अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सावधान! यह दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी बेच रहा फर्जी सामान? और लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

अमेरिका के ट्रेड रिप्रजेंटेटिव कार्यालय ने भारत की बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी को नकली सामानों का गढ़ बताया है। कारोबारी सप्ताह के दिन शेयर बाजारों में चार दिन से जारी बढ़त शुक्रवार को थम गई।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

सप्ताह के आखिरी दिन सेंसेक्स, निफ्टी लाल निशान के साथ बंद

कारोबारी सप्ताह के दिन शेयर बाजारों में चार दिन से जारी बढ़त शुक्रवार को थम गई। शुरुआत से ही गिरावट के रुख के साथ चल रहे शेयर बाजार बंद भी लाल निशान के साथ हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 549.49अंक घटकर 49,034.67 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 161.90 अंक की गिरावट के साथ 14,433.70 अंक पर रहा।

शुक्रवार को सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन निवेशकों की धारणा कमजोर रही। मुनाफा वसूली के चलते उनके बीच बिकवाली का रुख देखा गया। वैश्विक बाजारों के संकेत और महंगाई के आंकड़ों का भी बाजार पर असर देखा गया।

Published: 15 Jan 2021, 7:30 PM IST

एयर इंडिया ने हैदराबाद से शिकागो की बीच नॉन-स्टॉप उड़ान शुरू की


एयर इंडिया की हैदराबाद से अमेरिका में शिकागो के लिए सीधी उड़ान शुक्रवार से शुरू हो गई है। हैदराबाद-शिकागो मार्ग पर एयर इंडिया की पहली नॉन-स्टॉप उड़ान शुक्रवार को अमेरिकी शहर से यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। इसके कुछ घंटों बाद ही हैदराबाद से शिकागो के लिए भी पहली नॉन स्टॉप (बिना कहीं रुके) उड़ान रवाना हुई।

फ्लाइट एआई-108 कुल 237 यात्रियों और 16 चालक दल (क्रू-मेंबर्स) के साथ यहां हवाई अड्डे पर उतरी। इसके साथ ही बोइंग 777एलआर कुल 226 यात्रियों और 16 चालक दल के सदस्यों के साथ हैदराबाद से शिकागो के लिए रवाना हुई।

Published: 15 Jan 2021, 7:30 PM IST

यूजर्स के डेटा स्क्रैप करने के चलते फेसबुक ने 2 डेवलपर्स पर किया मुकदमा दर्ज


फेसबुक ने अपनी वेबसाइट से यूजर्स के प्रोफाइल और अन्य डेटा को स्क्रैप करने के चलते पुर्तगाल के दो डेवलपर्स के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। व्यापारिक नाम 'ओइंक एंड स्टफ' का इस्तेमाल करते हुए इन अभियुक्तों द्वारा एक ब्राउजर एक्सटेंशन का निर्माण किया गया और इन्हें क्रोम स्टोर पर उपलब्ध कराया गया।

फेसबुक में प्लेटफॉर्म इंफोर्समेंट एंड लिटिगेशन की निदेशक जेसिका रोमेरो ने कहा, "एक गोपनीयता नीति के साथ एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर इन्होंने यूजर्स को गुमराह किया है। इस गोपनीयता नीति या प्राइवेसी पॉलिसी में यह दावा किया गया था कि वे किसी भी व्यक्तिगत जानकारियों का संग्रह नहीं करते हैं।"

Published: 15 Jan 2021, 7:30 PM IST

आईटेल विजन 1 प्रो को 6,599 रुपये में किया गया लॉन्च


साल 2020 में आईटेल ने अपने पहले एचडी वॉटरड्रॉप डिस्प्ले स्मार्टफोन विजन 1 को प्रस्तुत किया था, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था। इसकी शानदार सफलता को देखते हुए अब कंपनी ने शुक्रवार को अगली पीढ़ी के अपने एक अनोखे स्मार्टफोन 'विजन 1 प्रो' का ऐलान कर दिया है। 'विजन 1 प्रो' की कीमत 6,599 रखी गई है, जिसमें इन-सेल तकनीक के साथ 6.52 इंच की एचडी प्लस आईपीएस वॉटरड्रॉप डिस्प्ले है। यह 2.5 डी कव्र्ड फुली लेमिनेटेड और 450 नीट्स ब्राइटर है यानि कि बाहर अधिक रोशनी में भी इसकी स्क्रीन को बेहतर ढंग से देखा जा सकेगा।

ट्रांसन इंडिया के सीईओ अरिजीत तलपत्रा ने अपने एक बयान में कहा, "अपने प्रचार संदेश 'नए इंडिया का विजन' के साथ पेश किए गए हमारे पहले स्मार्टफोन विजन 1 को ग्राहकों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी, जिसमें कम दाम में कई अनोखे फीचर्स उपलब्ध कराए गए थे।"

Published: 15 Jan 2021, 7:30 PM IST

Snapdeal पर फर्जी मिलता है सामान? चार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के भी नाम

अमेरिका के ट्रेड रिप्रजेंटेटिव कार्यालय ने भारत की बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी को नकली सामानों का गढ़ बताया है। इस लिस्ट में स्नैपडील के अलावा चार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के भी नाम हैं जिसमें से दो तो नई दिल्ली में ही हैं। USTR का कहना है कि ये जगहें नकली और पाइरेटेड सामाने के लिए बदनाम हैं। 2020 के मार्केट रिव्यू के बाद यह लिस्ट जारी की गई है।

दिल्ली में पालिका बाजार और टैंक रोड इस लिस्ट में शामिल है। बता दें कि पालिका बाजार कनॉट प्लेस की मशहूर मार्केट है जो कि अंडरग्राउंड है। सूची में मुंबई का हीरा पन्ना बाजार और कोलकाता का किडरपोर बाजार शामिल है। पिछली बारी जो सूची जारी की गई थी उसमें मिलेनियम सेंटर का नाम था जो कि आइजोल में स्थित है। इस बार उसकी जगह पालिका बाजार ने ले ली है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 15 Jan 2021, 7:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jan 2021, 7:30 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ