अर्थतंत्र

अर्थ जगत: शेयर बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड और ट्रेड यूनियनों ने बजट पूर्व बैठक का किया बहिष्कार

भारतीय शेयर बाजारों में सोमवार को तेजी के साथ बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। देश की दस बड़ी ट्रेड यूनियनों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट को लेकर विचार-विमर्श करने वाली बैठक का बहिष्कार किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

शेयर बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स पहली बार 62,504 और निफ्टी 18,562 पर बंद

भारतीय शेयर बाजारों में सोमवार को तेजी के साथ बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। बीएसई का सेंसेक्स सोमवार को 62,016.35 अंक पर खुलने के बाद 62,701.40 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू गया और दिन के दौरान 61,959.74 अंक के निचले स्तर को छू गया। 62,000 अंक से नीचे आने के बाद, सेंसेक्स फिर से उस मील के पत्थर को पार करने के लिए ऊपर चढ़ा और बाद में नीचे गिर गया।

अंत में सेंसेक्स पिछले बंद 62,293.64 के मुकाबले 211.16 अंकों की तेजी के साथ 62,504.80 पर बंद हुआ। बीएसई के अनुसार, सेंसेक्स का पहले का सर्वकालिक उच्च स्तर 62,245.43 था, जो 19.10.2021 को था। एनएसई पर निफ्टी पहले 18,512.75 अंक पर बंद होने के बाद 18,430.55 अंक पर खुला। फिर निफ्टी 18,614.25 अंक तक चढ़ा और 18,365.60 अंक के निचले स्तर को छुआ और अंत में 18,562.75 अंक पर बंद हुआ।

Published: undefined

ओला इलेक्ट्रिक ने भारत में खोले 14 नए केंद्र, 200 खोलने का लक्ष्य

फोटो: IANS

ओला इलेक्ट्रिक ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने देश के 11 शहरों में 14 नए केंद्र खोलकर अपने डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) फुटप्रिंट का विस्तार किया है। एक बयान में कहा गया कि कंपनी ने बेंगलुरु में 3, पुणे में दो और अहमदाबाद, देहरादून, दिल्ली, हैदराबाद, कोटा, भोपाल, नागपुर, रांची और वडोदरा में एक-एक केंद्र खोले।

ओला इलेक्ट्रिक के अब 50 से अधिक केंद्र हैं और इस साल के अंत तक 200 खोलने का लक्ष्य है। ये केंद्र इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के प्रति उत्साही लोगों को इसकी ईवी तकनीक का अनुभव करने की अनुमति देते हैं और ग्राहकों को एस1 और एस1 प्रो की टेस्ट राइड लेने में भी सक्षम बनाते हैं।

Published: undefined

मस्क अपनी बेडसाइड टेबल पर डाइट कोक, रिवॉल्वर क्यों रखते हैं?

फोटो: IANS

ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें चार डाइट कोक (कैफीन मुक्त कोक), एक पारंपरिक बंदूक और एक रिवाल्वर उनके बेडसाइड टेबल पर रखी थी। मस्क ने तस्वीर को कैप्शन के साथ पोस्ट किया, "माई बेडसाइड टेबल।" उन्होंने कहा, "कोस्टरों की कमी के लिए मेरे पास कोई बहाना नहीं है।" मस्क के पोस्ट पर कई यूजर्स ने अपने विचार व्यक्त किए।

एक ने कमेंट किया, "यकीन है कि बाईं ओर ऐसे लोग हैं जो डाइट कोक या बंदूकें पसंद करते हैं।" अन्य ने ट्वीट किया, "आप बंदूक कल्चर का समर्थन करते हैं? मुझे लगा कि आप मानवता और शांति के हिमायती हैं।" इस साल जून में ट्विटर के सीईओ ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर डाइट कोक के प्रति अपने प्यार का इजहार किया था।

Published: undefined

10 प्रमुख ट्रेड यूनियनों ने सीतारमण के साथ बजट पूर्व बैठक का किया बहिष्कार

फोटो: IANS

एआईटीयूसी, आईएनटीयूसी, एसआईटीय, एचएमएस, एलपीएफ, एसईडब्ल्यूए और एआईयूटीयूसी समेत देश की दस बड़ी ट्रेड यूनियनों ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट को लेकर विचार-विमर्श करने वाली बैठक का बहिष्कार किया। बताया जा रहा है कि केंद्र के समक्ष अपनी मांगों को रखने के लिए उन्हें उचित समय नहीं दिया गया था।

25 नवंबर को सीतारमण को लिखे एक पत्र में, वित्त मंत्रालय द्वारा मंत्री के समक्ष अपने विचार रखने के लिए समय देने का आह्वान किया गया था, जब उनके अनुरोध पर कोई कार्रवाई नहीं की गई तो यूनियनों ने बैठक का बहिष्कार करने की धमकी दी। उन्होंने प्रत्येक यूनियन को अपनी बजट मांगों को आगे बढ़ाने के लिए आवंटित तीन मिनट के समय को मजाक करार दिया।

Published: undefined

सैमसंग, हुआवेई, एलजी मेटावर्स पेटेंट रैंक में सबसे आगे

फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई और चीनी कंपनियां मेटावर्स हार्डवेयर पेटेंट हासिल कर रही हैं, एलजी और हुआवेई सबसे मेटावर्स पेटेंट के साथ रैंक में बढ़ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। वैश्विक मेटावर्स बाजार के 2030 में 996 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 39.8 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) दर्ज कर रहा है।

एक प्रमुख डेटा और एनालिटिक्स कंपनी ग्लोबलडाटा के अनुसार, 2021 में आकार 22.79 अरब डॉलर तक पहुंच गया। निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, 2016 के बाद से, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने सबसे अधिक मेटावर्स पेटेंट आवेदन दायर किए हैं, जो 2010 से 2015 तक 11वें स्थान से ऊपर जा रहा है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स दूसरे स्थान पर रही।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined