अर्थतंत्र

अर्थजगत की खबरें: ED छापे के बाद वजीरएक्स को बाइनेंस का झटका, भारत 12000 से कम के चीनी मोबाइल पर लगा सकता है रोक

अपने नेटवर्क का विस्तार करने की दृष्टि से एयर इंडिया ने अपने बेड़े में वाइड-बॉडी विमान शामिल करने की योजना बनाई है। फोर्ड इंडिया ने गुजरात में अपने संयंत्र को बेचने के लिए टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड से 725.70 करोड़ रुपये में समझौता किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

ED छापे के बाद वजीरएक्स को बाइनेंस का झटका

निश्चल शेट्टी द्वारा संचालित क्रिप्टो प्लेटफॉर्म वजीरएक्स पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापे के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनेंस ने सोमवार को कहा कि वह वजीरएक्स और बाइनेंस के बीच ऑफ-चेन फंड ट्रांसफर चैनल को हटा रहा है। बाइनेंस के मुख्य संचार अधिकारी पैट्रिक हिलमैन ने एक बयान में कहा कि क्रिप्टो प्लेटफॉर्म 'लॉगिन विद बाइनेंस' विकल्प के माध्यम से वजीरएक्स एक्सचेंज और बाइनेंस के बीच ऑफ-चेन फंड ट्रांसफर का समर्थन करना बंद कर देगा।

पिछले हफ्ते, वजीरएक्स की मूल कंपनी जानमाई लैब पर ईडी के छापे के बाद बाइनेंस के संस्थापक और सीईओ चांगपेंग झाओ ने कहा था कि कंपनी के पास जानमाई लैब्स में कोई इक्विटी नहीं है। ईडी ने वजीरएक्स क्रिप्टोकरेंसी के निदेशक के ठिकानों की तलाशी ली और 64.67 करोड़ रुपये की बैंक संपत्ति को 'आभासी क्रिप्टो परिसंपत्तियों की खरीद और हस्तांतरण के माध्यम से धोखाधड़ी के पैसे की लॉन्ड्रिंग में आरोपी ऋण ऐप कंपनियों की सहायता के लिए' तत्काल फ्रीज कर दिया। बाइनेंस ने कहा है कि वह वजीरएक्स से संबंधित चल रहे मामलों में भारतीय नियामकों का समर्थन करेगा।

Published: 08 Aug 2022, 7:52 PM IST

12000 रुपये से कम के चीनी मोबाइल पर रोक लगा सकता है भारत

भारत सरकार कथित तौर पर माइक्रोमैक्स, लावा, कार्बन और अन्य जैसे घरेलू ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए चीन स्थित स्मार्टफोन खिलाड़ियों पर कम दाम वाले स्मार्टफोन (12,000 रुपये से कम) बेचने पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है। सोमवार को सामने आए सूत्रों का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश 'चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं को अपने लड़खड़ाते घरेलू उद्योग को किक-स्टार्ट करने के लिए 12,000 रुपये (150 डॉलर) से कम कीमत के डिवाइस बेचने से प्रतिबंधित करना चाहता है।'

इस मामले के करीबी लोगों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कदम चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं को 'दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल बाजार के निचले हिस्से से बाहर' कर सकता है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, सरकार की मंशा, अगर सच है, तो शाओमी और रियलमी जैसी कंपनियों को एक बड़ा झटका लगेगा, जिन्होंने भारत में 150 डॉलर (12000 रुपये और उससे कम) खंड में लगभग 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है।

Published: 08 Aug 2022, 7:52 PM IST

फोर्ड इंडिया टाटा को 725.7 करोड़ रुपये में बेचेगी अपना गुजरात प्लांट

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड और फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने गुजरात में संयंत्र के अधिग्रहण के लिए 725.70 करोड़ रुपये में यूनिट ट्रांसफर समझौता किया है। रविवार को एक नियामक फाइलिंग में टाटा मोटर्स (टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक के माता-पिता) ने कहा कि गुजरात के सानंद में फोर्ड इंडिया के संयंत्र में (1) पूरी भूमि और भवन (2) स्थित मशीनरी और उपकरणों के साथ वाहन निर्माण संयंत्र और (3) फोर्ड इंडिया के वाहन निर्माण कार्यों के सभी पात्र कर्मचारियों का स्थानांतरण शामिल हैं।

फोर्ड इंडिया टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक से पावरट्रेन निर्माण संयंत्र की भूमि और भवनों को पट्टे पर देकर अपनी पावरट्रेन निर्माण सुविधा का संचालन जारी रखेगी। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक फोर्ड इंडिया की पावर ट्रेन यूनिट के योग्य कर्मचारियों को रोजगार देने के लिए सहमत हो गई है, जब बाद में इस तरह के संचालन बंद हो जाते हैं। इस बीच, चेन्नई के पास फोर्ड इंडिया के प्लांट का भाग्य अधर में लटका हुआ है।

Published: 08 Aug 2022, 7:52 PM IST

अपने बेड़े में वाइड-बॉडी विमान शामिल करेगी एयर इंडिया

अपने नेटवर्क का विस्तार करने की दृष्टि से एयर इंडिया ने अपने बेड़े में वाइड-बॉडी विमान शामिल करने की योजना बनाई है। 2023 की शुरुआत तक कुल 10 ग्राउंडेड एयरक्राफ्ट वापस सेवा में लाए जाएंगे। वाइड बॉडी वाले विमान को आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर तैनात किया जाता है क्योंकि इसका बड़ा ईंधन टैंक इसे भारत-अमेरिका और भारत-कनाडा जैसे लंबी दूरी के अंतरराष्ट्रीय मार्गो पर यात्रा करने की अनुमति देता है।

एयरलाइन ने कहा, "एयर इंडिया के वाइड-बॉडी बेड़े में वर्तमान में 43 विमान हैं, जिनमें से 33 चालू हैं। यह 28 विमानों में एक महत्वपूर्ण सुधार है जो एयरलाइन हाल ही में संचालित कर रही थी।" एयरलाइन ने रविवार को यह भी घोषणा की है कि वह 31 अगस्त से दिल्ली और वैंकूवर (कनाडा) के बीच दैनिक उड़ानें संचालित करेगी। वर्तमान में, यह प्रति सप्ताह तीन बार दिल्ली-वैंकूवर सेवा संचालित करता है। भारत और कनाडा के बीच बढ़ते यातायात को ध्यान में रखते हुए इस मार्ग पर फ्रिक्वेंसी बढ़ा दी गई है और वाइड-बॉडी बोइंग 777-300 ईआर विमान की सेवा में वापसी द्वारा सक्षम किया गया है।

एयरलाइन ने कहा कि बोइंग, टाटा ग्रुप द्वारा अधिग्रहण के बाद एयर इंडिया के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि विमान सेवा को बहाल किया जा सके जो कोविड-19 महामारी और अन्य कारणों की वजह से लंबे समय से रुकी हुई थी।

Published: 08 Aug 2022, 7:52 PM IST

हायर एडटेक प्लेटफॉर्म अपग्रेड ने 1,670 करोड़ रुपये जुटाए

ऑनलाइन उच्च शिक्षा प्लेटफॉर्म अपग्रेड ने सोमवार को कहा कि उसने 210 मिलियन डॉलर (करीब 1,670 करोड़ रुपये) जुटाए हैं, जिसमें ईटीएस ग्लोबल, बोधि ट्री, काइजेन मैनेजमेंट एडवाइजर्स और अन्य की भागीदारी देखी गई है। फंडिंग विंटर्स के बीच भारतीय एडटेक कंपनियां कर्मचारियों को बर्खास्त करने में लगी हुई हैं। कंपनी ने घोषणा की है कि संस्थापक समूह ने अपग्रेड में अपने 50 प्रतिशत से अधिक स्वामित्व को बनाए रखने के लिए फंडिंग राउंड में 1.25 करोड़ डॉलर का निवेश किया।

एडटेक कंपनी ने कहा कि वह वित्त वर्ष 2013 के दौरान 400-500 मिलियन डॉलर के वार्षिक सकल राजस्व को रिकॉर्ड करने की राह पर है, जिसमें से कुल राजस्व का लगभग 45 प्रतिशत अपने स्वयं के ब्रांडेड ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों से प्राप्त किया जाएगा। अपग्रेड के सह-संस्थापक रोनी स्क्रूवाला और मयंक कुमार ने कहा कि अगले 4 से 5 दशकों तक हायर एडटेक का विकास होगा। अपग्रेड ने पिछले 12 महीनों में कॉलेज शिक्षार्थियों और कामकाजी पेशेवरों के लिए करियर के अवसरों के साथ इस क्षेत्र में सबसे एकीकृत कंपनी बनने के लिए खुद को फिर से आकार दिया है।

Published: 08 Aug 2022, 7:52 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Aug 2022, 7:52 PM IST