अर्थतंत्र

एलन मस्क की कंपनी पर झूठे विज्ञापन के लिए लगा जुर्माना, टेस्ला को देने होंगे 2.2 मिलियन डॉलर, जानें क्या है मामला?

दक्षिण कोरिया के एंटीट्रस्ट रेगुलेटर ने मंगलवार को टेस्ला पर 2.9 बिलिन वॉन यानी 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगा दिया है। रेगुलेटर का कहना है कि कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों का माइलेज ठंडियों में आधा हो जाता है।

फोटो:सोशल मीडिया
फोटो:सोशल मीडिया 

दक्षिण कोरियाई बाजार नियामक ने विज्ञापनों के माध्यम से अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज के बारे में उपभोक्ताओं को गुमराह करने के लिए एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला पर 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। कोरिया फेयर ट्रेड कमीशन (केएफटीसी) को ठंड के मौसम में रेंज ड्रॉप की समस्या थी।

Published: undefined

इलेक्ट्रेक के अनुसार, इलेक्ट्रिक-कार निर्माता ने अब दक्षिण कोरिया में अपनी वेबसाइट पर एक डिस्क्लेमर जोड़ा है, जिसमें कहा गया है कि 'प्रदर्शन और माइलेज मॉडल के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।' टेस्ला ने कहा, "दावा की गई गति, मौसम की स्थिति और सड़क की स्थिति जैसे बाहरी कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है।"

पिछले साल, केएफटीसी ने आरोपों की जांच शुरू की थी कि टेस्ला ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की सीमा को बढ़ाकर विज्ञापन कानूनों का उल्लंघन किया है।

अब, केएफटीसी ने घोषणा की है कि वह टेस्ला पर 2.85 अरब वॉन (2.2 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगा रही है, क्योंकि उसने यह नहीं बताया कि 'ठंड के मौसम में इसकी सीमा काफी कम हो सकती है।'

Published: undefined

इस बीच, टेस्ला 2022 के लिए उत्पादन और वितरण में 50 प्रतिशत की वृद्धि के अपने लक्ष्य से चूक गई, क्योंकि पिछले साल मस्क के 44 अरब डॉलर के ट्विटर अधिग्रहण के दौरान इसका स्टॉक लगभग 65 प्रतिशत गिर गया था।

वाहन निर्माता को 50 प्रतिशत वृद्धि मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए अपनी चौथी तिमाही में 495,760 वाहन बेचने की आवश्यकता थी। चौथी तिमाही में, टेस्ला ने 439,000 से अधिक वाहनों का उत्पादन किया और 405,000 से अधिक वाहनों की डिलीवरी की।

Published: undefined

2022 में, वाहन वितरण 40 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़कर 1.31 मिलियन हो गया, जबकि उत्पादन 47 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़कर 1.37 मिलियन हो गया।

निवेशकों को डर है कि चीन में कोविड की स्थिति और आपूर्ति श्रृंखला संबंधी चुनौतियां टेस्ला की बिक्री को और प्रभावित करेंगी। वे अपने ट्विटर अधिग्रहण द्वारा मस्क की व्याकुलता के बारे में भी चिंतित हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined