अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 3 महीने EMI न देना पड़ेगा महंगा और विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट

आरबीआई की इस घोषणा के बाद अगर आप भी अगले तीन महीनों तक ईएमआई न देने का विचार कर रहे हैं तो आपको अपने बकाया ऋण पर अधिक ब्याज देने के लिए तैयार रहना चाहिए। देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 11.98 अरब डॉलर की भारी गिरावट आई और यह 469.909 अरब डॉलर रह गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ईएमआई 3 महीने न देने वालों को देना होगा अतिरिक्त ब्याज

कोरोनावायरस के प्रकोप से देशभर में छाई आर्थिक मंदी को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कर्जदाताओं को अगले तीन महीनों के लिए घर या ऑटो ऋण पर ईएमआई का भुगतान नहीं करने की सहूलियत दी है। आरबीआई की इस घोषणा के बाद अगर आप भी अगले तीन महीनों तक ईएमआई न देने का विचार कर रहे हैं तो आपको अपने बकाया ऋण पर अधिक ब्याज देने के लिए तैयार रहना चाहिए।

विश्लेषकों और विशेषज्ञों का कहना है कि इसका लाभ लेने वाले ग्राहकों की तीन किस्त तो बढ़ ही जाएगी, इन तीन महीनों की अवधि का अतिरिक्त ब्याज भी देना होगा, जो तीन महीने के अंत में आपकी ईएमआई में जोड़ा जाएगा। इससे आपकी ईएमआई बढ़ जाएगी।

Published: undefined

कोविड-19 : लॉजिस्टिक्स क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित

कोरोनावायरस की महामारी ने भारत और वैश्विक स्तर पर लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है। बाजार के जानकारों का कहना है कि वैश्विक क्षमता में 70 फीसदी की गिरावट आई है और माल भाड़े में छह से आठ फीसदी की वृद्धि हुई है। लॉजिस्टिक्स एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके अंतर्गत माल, सेवाओं या सूचनाओं को योजनाबद्ध तरीके से उसके उत्पत्ति वाले स्थान से उपयोग वाले स्थान पर भेजा जाता है। भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन के साथ इस सेक्टर में बहुत अधिक कठिनाइयां देखने को मिल सकती हैं।

लॉजीकोड टेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक, अंबरीश कुमार का मानना है कि लॉकडाउन आवश्यक तो है, मगर इससे अधिकांश व्यवसायों के काफी प्रभावित होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन सेक्टर भी प्रभावित हुए हैं।

Published: undefined

निर्बाध खाद्यान्नों की आपूर्ति कर रहा एफसीआई : पासवान

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को कहा कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) कोरोनावायरस के खिलाफ जंग के दौरान देश के 80 करोड़ नागरिकों को खाद्यान्न की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के काम में जुटा हुआ है। साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि देश में हैंड सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों ने 125 मद्यशालाओं और 910 अन्य उत्पादकों को नया लाइसेंस जारी किया है।

पासवान ने एक ट्वीट के जरिए कहा, "आज जब कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में पूरा देश एकजुट है, वैसे में 80 करोड़ से अधिक नागरिकों तक खाद्यान्नों की निर्बाध आपूर्ति का महती कार्य एफसीआई कर रहा है।"

Published: undefined

हुआवे पी40 सीरीज : साल के बेस्ट फ्लैगशिप फोन्स का अनावरण

हुआवे कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप ने अत्याधुनिक डिजाइन और ग्राउंड-ब्रेकिंग कैमरे वाले हुआवे पी40 प्रो प्लस, हुआवे पी40 प्रो और हुआवे पी40 फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स का अनावरण किया। हुआवे पी40 प्रो 50 एमपी अल्ट्रा विजन लेका क्वाड कैमरे और एक हुआवे अल्ट्र विजन सेंसर से लैस है। यह1/1.28 इंच के सीएमओएस वाला सेंसर है, जिसे पहले कभी नहीं देखा गया है। यह पूर्व के हुआवे डिवाइस की तुलना में अधिक लाइट को कैप्चर कर सकता है। इसके चलते यूजर्स को लो लाइट में भी परफेक्ट शॉट्स प्राप्त होते हैं।

32 एमपी सेल्फी और एक डेप्थ कैमरे के साथ यह ड्यूल कैमरा प्रदान करता है। यूजर्स इसके माध्यम से अमेजिंग डिटेल्स के साथ कमाल की सेल्फी लेने में सक्षम हैं।

Published: undefined

विदेशी मुद्रा भंडार पर कोरोना का असर, 2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट

कोरोना वायरस की वजह से भारत समेत दुनियाभर की इकोनॉमी पस्त नजर आ रही है। इस वायरस ने भारतीय विदेशी मुद्रा भंडार को भी प्रभावित किया है। रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़े बताते हैं कि 20 मार्च को समाप्त सप्ताह में देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 11.98 अरब डॉलर की भारी गिरावट आई और यह 469.909 अरब डॉलर रह गया है।

यह साल 2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। वहीं बीते छह महीनों में पहली बार है जब विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आई है। इससे पहले 20 सितंबर 2019 को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई थी। तब यह 38.8 करोड़ डॉलर घटकर 428.58 अरब डॉलर रह गया था। बता दें कि बीते 6 मार्च को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशीमुद्रा भंडार 5.69 अरब डॉलर बढ़कर 487.23 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined