अर्थतंत्र

कच्चे तेल में तेजी, नई ऊंचाई पर सोना और शेयर बाजारों में गिरावट, पढ़ें अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें

अमेरिका और ईरान के बीच फिर फौजी तनाव गहराने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुलियन और क्रूड के दाम में आए उछाल के बाद भारतीय वायदा बाजार एमसीएक्स पर भी बुधवार को सोना-चांदी और कच्चे तेल के वायदा सौदों में जोरदार तेजी आई। देश के शेयर बाजारों में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 52 अंक नीचे

देश के शेयर बाजारों में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 51.73 अंकों की गिरावट के साथ 40,817.74 पर और निफ्टी 27.60 अंकों की गिरावट के साथ 12,025.35 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारी संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 294.64 अंकों की गिरावट के साथ 40,574.83 पर खुला और 51.73 अंकों या 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 40,817.74 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 40,866.36 के ऊपरी स्तर और 40,476.55 के निचले स्तर को छुआ।

Published: undefined

एयरलाइंस को ईरान के हवाई क्षेत्र को लेकर एहतियाती उपाय की सलाह

नागरिक उड्डयन नियामक डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने भारतीय एयरलाइनों से ईरानी और इराकी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने के दौरान सतर्क रहने और एहतियाती उपाय अपनाने को कहा है। यह घटनाक्रम अमेरिका-ईरान के जियोपॉलिटिकल तनावों के बुधवार को बढ़ने के बाद आया है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “सभी संबंधित एयरलाइनों के साथ एक बैठक की गई, जो इन हवाई क्षेत्रों के ऊपर से उड़ानों को संचालित करते हैं।” उन्होंने कहा, “हमने उन्हें सर्तक रहने और सभी सावधानी बरतने को लेकर जानकारी दी है।” वर्तमान में केवल एयर इंडिया, यूरोप और अन्य गंतव्यों के संचालन के लिए ईरान-इराक हवाईक्षेत्र का इस्तेमाल करती है। वर्तमान में कोई भी भारतीय एयरलाइन सीधे ईरान नहीं जाती है।

Published: undefined

आईबीएम के भारत और दक्षिण एशिया एमडी बने संदीप पटेल

आईबीएम कंपनी ने बुधवार को भारत और दक्षिण एशिया (आईएसए) के संचालन के लिए संदीप पटेल को प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। पटेल करण बाजवा की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे। आईएसए में आईबीएम के एमडी के रूप में पटेल बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका सहित क्षेत्र में कंपनी की बिक्री, विपणन, सेवाओं और वितरण कार्यों से संबंधित सभी रणनीतिक और परिचालन मामलों को देखेंगे। वह आईबीएम के वैश्विक मिशनों, उत्कृष्टता के केंद्र, अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में भारत की क्षमताओं को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आईबीएम कंपनी भारत में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आई है। कंपनी प्रमुख उद्योगों के साथ ही भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को शक्ति प्रदान करने के लिए भी आवश्यक नवाचार प्रदान करती रही है।

Published: undefined

कैबिनेट ने कोयला खनन के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को खनिज कानून (संशोधन) अध्यादेश 2020 को मंजूरी दे दी, जो समग्र रूप से लाइसेंस-सह-खनन पट्टे के लिए कोयला ब्लॉक का आवंटन करेगा। अध्यादेश खदान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 और कोयला खदान (विशेष प्रावधान) अधिनियम 2015 में संशोधन करेगा। यह पिछली मंजूरी की जरूरतों को भी खत्म करेगा, जहां ब्लॉकों का आवंटन केंद्र द्वारा किया गया है। सरकार के अनुसार, इस कदम से परियोजनाओं के क्रियान्वयन की प्रक्रिया में तेजी, कारोबार करने में आसानी, प्रक्रिया सहज और इससे इलाके के सभी पार्टियों को लाभ होगा, जहां खनिज उपलब्ध है।

Published: undefined

एमसीएक्स पर महंगी धातुओं, कच्चे तेल में तेजी, नई ऊंचाई पर सोना

अमेरिका और ईरान के बीच फिर फौजी तनाव गहराने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुलियन और क्रूड के दाम में आए उछाल के बाद भारतीय वायदा बाजार एमसीएक्स पर भी बुधवार को सोना-चांदी और कच्चे तेल के वायदा सौदों में जोरदार तेजी आई। घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव एक बार फिर नई ऊंचाई पर चला गया है जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तकरीबन सात साल के ऊंचे स्तर पर बना हुआ है।

भारत का सबसे बड़ा वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोने के फरवरी एक्सपायरी अनुबंध में बुधवार को सुबह 9.30 बजे 530 रुपये यानी 1.30 फीसदी की तेजी के साथ 41,193 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 40,946 रुपये पर खुला और 41,278 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined