अर्थतंत्र

अर्थजगतः सेंसेक्स के टूटने से निवेशकों के 7.34 लाख करोड़ रुपये डूबे और मारुति ने पेश की नई पीढ़ी की स्विफ्ट

टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस में जारी संकट के बीच समूह की अन्य कंपनी एयर इंडिया उसके 20 रूट्स पर उड़ान भरेगी। एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू के एक साथ बीमारी की छुट्टी पर चले जाने के कारण गुरुवार को भी एयरलाइन की 74 उड़ानें रद्द हुईं।

सेंसेक्स के टूटने से निवेशकों के 7.34 लाख करोड़ रुपये डूबे
सेंसेक्स के टूटने से निवेशकों के 7.34 लाख करोड़ रुपये डूबे फोटोः सोशल मीडिया

सेंसेक्स के टूटने से निवेशकों के 7.34 लाख करोड़ रुपये डूबे

भारतीय शेयर बाजार के लिए गुरुवार का कारोबारी सत्र नुकसान वाला रहा। कंपनियों द्वारा मार्च तिमाही के अनुमान से कमजोर नतीजे पेश होने के कारण बाजार में चौतरफा गिरावट देखने को मिली। बीएसई सेंसेक्स 1,062 अंक या 1.45 प्रतिशत गिरकर 72,404 और निफ्टी 345 अंक या 1.55 प्रतिशत गिरकर 21,957 अंक पर बंद हुआ, जिससे निवेशकों को 7.34 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

बाजार में लार्जकैप की अपेक्षा मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों पर अधिक दबाव देखा गया। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 927 अंक या 1.85 प्रतिशत गिरकर 49,109 अंक पर और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 465 अंक या 2.83 प्रतिशत गिरकर 15,995 पर बंद हुआ। गिरावट के चलते निवेशकों के करीब सात लाख करोड़ डूब गए। बाजार में उथल-पुथल को दर्शाने वाले इंडिया विक्स में आज 6.56 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया और यह 18.20 अंक पर बंद हुआ।

कारोबारी सत्र में ऑटो इंडेक्स को छोड़कर बाकी सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। गिरावट का सबसे ज्यादा असर एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी, एनर्जी, इन्फ्रा, कमोडिटी और पीएसई इंडेक्स पर देखा गया है। ये सभी 2 प्रतिशत से लेकर 3.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स के 30 में 25 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं। टॉप 5 लूजर्स में एलएंडटी, एशियन पेंट्स, जेएसडब्लू स्टील, आईटीसी और बजाज फाइनेंस थे। वहीं, टाटा मोटर्स, एमएंडएम, एसबीआई, एचसीएल चेक और इन्फोसिस गेनर्स की लिस्ट में थे।

Published: undefined

मारुति सुजुकी इंडिया ने पेश की नई पीढ़ी की स्विफ्ट

देश की अग्रणी वाहन विनर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह छोटी कारों के खंड को ‘फिर से सक्रिय’ करना जारी रखेगी क्योंकि अगले कुछ वर्षों में इसके दोबारा रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकूची ने लोकप्रिय छोटी कार स्विफ्ट की नई पीढ़ी को पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मारुति का लक्ष्य ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करना है और वह वर्ष 2030-31 तक 40 लाख इकाइयां बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

ताकूची ने कहा कि प्रवेश स्तर खंड यात्री कारों की बिक्री के लिहाज से उच्च मात्रा वाला बना हुआ है जिसमें लगभग 28 प्रतिशत कारों की बिक्री होती है। ताकूची ने कहा, ‘‘बाजार के अगुवा के तौर पर हमने उस समय हैचबैक खंड में फिर से नई जान फूंकने का जिम्मा उठाया जब इस खंड को असल में वृद्धि उत्प्रेरक की जरूरत है। हमें भारत की वृद्धि की गाथा पर पूरा भरोसा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जापान जैसे विकसित देशों में प्रति 1000 आबादी पर 600 कारें हैं जबकि भारत में यह अनुपात केवल 32 वाहनों का है। इस तरह भारत में कार खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों की बड़ी संख्या है।’’

Published: undefined

एयर इंडिया एक्सप्रेस के 20 रूट्स पर उड़ान भरेगी एयर इंडिया

टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया, समूह की अन्य कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस (एआईएक्स) के 20 रूट्स पर उड़ान भरेगी। एयरलाइन के अधिकारियों की ओर से गुरुवार को ये जानकारी दी गई। एयर इंडिया की ओर से ये कदम ऐसे समय पर उठाया गया है, जब एआईएक्स के कई कर्मचारी एक साथ छुट्टी पर चले गए हैं। एयरलाइन ने अपने बयान में कहा, "हम कोशिश कर रहे हैं कि अचानक आई इस समस्या के कारण ग्राहकों को कोई असुविधा न हो। इसके लिए हम अपने सभी संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं। हम आज 292 उड़ानों का संचालन करेंगे। हमारे 20 रूट्स पर एयर इंडिया उड़ान भरेगा।"

बता दें, मंगलवार शाम से एयर इंडिया एक्सप्रेस के 300 से ज्यादा केबिन क्रू नौकरी की सुरक्षा, वेतन संरक्षण और वरिष्ठता एवं विशेषज्ञता की मान्यता को लेकर किए गए वादे में अंतर आने के कारण छुट्टी पर चले गए। कर्मचारियों से ये वादे एयर एशिया का एयर इंडिया एक्सप्रेस में विलय करते समय किए गए थे। 2023 में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने टाटा ग्रुप को एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व एयर एशिया) का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय करने की मंजूरी दी थी। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन लगातार अपने कर्मचारियों के साथ इस मुद्दे को लेकर बातचीत कर रही है। साथ ही उन लोगों के खिलाफ कदम उठाए जा रहे हैं, जिनके कारण हजारों यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

Published: undefined

पहली तिमाही में देश में स्मार्टफोन की बिक्री आठ प्रतिशत बढ़ी

ग्राहकों के अपने पुराने फोन छोड़कर महंगे फोन खरीदने से एक साल पहले की तुलना में इस साल की पहली तिमाही में देश में स्मार्टफोन की बिक्री संख्या के हिसाब से आठ प्रतिशत और मूल्य के मामले में 18 बढ़ी है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि तिमाही के दौरान बिकने वाले हर 100 स्मार्टफोन में 71 प्रतिशत 5जी स्मार्टफोन थे। देश के समग्र स्मार्टफोन बाजार में प्रीमियम सेगमेंट की हिस्सेदारी अब तक के अपने उच्चतम स्तर 20 प्रतिशत (मूल्य के आधार पर 51 प्रतिशत) पर पहुंच गई है।

वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक शिल्पी जैन ने कहा, "भारत का स्मार्टफोन बाजार पहली तिमाही में अपने उच्चतम मूल्य पर पहुंच गया। लोग प्रीमियम फोन ज्यादा खरीद रहे हैं। इससे स्मार्टफोन बाजार में राजस्व बढ़ा है।" मध्य-स्तर के उपभोक्ताओं में से एक-तिहाई से ज्यादा प्रीमियम सेगमेंट में अपग्रेड करने के इच्छुक हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस ट्रेंड के पीछे के कारकों में किफायती फाइनेंसिंग योजनाएं, ट्रेड-इन के लिए बेहतर मूल्य और बंडल योजनाएं शामिल हैं। साथ ही एआई, गेमिंग और इमेजिंग एन्हांसमेंट्स जैसी टॉप फीचर्स की मांग भी शामिल है।

Published: undefined

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कई कर्मचारियों की छुट्टी की, रद्द हुईं 74 उड़ानें

एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू के एक साथ बीमारी की छुट्टी पर चले जाने के कारण गुरुवार को भी 74 उड़ानें रद्द हुई। सूत्रों से ये जानकारी दी गई। सूत्रों ने बताया कि गुरुवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस की कुल 292 उड़ानें थीं, जिसमें से 74 रद्द हुई हैं। वहीं, नाम न बताने की शर्त पर एक केबिन क्रू ने बताया कि एयरलाइन ने इसके जवाब में करीब 20 कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है। जानकारी के मुताबिक, नौकरी की सुरक्षा, वेतन संरक्षण और वरिष्ठता और विशेषज्ञता की मान्यता को लेकर किए गए वादे में विचलन देखने को मिला है, जिसके कारण कर्मचारी एक साथ बीमारी की छुट्टी पर चले गए हैं।

एयरलाइन के केबिन क्रू का प्रतिनिधित्व करने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संगठन (एआईएक्सईयू) ने टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को टाटा ग्रुप द्वारा कंपनी के अधिग्रहण के बाद आ रही कर्मचारियों को आ रही समस्याओं को लेकर एक पत्र भी लिखा था, जिसमें एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड की मौजूदा स्थिति के बारे में बताया गया था। यूनियन ने पत्र में आरोप लगाया गया कि एयरलाइन के कुप्रबंधन और स्टाफ के साथ अनुचित व्यवहार के कारण कर्मचारियों के मनोबल में कमी आई है।

वहीं, एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ आलोक सिंह ने कर्मचारियों के लिखे पत्र में कहा है कि यह एयरलाइन के अन्य 2,000 कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, जो अपनी ड्यूटी कर रहे हैं और पूरे गर्व के साथ यात्रियों की सेवा कर रहे हैं। पत्र में सिंह ने लिखा, "पिछली शाम से 100 से ज्यादा केबिन क्रू छुट्टी पर चले गए हैं, जिससे एयरलाइन का संचालन प्रभावित हुआ है। इसमें ज्यादातर एल1 रोल में शामिल कर्मचारी हैं, जिसके कारण 90 से ज्यादा उड़ानों को रद्द करना पड़ा।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined