अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: SBI ने 5 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण हासिल किया और एलन मस्क ट्विटर पर बने 'नॉटियस मैक्सिमस'

राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को 5 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को हासिल किया। नॉटियस मैक्सिमस को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्णित किया गया है जो हिंसक या असामाजिक व्यवहार प्रदर्शित करता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एसबीआई ने 5 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण हासिल किया

राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को 5 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को हासिल किया। इसके शेयरों ने 564.45 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ। इस बाजार पूंजीकरण के साथ, एसबीआई बाजार पूंजीकरण रैंकिंग में सातवें स्थान पर रहा।

एसबीआई 5 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप को पार करने वाला देश का तीसरा बैंक बन गया है। इस सूची में एचडीएफसी बैंक पहले स्थान पर रहा, जिसके बाद आईसीआईसीआई बैंक का दूसरा स्थान है। दोपहर 1.10 बजे, एसबीआई के शेयर 14.75 रुपये या 2.64 प्रतिशत की तेजी के साथ 573.00 रुपये पर थे। इस बीच सेंसेक्स 126.21 अंक या 0.21 फीसदी की गिरावट के साथ 60,444.87 पर और निफ्टी 32.90 अंक या 0.18 फीसदी की गिरावट के साथ 18,037.15 पर कारोबार कर रहा था।

Published: undefined

थोक मुद्रास्फीति अगस्त में थोड़ी कम होकर 12.41 फीसदी पर आई

फोटो: IANS

थोक मुद्रास्फीति जुलाई 2022 में दर्ज 13.93 प्रतिशत से अगस्त में मामूली घटकर 12.41 प्रतिशत हो गई। वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। हालांकि, अगस्त में मुद्रास्फीति जून 2022 में दर्ज 16.23 प्रतिशत से बहुत कम थी।

थोक मुद्रास्फीति (जिसे थोक मूल्य सूचकांक द्वारा मापा जाता है) में खनिज तेल, खाद्य पदार्थ, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, बुनियादी धातुओं, रसायनों और रासायनिक उत्पादों, बिजली और खाद्य उत्पादों की कीमतों में वृद्धि का योगदान था। हालांकि, यह अप्रैल 2021 से लगातार 17वें महीने दोहरे अंकों में बना हुआ है।

Published: undefined

आईबीएम, एयरटेल ने 5जी युग में भारतीय उद्यमों को सशक्त बनाने के लिए मिलाया हाथ

फोटो: IANS

भारत 5जी लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, ऐसे में क्लाउड प्रमुख आईबीएम और भारती एयरटेल ने देश में एयरटेल एज कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म को तैनात करने की घोषणा की है, जिसमें 20 शहरों में 120 नेटवर्क डेटा केंद्र शामिल होंगे। सबसे पहले, आईबीएम क्लाउड सैटेलाइट द्वारा समर्थित एयरटेल एज कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म मारुति सुजुकी की संयंत्र उत्पादकता और गुणवत्ता संचालन को कारगर बनाने की पहल को शक्ति देगा।

एयरटेल बिजनेस के सीईओ-एंटरप्राइज गणेश लक्ष्मीनारायणन ने कहा, "जैसा कि भारत 5जी का अनुभव करने के लिए तैयार है, हम उद्योगों में व्यवसायों को वस्तुओं और सेवाओं को वितरित करने के तरीके को बदलने में मदद करने का एक बड़ा अवसर देख रहे हैं।"

Published: undefined

एलन मस्क ट्विटर पर बने 'नॉटियस मैक्सिमस'

फोटो: IANS

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ट्विटर पर 'नॉटियस मैक्सिमस' बन गए, साथ ही उन्होंने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर की बोली को लेकर चल रही लड़ाई के बीच अपनी प्रोफाइल पिक्चर बदल दी। मस्क के अपडेटेड ट्विटर बायो में अब लिखा है, 'सेंचुरियन इन जेरूसलम गैरीसन' और उनकी डिस्प्ले इमेज उनके बचपन की है।

नॉटियस मैक्सिमस को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्णित किया गया है जो हिंसक या असामाजिक व्यवहार प्रदर्शित करता है, खासकर एक बच्चे के रूप में। यह नॉटी टू द मैक्सिमम शब्द का अंग्रेजी पर्याय है, जिसका अर्थ है कि कोई व्यक्ति, जो विशेष रूप से एक बच्चे की तरह बहुत ज्यादा बुरी हरकत करता है। 1971 में दक्षिण अफ्रीका में जन्मे मस्क के पास ब्रिटिश और पेंसिल्वेनिया डच वंश है।

Published: undefined

मस्कट एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस के इंजन में धुआं, आग

फोटो: IANS

एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान बी737 आईएक्स-442 एमसीटी-सीओके (मस्कट-कोचीन) वीटी-एएक्सजेड में बुधवार को मस्कट हवाई अड्डे पर इंजन नंबर दो में धुआं उठते देखा गया। अधिकारियों ने बताया कि विमान में चार बच्चों समेत 145 यात्री सवार थे और सभी सुरक्षित हैं और किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा कि टेकऑफ के दौरान, इंजन नंबर दो से धुएं और आग देखी गई। घटना के बाद विमान की पूरी चेकिंग की गई। स्लाइड्स को तैनात किया गया और सभी यात्रियों और चालक दल को बाहर टैक्सीवे पर निकाला गया। वे सभी सुरक्षित हैं और किसी के घायल होने की सूचना नहीं है, एक अधिकारी ने कहा। यात्रियों को टर्मिनल बिल्डिंग में ले जाया गया। स्थानीय रिपोटरें के अनुसार, विमान के इंजन में धुआं देखे जाने के बाद यात्रियों में दहशत फैल गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined