अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: विप्रो ने 300 कर्मचारियों को किया बर्खास्त और जानें गौतम अडाणी कैसे बने भारत के सबसे अमीर शख्स

प्रमुख आईटी कंपनी विप्रो ने अपने एक प्रमुख प्रतिद्वंद्वी के साथ 'मूनलाइटिंग' करते हुए पाए गए 300 कर्मचारियों को एक ही समय में बर्खास्त कर दिया है। अडाणी ने पिछले वर्ष से प्रतिदिन 1,600 करोड़ रुपये जोड़कर सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

माइक्रोसॉफ्ट ने 190 से अधिक देशों में नया विंडोज अपडेट रिलीज किया

फोटो: IANS

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह अब 190 से अधिक देशों में विंडोज 11 के लेटेस्ट वर्जन 'विंडोज 11 2022 अपडेट' को रिलीज कर रहा है। कंपनी ने कहा कि नया अपडेट अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अमेजन ऐप स्टोर पूर्वावलोकन का विस्तार करेगा, जिसमें विंडोज 11 के लिए बिल्ट-इन गेम पास, नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स, उन्नत सुरक्षा अपडेट और बहुत कुछ शामिल है।

विंडोज सर्विसिंग एंड डिलीवरी के प्रोग्राम मैनेजमेंट, वाइस प्रेसिडेंट, जॉन केबल ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "विंडोज 11 के लिए हमारा लॉन्च ²ष्टिकोण हमारे सुस्थापित अपडेट सिस्टम और प्रक्रियाओं का लाभ उठाता है। मापा और चरणबद्ध रोलआउट विंडोज अपडेट के माध्यम से अपडेट की पेशकश करेगा जब डेटा दिखाता है कि आपका डिवाइस तैयार है, क्योंकि हमारा उद्देश्य एक गुणवत्ता अपडेट अनुभव प्रदान करना है।"

Published: undefined

अपनी संपत्ति में रोजाना 1600 करोड़ रुपये जोड़कर अडाणी बने भारत के सबसे अमीर शख्स

फोटो: IANS

टेकओवर टाइकून और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, 60 वर्षीय गौतम अडाणी, आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के अनुसार, स्वाभाविक रूप से 10,94,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की अमीरों की सूची में शीर्ष पर हैं। दिलचस्प बात यह है कि अडाणी को पहली बार यह सम्मान मिला है, क्योंकि उस स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी का कब्जा था, जिनकी संपत्ति 7,94,700 करोड़ रुपये आंकी गई है।

अडाणी ने पिछले वर्ष से प्रतिदिन 1,600 करोड़ रुपये जोड़कर सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। पिछले साल अंबानी, अडाणी की संपत्ति से 2 लाख करोड़ रुपये आगे थे। लेकिन अब अडाणी, अंबानी से 3 लाख करोड़ रुपये आगे हैं। अडाणी की संपत्ति पिछले एक साल में दोगुनी (116 फीसदी) से ज्यादा हो गई है और कुल मिलाकर उन्होंने 5,88,500 करोड़ रुपये जोड़े हैं। पिछले पांच वर्षो में, पहली पीढ़ी के उद्यमी की संपत्ति में 1440 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Published: undefined

विप्रो ने प्रतिद्वंद्वी कंपनी के साथ 'मूनलाइटिंग' के लिए 300 कर्मचारियों को बर्खास्त किया

फोटो: IANS

प्रमुख आईटी कंपनी विप्रो ने अपने एक प्रमुख प्रतिद्वंद्वी के साथ 'मूनलाइटिंग' करते हुए पाए गए 300 कर्मचारियों को एक ही समय में बर्खास्त कर दिया है। कंपनी के अध्यक्ष ऋषद प्रेमजी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) के राष्ट्रीय प्रबंधन सम्मेलन में बोलते हुए, प्रेमजी ने मूनलाइटिंग को 'अपने सबसे गहरे रूप में' अखंडता का पूर्ण उल्लंघन बताया।

विप्रो के अध्यक्ष ने कहा, "वास्तविकता यह है कि आज ऐसे लोग हैं जो विप्रो के लिए काम कर रहे हैं और सीधे हमारे एक प्रतियोगी के लिए काम कर रहे हैं और हमने पिछले कुछ महीनों में वास्तव में 300 लोगों की खोज की है जो ठीक ऐसा ही कर रहे हैं।" कंपनी ने अब 'अखंडता उल्लंघन के कार्य' के लिए उनके रोजगार को समाप्त कर दिया है।

Published: undefined

अब गूगल सर्च पर चुनिंदा देशों में ट्रेन टिकट खरीदें 

फोटो: IANS

गूगल ने एक नए फीचर की घोषणा की है जो यूजर्स को चुनिंदा देशों में सर्च में ट्रेन टिकट खरीदने की अनुमति देगी। यह फीचर जल्द ही और अधिक देशों में उपलब्ध होगा। जर्मनी, स्पेन, इटली और जापान के उपयोगकर्ता अब चुनिंदा देशों में और उसके आसपास यात्रा के लिए सीधे गूगल सर्च पर ट्रेन टिकट की खरीदारी कर सकते हैं। गूगल ने कहा कि उसने अपने यात्रा उपकरणों में स्थिरता को शामिल किया है।

गूगल में ट्रैवल प्रोडक्ट्स के वीपी, रिचर्ड होल्डन ने कहा, "कुछ यात्राओं के लिए, ट्रेन लेना अधिक टिकाऊ विकल्प हो सकता है, लेकिन ए से बी तक जाने के लिए कीमतों और शेड्यूल को खोजने के लिए कुछ अलग खोज करनी पड़ सकती हैं।"

Published: undefined

सोनी इंडिया ने भारत में नया नॉइज कैंसिलिंग हेडफोन पेश किया

फोटो: IANS

सोनी इंडिया ने बुधवार को एक नया नॉयस कैंसिलेशन करने वाला हेडफोन 'डब्ल्यूएच-1000एक्सएम5' लॉन्च किया, जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एकीकृत प्रोसेसर वी1 के साथ आता है। इंटीग्रेटेड प्रोसेसर वी1 की मदद से कंपनी ने कहा कि नए हेडफोन सोनी के एचडी नॉइस कैंसिलिंग प्रोसेसर क्यूएन1 की क्षमता को पूरी तरह से अनलॉक करते हैं, जबकि विशेष रूप से डिजाइन किया गया 30 मिमी ड्राइवर यूनिट नॉइस कैंसिलिंग को बढ़ाता है।

प्रकाश और कठोर गुंबद नुमा डिजाइन की गई 30 मिमी चालक इकाई कार्बन फाइबर मिश्रित सामग्री का उपयोग करती है जो अधिक प्राकृतिक साउंड क्वोलिटी के लिए उच्च आवृत्ति संवेदनशीलता में सुधार करती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined