अर्थतंत्र

अर्थ जगत: अमेरिकी निवेशकों ने स्विस बैंक पर की कानूनी कार्रवाई और अमेजन ने बंद की किंडल मैगजीन, न्यूजपेपर सब्सक्रिप्शन

क्रेडिट सुइस में अमेरिकी निवेशकों ने संकटग्रस्त स्विस बैंक पर कानूनी कार्रवाई की है। अमेजन ने किंडल न्यूजस्टैंड के माध्यम से पत्रिका और समाचार पत्रों की बिक्री बंद कर दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ईथेन सोर्सिंग के लिए गेल ने शेल एनर्जी के साथ समझौता किया

फोटो: IANS

ईथेन सोर्सिग के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के अवसरों का पता लगाने के लिए गेल इंडिया ने शेल एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अपने पेट्रोकेमिकल प्लांट के लिए फीडस्टॉक के विविधीकरण की दिशा में, गेल भारत में जल जनित परिवहन के माध्यम से परिपक्व निर्यात टर्मिनल बुनियादी ढांचे के साथ ईथेन-अधिशेष देशों से ईथेन आयात करना चाहता है और इसे गेल की पाइपलाइन सिस्टम के माध्यम से मांग केंद्रों तक ले जाना चाहता है।

एमओयू में विभिन्न हाइड्रोकार्बन के आयात और प्रबंधन की संभावनाएं तलाशने की परिकल्पना की गई है, जो महत्वपूर्ण रासायनिक और पेट्रोकेमिकल अग्रदूत, सड़क परिवहन के लिए एलएनजी, आयातित एलएनजी का पुन: गैसीकरण, नवीकरणीय आदि हैं।

Published: undefined

आईक्यू जेड7 5जी 'मीडियाटेक डायमेंसिटी 920 5जी' चिपसेट के साथ आएगा

फोटो: IANS

आईक्यू 21 मार्च को भारत में अपना नया स्मार्टफोन आईक्यू जेड7 5जी लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है और कंपनी ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि स्मार्टफोन 'मीडियाटेक डायमेंसिटी 920 5जी' प्रोसेसर द्वारा संचालित होगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, 17,499 रुपये से शुरू होकर आईक्यू जेड7 5जी अमेजन.इन और आईक्यू ई-स्टोर पर खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। यह दो कलर ऑप्शन- नॉर्वे ब्लू और पैसिफिक नाइट में आएगा। इसमें कहा गया है, "स्मार्टफोन सेगमेंट में भारत के पहले 64एमपी ओआईएस अल्ट्रा-स्टेबल कैमरा जैसी असाधारण विशेषताओं से लैस है।"

यह 44 वॉट फ्लैशचार्ज, अल्ट्रा गेम मोड, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट और 1300 निट्स की स्क्रीन ब्राइटनेस के साथ 'अल्ट्रा ब्राइट' एमोएलईडी डिस्प्ले भी प्रदान करता है।

Published: undefined

क्रेडिट सुइस में अमेरिकी निवेशकों ने की कानूनी कार्रवाई

फोटो: IANS

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट सुइस में अमेरिकी निवेशकों ने संकटग्रस्त स्विस बैंक पर कानूनी कार्रवाई करते हुए दावा किया है कि इस सप्ताह के शेयरों के गिरने से पहले उन्होंने अपनी संभावनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया। क्रेडिट सुइस के सबसे बड़े शेयरधारक, सऊदी नेशनल बैंक (एसएनबी) की टिप्पणियों के बाद बुधवार को शेयरों में 30 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ ऋणदाता को तेजी से बिकवाली का सामना करना पड़ा, जिसमें कहा गया कि नियामक प्रतिबंधों के कारण इसकी होल्डिंग को 10 प्रतिशत से नीचे सीमित करने के कारण यह अधिक नकदी में वृद्धि करने में असमर्थ है।

स्विस केंद्रीय बैंक ने बाद में क्रेडिट सुइस को 44.5 बिलियन पाउंड की लाइफलाइन देने की पेशकश की और शेयरों में तेजी आई, जिससे गुरुवार को उनके कुछ नुकसान की भरपाई हो गई। लेकिन क्लास एक्शन लॉ सूट स्पेशलिस्ट रोसेन लॉ फर्म ने न्यू जर्सी की एक अदालत में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें दावा किया गया है कि बैंक ने अपनी 2021 की वार्षिक रिपोर्ट में झूठे और भ्रामक बयान दिए हैं।

Published: undefined

अमेजन ने बंद की किंडल मैगजीन, न्यूजपेपर सब्सक्रिप्शन

फोटो: IANS

अमेजन ने किंडल न्यूजस्टैंड के माध्यम से पत्रिका और समाचार पत्रों की बिक्री बंद कर दी है और यह भी कहा है कि यह सितंबर में वर्तमान किंडल न्यूजस्टैंड सदस्यता को वितरित करना बंद कर देगा। किंडल न्यूजस्टैंड लोगों को सीधे उनके उपकरणों पर प्रकाशनों के किंडल-स्पेसिफिक वर्जन्स को पढ़ने देता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "मासिक किंडल न्यूजस्टैंड सब्सक्रिप्शन के लिए, आपको अपने मुद्दे 4 सितंबर, 2023 तक मिलते रहेंगे, जब तक कि आप रद्द करने का निर्णय नहीं लेते। उस तिथि के बाद, आप अमेजन के माध्यम से अपनी सदस्यता को नवीनीकृत नहीं कर पाएंगे। आप उन मुद्दों को पढ़ना जारी रख सकते हैं जो आपको पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।"

कंपनी ने किंडल न्यूजस्टैंड सब्सक्रिप्शन के अलावा प्रिंट पत्रिकाओं और समाचार पत्रों की बिक्री भी रोक दी है।

Published: undefined

फेडरल बैंक के कर्मचारियों ने मैनेजमेंट द्वारा उत्पीड़न का विरोध किया

केरल स्थित फेडरल बैंक के 150 से अधिक कर्मचारियों ने प्रबंधन (मैनेजमेंट) की उत्पीड़न की रणनीति और संबंधित मुद्दों के विरोध में शुक्रवार को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में अपने कॉर्पोरेट कार्यालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया, यूनियन नेताओं ने यह जानकारी दी। प्रदर्शनकारियों ने उनकी आवाज को दबाने के लिए कर्मचारियों और संघ के कार्यकर्ताओं को पीड़ित करने के प्रतिशोधी प्रबंधन की निंदा की और कर्मचारियों को प्रभावित करने वाले निर्णय लेने में कर्मचारियों को शामिल करके सकारात्मक मानव संसाधन नीतियों की मांग की।

आंदोलन की शुरूआत करते हुए, महाराष्ट्र राज्य बैंक कर्मचारी महासंघ के महासचिव देवीदास तुलजापुरकर ने चेतावनी दी कि अगर प्रबंधन कर्मचारियों की मांगों पर ध्यान देने में विफल रहा, तो अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ इसमें शामिल होगा और राष्ट्रीय स्तर पर संघर्ष को तेज कर देगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल