अर्थतंत्र

अर्थ जगत: कमजोर सेंटीमेंट के बीच निफ्टी सपाट बंद हुआ और टेस्ला के ह्यूमनॉइड रोबोट ने किया योग

निफ्टी नफे और नुकसान के बीच उतार-चढ़ाव के साथ सोमवार को आखिरकार 19,675 पर बंद हुआ। एलन मस्क ने सोमवार को 'ऑप्टिमस' नामक टेस्ला ह्यूमनॉइड रोबोट का प्रदर्शन किया, जिसने अरबपति के फॉलोअर्स का ' 'नमस्‍ते' के साथ स्‍वागत किया।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

कानपुर में आनंद महिंद्रा के खिलाफ हुआ केस, एयरबैग न खुलने पर जान जाने का आरोप

उत्तर प्रदेश के कानपुर में रहने वाले एक व्यक्ति ने महिंद्रा कंपनी के मालिक आनंद महिंद्रा समेत 13 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पीड़ित ने आरोप लगाया है कि कंपनी ने बिना एयरबैग लगी हुई गाड़ी बेच दी, जिससे उनके बेटे की मौत हो गई।

कानपुर के जूही निवासी राजेश मिश्रा ने थाने में लिखाई गई एफआईआर में बताया कि साल 2020 में जरीब चौकी स्थित श्री तिरूपति आटो एजेंसी से 17 लाख रुपये की स्कार्पियो कार खरीदी थी। 14 जनवरी 2022 को उनका बेटा अपूर्व मिश्रा अपने दोस्तों के साथ लखनऊ से कानपुर आ रहा था। घने कोहरे के कारण उसकी गाड़ी डिवाइडर से टकरा कर पलट गई, जिसमें अपूर्व की मौके पर मौत हो गई।

Published: undefined

टेस्ला के ह्यूमनॉइड रोबोट ने किया योग, नमस्ते के साथ किया स्‍वागत

एलन मस्क ने सोमवार को 'ऑप्टिमस' नामक टेस्ला ह्यूमनॉइड रोबोट का प्रदर्शन किया, जिसने अरबपति के फॉलोअर्स का ' 'नमस्‍ते' के साथ स्‍वागत किया और आराम से कुछ योग मुद्राएं कर सबको चकित कर दिया। अक्टूबर में 'टेस्ला एआई डे' 2022 के दौरान पहली बार प्रदर्शित, ऑप्टिमस को इस बार एक्स मालिक द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में सरल कार्य करते देखा गया है।

ऑप्टिमस अब अपने हाथों और पैरों को स्वयं कैलिब्रेट करने में सक्षम है। केवल दृष्टि और संयुक्त स्थिति एनकोडर का उपयोग करके, रोबोट अंतरिक्ष में अपने अंगों का सटीक पता लगा सकता है। यह अपने कार्यों को सुचारू रूप से सीखता है, जैसे रंगीन ब्लॉकों को छांटना और सुलझाना, और इसका तंत्रिका जाल केवल दृष्टि का उपयोग करके पूरी तरह से ऑन-बोर्ड चलता है।

Published: undefined

कमजोर सेंटीमेंट के बीच निफ्टी सपाट बंद हुआ

निफ्टी नफे और नुकसान के बीच उतार-चढ़ाव के साथ सोमवार को आखिरकार 19,675 पर बंद हुआ। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, व्यापक बाजार सकारात्मक थे और निफ्टी मिड-कैप100 0.7 प्रतिशत ऊपर था, जबकि निफ्टी स्मॉल-कैप100 सपाट बंद हुआ।

निफ्टी50 सपाट होकर 19,674.55 पर बंद हुआ, वहीं सेंसेक्स लगभग 15 अंक या 0.02 प्रतिशत बढ़कर 66,023.69 पर बंद हुआ। सेक्टर के हिसाब से यह मिश्रित स्थिति रही और रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और वित्तीय सेवाओं में खरीददारी देखी गई। खेमका ने कहा, हाल के हफ्तों में बाजार दबाव में आ गए हैं। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने भविष्य में और अधिक दरों में बढ़ोतरी का संकेत दिया है।

Published: undefined

ईडी ने चेन्नई में यूनिटेक ग्रुप की 125.06 करोड़ रुपये की जमीन कुर्क की

 प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने यूनिटेक समूह से जुड़े एक मामले में चेन्नई में नल्लांबक्कम स्थि‍त टाउनशिप यूनिवर्ल्ड सिटी के कुछ हिस्सों में बनी 4.79 एकड़ भूमि में से 39.83 प्रतिशत हिस्सेदारी जब्त कर ली है। ईडी ने कहा, "जब्त की गई जमीन की कीमत 125.06 करोड़ रुपये है। इस मामले में अब तक 7,612 करोड़ रुपये की अपराध आय का पता चला है।"

उक्त भूमि का स्वामित्व यूनिटेक इन्फोपार्क लिमिटेड के पास है, जिसमें 39.83 प्रतिशत शेयर नार्निल इन्फोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (यूनिटेक समूह के प्रवर्तक चंद्रा परिवार की एक बेनामी कंपनी) के पास हैं। ईडी ने यूनिटेक ग्रुप, उसके प्रमोटरों और अन्य के खिलाफ घर खरीदारों की शिकायतों पर दिल्ली पुलिस और सीबीआई द्वारा दर्ज विभिन्न प्राथमिकियों के आधार पर पीएमएलए जांच शुरू की।

ईडी की जांच से पता चला कि यूनिटेक के चंद्रा ने वर्ष 2009-10 में नार्निल इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से यूनिटेक इंफोपार्क लिमिटेड में 1,50,87,114 अमेरिकी डॉलर (वर्तमान मूल्य 125.06 करोड़ रुपये) की अपराध आय का निवेश किया था, जिसमें उक्‍त कंपनी ने 39.83 प्रतिशत शेयर हासिल किए थे।

Published: undefined

हरदीप पुरी ने लॉन्च की हाइड्रोजन ईंधन सेल से चलने वाली बस, कहा- घरेलू मांग चार गुना बढ़ेगी

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में पहली ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि हाइड्रोजन को भविष्य का ईंधन माना जाता है। इसमें भारत को अपने डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने की अपार क्षमता है। वर्ष 2050 तक हाइड्रोजन की वैश्विक मांग चार से सात गुना बढ़कर 50-80 करोड़ टन होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि घरेलू मांग मौजूदा 60 लाख टन से बढ़कर 2050 तक चार गुना बढ़कर 250-280 लाख टन होने की उम्मीद है। मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां 2030 तक सालाना लगभग 10 लाख टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने में सक्षम होंगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शीघ्र ही एनसीआर क्षेत्र में अतिरिक्त 15 ईंधन सेल बसें संचालित करने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा, "हरित हाइड्रोजन से चलने वाली यह बस देश में शहरी परिवहन का चेहरा बदलने जा रही है। मैं राष्ट्रीय महत्व की इस परियोजना की बारीकी से निगरानी करूंगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined