणों और अंतर्निहित सेवाओं के निर्माण में दुनिया के अग्रणी नवप्रवर्तकों में से एक बन गया है। किंडल रीडर्स से लेकर फायर टीवी से लेकर एलेक्सा और इको तक, पिछले डेढ़ दशक में हम ऐसे अनुभवों का आविष्कार करने और उन्हें बेहतर बनाने में सक्षम रहे हैं, जो हमारे ग्राहकों के जीवन को हर दिन बेहतर बनाने में मदद करते हैं।”

लिम्प अगले कुछ महीनों तक अपने पद पर बने रहेंगे और कंपनी आने वाले हफ्तों में उनके उत्तराधिकारी की घोषणा करेगी। उनके जाने के बाद आमोद की रिपोर्ट है कि स्मार्ट घरेलू उपकरणों पर अमेज़ॅन के महंगे दांव का अच्छा परिणाम नहीं मिला है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined