अर्थतंत्र

अर्थजगत की खबरें: 3 दिन बाद शेयर बाजार गुलजार और अब गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट में भारी छंटनी की तैयारी

घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन दिन से जारी गिरावट पर मंगलवार को विराम लगा और BSE Sensex 274 अंक से अधिक चढ़ गया और गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

शेयर बाजार 3 दिन बाद गुलजार, सेंसेक्स 274 अंक चढ़ा

घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन दिन से जारी गिरावट पर मंगलवार को विराम लगा और BSE Sensex 274 अंक से अधिक चढ़ गया। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लिवाली से बाजार बढ़त में रहा। तीस शेयरों पर बेस्ड बीएसई सेंसेक्स 274.12 अंकों की बढ़त के साथ 61,418.96 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 321.,79 अंक तक चढ़ गया था। पूरे दिन में सेंसेक्स ने 61,466.63 का उच्च स्तर और 61,073.68 का निचला स्तर छुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 84.25 अंकों की तेजी के साथ 18,244.20 पर बंद हुआ। एनएसई पर इंडसइंड बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी लाइफ टॉप गेनर्स रहे। दूसरी ओर बीपीसीएल, नेस्ले इंडिया, भारती एयरटेल, कोटक बैंक और पावरग्रिड टॉप लूजर्स रहे। निफ्टी रियल्टी को छोड़कर एनएसई के सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं. सबसे ज्यादा 1.66 प्रतिशत निफ्टी पीएसयू बैंक चढ़ा।

Published: undefined

फोटो: IANS

एलन मस्क ने ट्विटर के कर्मचारियों के भत्तों में कटौती की

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने कर्मचारियों के लिए वेलनेस, प्रोडक्टिविटी, होम इंटरनेट, ट्रेनिंग और डेवेलप्मेंट, आउटस्कूल, डेकेयर और क्वोर्टर्ली टीम गतिविधियों सहित कंपनी के भत्तों में कटौती की है। इसमें कहा गया, "भत्तों का समय के साथ पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा और कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार होने पर इसे वापस जोड़ा जा सकता है।" इस बीच, मस्क ने सार्वजनिक रूप से सोशल नेटवर्क के डायरेक्ट मैसेजिस के काम में सुधार करने की इच्छा व्यक्त की है। वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने अपने कर्मचारियों से कहा कि कंपनी डीएम को एन्क्रिप्ट करेगी और खातों के बीच एन्क्रिप्टेड वीडियो और वॉयस कॉलिंग जोड़ने का काम करेगी। मस्क के हवाले से कहा गया, "हम उपयोगकर्ताओं को उनकी गोपनीयता के बारे में चिंता किए बिना संवाद करने में सक्षम बनाना चाहते हैं, [या] ट्विटर पर डेटा उल्लंघन के बारे में चिंतित हुए बिना उनके सभी डीएम वेब पर हिट कर रहे हैं, या सोचते हैं कि शायद ट्विटर पर कोई जासूसी कर सकता है।" इसके अलावा, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के 7,500 कर्मचारियों में से दो-तिहाई को अपने पदभार संभालने के बाद केवल तीन हफ्तों में निकाल देने के बाद, मस्क ने कहा कि कंपनी छंटनी के साथ समाप्त हो गई है और फिर से काम पर रख रही है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारियों के साथ एक बैठक में मस्क ने यह भी दावा किया कि ट्विटर अब सक्रिय रूप से इंजीनियरिंग और सेल्स में पदों के लिए भर्ती कर रहा है। उन्होंने कर्मचारियों को संभावित उम्मीदवारों की सिफारिश करने के लिए भी कहा।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

अल्फाबेट 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने की कर रही 'तैयारी'

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट कथित तौर पर मेटा, अमेजन, ट्विटर, सेल्सफोर्स द्वारा बिग टेक छंटनी के मौसम में लगभग 10,000 'खराब प्रदर्शन करने वाले' कर्मचारियों या कुल के 6 प्रतिशत कर्मचारियों को निकालने के लिए कमर कस रही है। द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल एक नई रैंकिंग और प्रदर्शन सुधार योजना के माध्यम से 10,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया, "एक नई प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली प्रबंधकों को अगले साल की शुरुआत में कम प्रदर्शन करने वाले हजारों कर्मचारियों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है। प्रबंधक उन्हें बोनस और स्टॉक अनुदान देने से बचने के लिए रेटिंग का उपयोग भी कर सकते हैं।" नई प्रणाली के तहत, प्रबंधकों को व्यवसाय के लिए उनके प्रभाव के संदर्भ में 6 प्रतिशत कर्मचारियों, या लगभग 10,000 लोगों को कम प्रदर्शन करने वालों के रूप में वर्गीकृत करने के लिए कहा गया है।

नई प्रणाली उन कर्मचारियों के प्रतिशत को भी कम करती है जो हाई रेटिंग प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट के अनुसार, अल्फाबेट की नई प्रदर्शन प्रणाली बोनस और स्टॉक अनुदान का भुगतान करने से बचने के लिए रेटिंग का उपयोग कर सकती है। अल्फाबेट ने अभी तक रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है। अल्फाबेट के पास लगभग 187,000 कर्मचारियों का वर्कफोर्स है। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) फाइलिंग के अनुसार, पिछले साल एक अल्फाबेट कर्मचारी के लिए औसत मुआवजा लगभग 295,884 डॉलर था। अल्फाबेट ने तीसरी तिमाही में 13.9 अरब डॉलर का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो कि एक साल पहले की तुलना में 27 प्रतिशत कम है, जबकि वैश्विक मंदी के बीच राजस्व 6 प्रतिशत बढ़कर 69.1 अरब डॉलर हो गया।

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई का लक्ष्य नौकरी में कटौती की ओर इशारा करते हुए अल्फाबेट को 20 प्रतिशत अधिक कुशल बनाना है। पहले रिपोर्ट्स सामने आई थीं कि अल्फाबेट कुछ कर्मचारियों को कंपनी में नई भूमिका के लिए आवेदन करने के लिए 60 दिन का समय दे रहा है।

Published: undefined

एयरएशिया इंडिया के यात्रियों को सौगात, ओटीटी इंटरटेनमेंट की पूरी सेवा

एयरएशिया इंडिया के यात्री अब फिल्मों, वेब सीरीज और समाचार लेखों समेत उच्च रिजॉल्यूशन वाली डिजिटल सामग्री का आनंद ले सकते हैं, मंगलवार को एरलाइन ने हाइपरलोकल क्लाउड प्लेटफॉर्म सुगरबॉक्स के साथ साझेदारी की घोषणा की, पहला इन-फ्लाइट एक्सपीरियंस हब लॉन्च करने के लिए। सुगरबॉक्स और एयरएशिया ने इस साझेदारी में 'एयरफ्लिक्स' सर्विस को पेश किया है। एयरफ्लिक्स के जरिए यात्रियों को फ्री में 6,000 घंटे का एचडी कंटेंट और 1,000 प्लस बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों के साथ वेब सीरीज देखने का मौका मिलेगा।

सबसे खास बात यह है कि यूजर्स को फिल्म देखने के दौरान फ्लाइट में भी बफरिंग की समस्या नहीं होगी। 'एयरफ्लिक्स' सुगरबॉक्स द्वारा विकसित पेटेंटेड क्लाउड फ्रैगमेंट तकनीक द्वारा संचालित है, जो यात्रियों को इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी के बिना भी डिजिटल एक्सेस प्रदान करता है। यह एयरएशिया इंडिया के इन-फ्लाइट एंसिलरी प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत और संचालित है, जिससे ग्राहक अपने व्यक्तिगत उपकरणों का उपयोग करके मेनू ब्राउज करने में सक्षम होते हैं।

इसके साथ 1जीबीपीएस तक की स्पीड होगी और 8टीबी की स्टोरेज है। इसके साथ आपको गेमिंग का आनंद मिलेगा और फ्लाइट में आप न्यूज आर्टिकल भी पढ़ सकेंगे। इसके अलावा आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined