अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: देश में हर दूसरा किसान नए कृषि कानूनों के खिलाफ और अच्छे संकेतों से शेयर बाजार गुलजार

एशियाई बाजारों से मिले अच्छे संकेतों की वजह से हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों की अच्छी शुरुआत हुई है। देश में हर दूसरा किसान संसद से हाल ही में पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ है, जबकि 35 प्रतिशत किसान इन कानूनों का समर्थन करते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अच्छे संकेतों से शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स 449 अंक की उछाल के साथ बंद

एशियाई बाजारों से मिले अच्छे संकेतों की वजह से हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों की अच्छी शुरुआत हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 336 अंकों की तेजी के साथ 40,318 पर खुला। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 117 अंकों की तेजी के साथ 11,879 पर खुला।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 448.62 अंकों की उछाल के साथ 40,431.60 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 110.60 अंकों की तेजी के साथ 11,873.05 पर बंद हुआ। सुबह 10.40 बजे तक सेंसेक्स 506 अंक उछलकर 40,488 तक पहुंच गया। इसके बाद दिन भर बाजार हरे निशान में रहा।

फाइनेंशियल, मेटल और एफएमसीजी शेयरों की बदौलत निफ्टी को 11,850 के ऊपर सपोर्ट मिला। करीब 1470 शेयरों में तेजी और 1150 शेयरों में तेजी और 148 शेयरों में गिरावट देखी गई।

Published: undefined

8 महीने बाद फिर से शुरू होंगी भारत-बांग्लादेश के बीच उड़ानें

कोरोनावायरस महामारी के बीच बांग्लादेशियों के लिए ऑनलाइन वीजा आवेदन सेवाओं को फिर से शुरू करने के बाद भारत अब द्विपक्षीय व्यवस्था के तहत 28 अक्टूबर से दोनों निकटतम पड़ोसी देशों के बीच उड़ान सेवा शुरू करने जा रहा है।

भारत ने वायरस फैलने के डर से इन उड़ानों को पिछले करीब 8 महीने पहले बंद कर दिया था। ये उड़ानें 5 भारतीय शहरों को ढाका से जोड़ेंगी। इसे लेकर ढाका में भारतीय उच्चायोग ने शनिवार को ट्वीट भी किया था।

रविवार को नागरिक उड्डयन प्राधिकरण बांग्लादेश (सीएएबी) के अध्यक्ष एयर वाइस मार्शल एम. मफीदुर रहमान ने कहा कि शुरूआत में दोनों देशों के लगभग 5,000 यात्री हर हफ्ते उड़ान भर सकेंगे। वहीं यात्रियों को किसी तीसरे देश के लिए उड़ान भरने की सुविधा नहीं होगी। साथ ही यात्रियों को उड़ान भरने से पहले कोविड-19 परीक्षण कराना अनिवार्य होगा।

Published: undefined

ओप्पो एफ17 प्रो का दिवाली एडिशन भारत में लॉन्च, कीमत 23,990 रुपये


ओप्पो ने सोमवार को अपने एफ17 प्रो स्मार्टफोन का दिवाली एडिशन भारत में लॉन्च कर दिया। इसकी कीमत 23,990 रुपये है। एफ17 प्रो का दिवाली एडिशन बैक पैनल में चमकदार रंगों से लैस है, जो इसे काफी स्कील दिखाता है। यह फोन गोल्ड, ग्रीन और ब्ल्यू रंगों में उपलब्ध है।

दिवाली एडिशन के तहत ग्राहकों को एक फोन के अलावा एक 10 हजार एमएएच का पावर बैंक और एक चमकदार बैक कवर मिलेगा। ओप्पो एफ17 प्रो को दो सितम्बर को ओप्पो एफ 17 के साथ भारत में लॉन्च किया गया था। कम्पनी ने इसे मिडरेंज में अपनी प्रतिस्पर्धा को मजबूती देने के लिए लॉन्च किया था।

Published: undefined

देश में हर दूसरा किसान कानूनों के खिलाफ है : गांव कनेक्शन


द इंडियन फार्मर्स परसेप्शन ऑफ द न्यू एग्री लॉज' ने पाया है कि देश में हर दूसरा किसान संसद से हाल ही में पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ है, जबकि 35 प्रतिशत किसान इन कानूनों का समर्थन करते हैं। ये खुलासा हुआ है गांव कनेक्शन के एक सर्वे में। हालांकि, यह भी पाया गया कि कृषि कानूनों का विरोध करने वाले 52 फीसदी किसानों में से 36 प्रतिशत से अधिक इन कानूनों के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते। इसी तरह, कृषि कानूनों का समर्थन करने वाले 35 प्रतिशत किसानों में से लगभग 18 प्रतिशत को उनके बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता।

गांव कनेक्शन ने ये सर्वेक्षण 3 अक्टूबर से 9 अक्टूबर के बीच देश के 16 राज्यों के 53 जिलों में करवाया था।

सर्वेक्षण के अनुसार, 57 प्रतिशत किसानों में इस बात का डर है कि नए कृषि कानून लागू होने के बाद खुले बाजार में उनको अपनी फसल कम कीमत पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। जबकि 33 प्रतिशत किसानों को डर है कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की व्यवस्था को खत्म कर देगी।

Published: undefined

महेंद्रा के नए थार एसयूवी की बुकिंग 15 हजार के पार


प्रमुख भारतीय ऑटोमोबाइल कम्पनी महेंद्रा एंड महेंद्रा ने कहा है कि उसकी नई नवेली थार एसयूवी के लिए बुकिंग 15 हजार की संख्या को पार कर गई है। कम्पनी ने दो अक्टूबर को अपनी नई थार एसयूवी लॉन्च की थी। एमएंडएम ने कहा है कि उसके नए थार को ऑर्डर करने वाले 57 फीसदी लोग पहली बार कार का उपयोग करने वाले लोग है।

कम्पनी के मुताबिक नई थार दो ट्रिम्स-एएक्स तथा एलएक्स में उपलब्ध होगी। एएक्स सीरीज की कीमत 9.80 लाख से शुरू होगी और एलएक्स सीरीज की कीमत 12.49 लाख से शुरू होगी। थार में 2.0लीटर एमस्टैलियोन टीजीडीआई पेट्रोल तथा 2.2लीटर एमहॉक डीजल इंजन लगे हैं।
कम्पनी ने कहा है कि नई थार के लिए टेस्ट ड्राइव फेज वाइज शुरू होगी। इसकी शुरुआत शुक्रवार से हो चुकी है और टेस्ट ड्राइव के लिए 18 शहरों को चुना गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined