अर्थतंत्र

फरवरी में ऑटो इंडस्ट्री में देखने को मिला मिलाजुला प्रदर्शन, सबसे ज्यादा इस कंपनी की कारों की हुई बिक्री

एमके ग्लोबल ने कहा कि अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के साथ बसों और तिपहिया वाहनों की वृद्धि में जोरदार वापसी हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा कि यात्री वाहनों (पीवी) की मांग में कमी, ट्रैक्टरों और दोपहिया वाहनों की सकारात्मक वृद्धि के साथ पिछले महीने यह भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के लिए मिलाजुला प्रदर्शन था। एमके ग्लोबल ने एक रिपोर्ट में पिछले महीने ऑटोमोबाइल प्लेयर्स की बिक्री संख्या की समीक्षा करते हुए कहा कि बिक्री की मात्रा ने मिश्रित संकेत दिए हैं।

Published: undefined

एमके ग्लोबल ने कहा कि जबकि प्रमुख खिलाड़ियों के लिए पीवी (पैसेंजर व्हिकल) थोक में वृद्धि लगभग 11 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष तक सीमित हो गई, जो धीमी खुदरा प्रवृत्ति (वाहन के अनुसार लगभग 8 प्रतिशत वर्ष दर वर्ष) को दर्शाती है। हालांकि ट्रैक्टर उद्योग ने 23-25 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ सकारात्मक रूप से आश्चर्यचकित किया।

Published: undefined

एमके ग्लोबल ने कहा कि अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के साथ बसों और तिपहिया वाहनों की वृद्धि में जोरदार वापसी हुई है। एमके ग्लोबल के अनुसार, प्रमुख पीवी खिलाड़ियों के लिए थोक बिक्री में वृद्धि लगभग 11 प्रतिशत तक कम हो गई, जो खुदरा बिक्री में गिरावट को दर्शाता है।

एमके ग्लोबल ने कहा कि उद्योग भर में हाल ही में लॉन्च किए गए स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की मांग भारी बैकलॉग के साथ मजबूत बनी हुई है, आपूर्ति-श्रृंखला के मुद्दे और एंट्री-लेवल कार सेगमेंट के लिए कमजोर मांग बढ़ती छूट के साथ एक चुनौती बनी हुई है।

Published: undefined

फरवरी में भी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई। कंपनी ने इस साल घरेलू बाजार में 147,467 यात्री वाहन बेची। इस बीच, टाटा मोटर्स ने यात्री वाहनों (इलेक्ट्रिक वाहनों सहित) की 43,140 इकाइयां बेचीं, जो सालाना आधार पर 7 फीसदी अधिक है। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने फरवरी में यात्री वाहनों बिक्री में 10 फीसदी की वृद्धि के साथ 30358 इकाइयां और अप्रैल-फरवरी की अवधि में 63 फीसदी की वृद्धि के साथ 323,256 इकाइयों की बिक्री की।

 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined