अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: व्हाट्सऐप ने जुलाई में 23 लाख खातों को किया बैन और 10 में से 8 ट्विटर अकाउंट फर्जी!

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने नए आईटी नियम, 2021 के तहत जुलाई में भारत में 23 लाख से अधिक खराब खातों को बैन कर दिया। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के एक शीर्ष साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने दावा किया है कि 10 में से आठ ट्विटर खाते फर्जी हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

डीजल, जेट ईंधन निर्यात पर कर बढ़ाने के बाद एनर्जी शेयर धड़ाम

फोटो: IANS

सरकार द्वारा डीजल और जेट ईंधन के निर्यात पर कर बढ़ाने का फैसला करने के बाद गुरुवार को सुबह के कारोबार के दौरान एनर्जी कंपनियों के शेयरों में तेजी से गिरावट आई। चेन्नई पेट्रो, अदाणी टोटल गैस, ओएनजीसी, एशियन एनर्जी और रिलायंस के शेयर शुरुआती कारोबार में 1.5 फीसदी से 4 फीसदी तक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

सरकार ने डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर को बढ़ाकर 13.5 रुपये प्रति लीटर और जेट ईंधन के निर्यात पर 9 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर भी शुल्क 300 रुपये प्रति टन बढ़ाकर 13,300 रुपये कर दिया गया है। यह संशोधन 1 सितंबर से प्रभावी हो गया है।

Published: undefined

अगस्त में जीएसटी कलेक्शन 1,43,612 करोड़ रुपये रहा

फोटो: IANS

अगस्त में सकल जीएसटी राजस्व संग्रह में साल-दर-साल आधार पर 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। यह महीने के दौरान 1,43,612 करोड़ रुपये रहा। वित्त मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त 2021 में जीएसटी कलेक्शन 1,12,020 करोड़ रुपये था।

कुल संग्रह में से, सीजीएसटी 24,710 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 30,951 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 77,782 करोड़ रुपये (वस्तुओं के आयात पर एकत्रित 42,067 करोड़ रुपये सहित), जबकि उपकर 10,168 करोड़ रुपये (वस्तुओं के आयात पर एकत्रित 1,018 करोड़ रुपये सहित) था।

Published: undefined

10 में से 8 ट्विटर अकाउंट फर्जी, शीर्ष सुरक्षा विशेषज्ञ का दावा

फोटो: IANS

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के एक शीर्ष साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने दावा किया है कि 10 में से आठ ट्विटर खाते फर्जी हैं। साइबर सुरक्षा कंपनी एफ5 में इंटेलिजेंस के ग्लोबल हेड डैन वुड्स, जिन्होंने अमेरिकी संघीय कानून प्रवर्तन और खुफिया संगठनों के साथ 20 साल से अधिक समय बिताया, ने द ऑस्ट्रेलियन को बताया कि 80 प्रतिशत से अधिक ट्विटर खाते शायद फर्जी हैं। यह एक बड़ा दावा है क्योंकि ट्विटर कहता है कि उसके केवल 5 प्रतिशत उपयोगकर्ता बॉट/स्पैम हैं।

मस्क ने समाचार लेख को टैग करने के साथ ट्वीट किया, "निश्चित रूप से 5 प्रतिशत से अधिक लगता है।" उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "डॉलर/बॉट के आधार पर, यह सौदा कमाल का है।"
मस्क ने 44 अरब डॉलर के ट्विटर अधिग्रहण सौदे को समाप्त कर दिया है और मामला अब एक अमेरिकी अदालत में है।

Published: undefined

डिस्कवरी प्लस ने भारत में ऑटोपे फीचर किया लॉंच

फोटो: IANS

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिस्कवरी प्लस ने गुरुवार को घोषणा की कि वह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान परिषद (एनपीसीआई) के सहयोग से भारतीय बाजार में यूपीआई ऑटोपे की नई सुविधा पेश कर रहा है। नई सुविधा, सब्सक्रिप्शन के लिए ऑटो पेमेंट का समर्थन करती है। यह एंड्रॉयड और सीधे वेब प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी, जो नए और पुराने दोनों यूजर्स के लिए है।

कंपनी के उत्पाद निदेशक तुषार सिंह ने कहा, "डिस्कवरी प्लस पर, हम अपने ग्राहकों के लिए स्ट्रीमिंग अनुभव को यथासंभव सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। फिलहाल डिस्कवरी प्लस पर अधिकांश भुगतान यूपीआई के जरिए होता है और हमने पाया कि सब्सक्रिप्शन के लिए बार-बार नवीनीकरण हमारे ग्राहकों के लिए एक बड़ी बाधा थी।"

Published: undefined

व्हाट्सऐप ने जुलाई में भारत में 23 लाख खराब खातों को किया बैन

फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने नए आईटी नियम, 2021 के तहत जुलाई में भारत में 23 लाख से अधिक खराब खातों को बैन कर दिया। कंपनी ने गुरुवार को ये जानकारी दी। व्हाट्सऐप को भारत में जुलाई के महीने में 574 शिकायतें भी मिलीं, और कार्रवाई 27 पर हुई।

देश में 40 करोड़ से अधिक यूजर्स वाले प्लेटफॉर्म ने जून में खराब रिकॉर्ड वाले 22 लाख से अधिक खातों को बैन किया था। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने जुलाई 2022 के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। जैसा कि मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सऐप ने जुलाई महीने में 2.3 मिलियन यानि 23 लाख से अधिक खातों (2,387,000) पर प्रतिबंध लगा दिया है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल

  • ,
  • गुजरात के पाटन की जनता से राहुल गांधी का वादा- सत्ता में आने पर कांग्रेस जातीय और आर्थिक सर्वेक्षण कराएगी