अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया और मंदी की आहट से शेयर बाजार धड़ाम

सोमवार की सुबह के कारोबार में रुपया 80.13 के सर्वकालिक निचले स्तर को छूने के बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे कम 79.96 पर बंद हुआ। सोमवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर 80.13 पर पहुंचा

सोमवार की सुबह के कारोबार में रुपया 80.13 के सर्वकालिक निचले स्तर को छूने के बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे कम 79.96 पर बंद हुआ। फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने संकेत दिया कि बढ़ती मुद्रास्फीति को नीचे लाने के लिए ब्याज दरों को अधिक समय तक बनाए रखने के संकेत के बाद रुपया आज 80-से-डॉलर के नए रिकॉर्ड स्तर 80.13 पर पहुंच गया।

सोमवार को कारोबार के पहले कुछ मिनटों में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होकर 80.14 के निचले स्तर पर आ गया क्योंकि अमेरिकी डॉलर सूचकांक 109 अंक से काफी मजबूत हुआ। 19 जुलाई को रुपये के लिए पिछला लाइफटाइम निचला स्तर 80.06 प्रति डॉलर था।

Published: undefined

मंदी की आहट से शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 800 अंक लुढ़का

यूएस फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल द्वारा मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए और अधिक दरों में बढ़ोतरी की बात करने के बाद सोमवार को बेंचमार्क इंडेक्स तेजी से नीचे आ गए।

करीब सेंसेक्स 861.25 अंक या 1.46 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,972.62 पर और निफ्टी 246 अंक या 1.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,312.90 पर बंद हुआ। लगभग 1,455 शेयरों में तेजी आई, 2,045 शेयरों में गिरावट आई और 203 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, टेक महिंद्रा सोमवार को 3 फीसदी से अधिक लुढ़के। बीएसई लार्जकैप 1.24 फीसदी, बीएसई मिडकैप और बीएसई स्मॉलकैप क्रमश: 0.80 फीसदी और 0.57 फीसदी नीचे थे।

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के हेड ऑफ इक्विटी रिसर्च (रिटेल), श्रीकांत चौहान ने कहा, "सप्ताह की शुरुआत के लिए निवेशकों को पहले ही मंदी का पता चल गया था। शुक्रवार को यूएस फेड के अध्यक्ष के भाषण के बाद मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए आगे दरों में बढ़ोतरी के बारे में बात की गई थी और जैसा कि अपेक्षित था, सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में लगभग 1,500 अंक गिर गया।"

Published: undefined

मर्सिडीज-बेंज इंडिया का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय बने संतोष अय्यर

1 जनवरी, 2023 से संतोष अय्यर, वर्तमान में उपाध्यक्ष, बिक्री और विपणन, मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में लक्जरी कार निर्माता के भारत संचालन का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे।

उसी दिन, मौजूदा मार्टिन श्वेंक मर्सिडीज-बेंज थाईलैंड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यभार संभालेंगे। 2009 से मर्सिडीज-बेंज इंडिया के साथ जुड़े, 46 वर्षीय अय्यर बिक्री, विपणन, ग्राहक सेवा, आंतरिक संचार और सीआरएम सहित विभिन्न कार्यों में नेतृत्व की भूमिकाओं में हैं। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "अय्यर मर्सिडीज-बेंज इंडिया का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय हैं।"

Published: undefined

ईशा अंबानी ने इस साल एफएमसीजी कारोबार शुरू करने की घोषणा की

रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने सोमवार को घोषणा की है कि इस साल रिलायंस रिटेल अपना फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) कारोबार शुरू करेगी।

आरआईएल की 45वीं एजीएम में ईशा अंबानी ने कहा कि यह उच्च गुणवत्ता वाले, किफायती उत्पादों को विकसित करने और वितरित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है, जो हर भारतीय की दैनिक जरूरतों को पूरा करेगा।

रिलायंस रिटेल ने 2 लाख करोड़ रुपये के टर्नओवर और 12,000 करोड़ रुपये के एबिटडा का गौरवपूर्ण रिकॉर्ड हासिल किया और यह एशिया के शीर्ष 10 खुदरा विक्रेताओं में से एक है।

Published: undefined

वनप्लस भारत में सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्ट टीवी ब्रांड के रूप में उभरा

दुनिया का बड़ा प्रौद्योगिकी ब्रांड वनप्लस, 2022 की पहली छमाही में भारत में सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्ट टीवी ब्रांड के रूप में उभरा है। साल-दर-साल की इसकी वृद्धि दर 123 प्रतिशत है। सोमवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, किफायती प्रीमियम स्मार्ट टीवी के लिए बढ़ती लोक्रप्रियता के कारण वनप्लस ने एक मजबूत बाजार हिस्सेदारी का दावा किया है जो गुणवत्तापूर्ण उपयोगकर्ता अनुभव देता है।

वनप्लस इंडिया में भारत के सीईओ और भारत क्षेत्र के प्रमुख, नवनीत नाकरा ने एक बयान में कहा, "वनप्लस में, हमने एक प्रीमियम एक्सेसिबल कनेक्टेड इकोसिस्टम बनाने के अपने विजन को मजबूत करना जारी रखा। यह उपलब्धि हमारे उपयोगकर्ता समुदाय को सर्वोत्तम नवीन प्रौद्योगिकी प्रदान करने के प्रति हमारे समर्पण का एक प्रमाण है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined