अर्थतंत्र

टेक कंपनियों में नहीं थम रहा छंटनी का दौर, वैश्विक स्तर पर अकेले जनवरी में करीब 1 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी

एप्पल को छोड़कर, हर दूसरी बड़ी टेक फर्म ने जनवरी में नौकरियों में कटौती की है, अमेजन ने 18,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, इसके बाद जनवरी में गूगल ने 12,000 और माइक्रोसॉफ्ट ने 10,000 नौकरियों में कटौती की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

तकनीकी कर्मचारियों के लिए अब तक के सबसे बुरे महीने के रूप में जनवरी को कहा जा सकता है, वैश्विक स्तर पर जनवरी के महीने में करीब 1 लाख लोगों ने नौकरी खो दी, जिसमें अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, सेल्सफोर्स और अन्य जैसी कंपनियों ने छंटनी की है। इसका मतलब है कि दुनिया भर में 288 से अधिक कंपनियों द्वारा प्रतिदिन औसतन 3,300 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा।

Published: undefined

एप्पल को छोड़कर, हर दूसरी बड़ी टेक फर्म ने जनवरी में नौकरियों में कटौती की है, अमेजन ने 18,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, इसके बाद जनवरी में गूगल ने 12,000 और माइक्रोसॉफ्ट ने 10,000 नौकरियों में कटौती की। सेल्सफोर्स (7,000), आईबीएम (3,900) और एसएपी (3,000) अन्य तकनीकी कंपनियां थीं, जिन्होंने पिछले महीने छंटनी की घोषणा की थी।

Published: undefined

छंटनी ट्रैकिंग साइट लेऑफ.फाई के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में, 1,000 से अधिक कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की। 2022 से अब तक कुल मिलाकर, 2.5 लाख से अधिक तकनीकी कर्मचारियों ने नौकरी खो दी है। ज्यादातर टेक कंपनियों ने छंटनी की वजह ओवर-हायरिंग, अनिश्चित वैश्विक मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियां, कोविड-19 महामारी से मजबूत टेलविंड को बताया है।

Published: undefined

मेटा ने 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की है। छंटनी के बाद मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि हम अब 2023 को दक्षता का वर्ष बनाना चाहते हैं। वहीं जनवरी के अंत में ऑनलाइन मार्केटप्लेस ओएलएक्स ग्रुप भी छंटनी करने वाली कंपनियों में शामिल हो गया। ओएलएक्स ने वैश्विक मंदी और मंदी की आशंकाओं के बीच पुनर्गठन नाम पर भारत सहित वैश्विक स्तर पर अपने कर्मचारियों के 15 प्रतिशत या 1,500 से अधिक कर्मचारियों को घटा दिया।

Published: undefined

एडटेक प्रमुख बाईजूस ने अपनी इंजीनियरिंग टीमों के 15 प्रतिशत कर्मचारियों को और निकाल दिया है। सूत्रों के मुताबिक, छंटनी के एक नए दौर में कंपनी ने 1,000 से अधिक कर्मचारियों (या 15 प्रतिशत) को जाने के लिए कहा, जिनमें से ज्यादातर इंजीनियरिंग टीमों से थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined