अर्थतंत्र

वीडियोकॉन लोन घोटाले से विवादों में आईं आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर ने दिया इस्तीफा

चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक के सीईओ पद से अपना इस्‍तीफा दे दिया है। उनकी जगह संदीप बख्‍शी को बैंक का नया सीएमडी बनाया गया है। चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स से भी हट गई हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक के सीईओ पद से इस्तीफा दिया

वीडियोकॉन लोन विवाद में नाम आने के बाद से सवालों के घेरे में आईं आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और एमडी चंदा कोचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही उन्होंने बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से भी इस्तीफा दे दिया है। चंदा कोचर की जगह संदीप बख्शी को बैंक का नया सीएमडी बनाया गया है। गुरुवार को चंदा कोचर के इस्तीफे की खबर आते ही शेयर बाजार में आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में उछाल देखने को मिला है। बैंक के शेयर में लगभग 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

बैंक की तरफ से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में बैंक की ओर से कहा गया है कि बोर्ड ने कोचर का त्यागपत्र तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि चंदा कोचर को मिलने वाली सुविधाएं जांच के नतीजों पर निर्भर करेंगी। बोर्ड ने कहा है कि निदेशक मंडल द्वारा की जा रही जांच पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। बोर्ड ने बताया कि उसने संदीप बख्‍शी को बैंक के सीएमडी और सीईओ की जिम्मेदारी सौंपी है। उनके कार्यकाल की अवधि 5 साल होगी, जो 3 अक्टूबर 2023 तक होगा।

Published: undefined

गौरतलब है कि वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन में चंदा कोचर पर तौर-तरीकों के उल्लंघन और अवैध तरीके से निजी लाभ लेने के आरोप लगे थे। इसमें चंदा कोचर के पति दीपक कोचर का नाम भी सामने आया था, जिसके बाद उनके खिलाफ हितों के टकराव को लेकर भी जांच चल रही है। दरअसल चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमोटर वेणुगोपाल धूत के बीच व्‍यावसायिक संबंधों के सामने आने के बाद कोचर पर हितों के टकराव और पति की कंपनी में हिस्‍सेदारी को लेकर सवाल उठने लगे थे। इस मामले के खुलासे के बाद से ही बोर्ड ने स्‍वतंत्र जांच पूरी होने तक चंदा कोचर को 19 जून 2018 से छुट्टी पर भेज दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined