अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: शेयर बाजार में हाहाकार! 5 दिन में निवेशकों के 20 लाख करोड़ डूबे और LG पेश करेगी सेल्फ-ड्राइविंग कार

पिछले पांच सत्र में भारी गिरावट के कारण BSE पर लिस्टेड कंपनी के मार्केट कैप में करीब 20 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने सोमवार को कहा कि वह अगले महीने अपने फ्यूचरिस्टिकसेल्फ-ड्राइविंग वाहन के रियल-लाइफ वर्जन को प्रदर्शित करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इस साल के अंत में न्यू इंडिया ऑफिस खोलेगा गूगल क्लाउड

फोटो: IANS

गूगल ने सोमवार को इस साल पुणे में एक नया कार्यालय खोलने की घोषणा की है, जो उन्नत उद्यम क्लाउड प्रौद्योगिकियों के निर्माण के लिए पेशेवरों को नियुक्त करेगा। कार्यालय की इस साल की दूसरी छमाही में खुलने की उम्मीद है। यह सुविधा क्लाउड उत्पाद इंजीनियरिंग, तकनीकी सहायता और वैश्विक वितरण केंद्र संगठनों के लिए लोगों को नियुक्त करेगी।

कंपनी ने कहा कि उसने गुरुग्राम, हैदराबाद और बेंगलुरु में तेजी से बढ़ती टीमों के साथ भर्तियां शुरू कर दी हैं। भारत में क्लाउड इंजीनियरिंग के वीपी अनिल भंसाली ने कहा, "एक आईटी हब के रूप में, पुणे में हमारा विस्तार हमें शीर्ष प्रतिभाओं को टैप करने में सक्षम करेगा क्योंकि हम अपने बढ़ते ग्राहक आधार के लिए उन्नत क्लाउड कंप्यूटिंग समाधान, उत्पाद और सेवाएं विकसित करना जारी रखते हैं।"

Published: undefined

लॉन्च से पहले गैलेक्सी एस 22 की यूरोपीय कीमत का खुलासा

फोटो: IANS

सैमसंग अपनी अगली प्रीमियम फ्लैगशिप एस22 सीरीज, गैलेक्सी एस22, गैलेक्सी एस22 प्लस और गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा को अगले महीने लॉन्च करने की योजना बना रही है और अब यूरोपीय बाजार में आगामी सीरीज की कीमत ऑनलाइन लीक हो गई है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, विश्वसनीय लीकर रोलैंड क्वांड्ट के अनुसार, एस22 की कीमत 963 डॉलर से शुरू होगी, एस22 प्लस की कीमत 1,190 डॉलर और बेस एस22 अल्ट्रा की कीमत 1,417 डॉलर होगी।

सैमसंग गैलेक्सी एस 22 अल्ट्रा के बेस मॉडल में 12 जीबी रैम होगी और टॉप-एंड मॉडल में 16 जीबी रैम होगी। सैमसंग द्वारा 1 टीबी स्टोरेज मॉडल को वापस लाने की भी खबरें आई हैं।

सैमसंग आगामी गैलेक्सी एस22 सीरीज को दो एसओसी वेरिएंट अर्थात् एक्सीनोस 2200 और साथ ही स्नैपड्रैगन 8 जेनरेशन 1 में शिपिंग करेगा। एक्सीनोस वेरिएंट को मुख्य रूप से यूरोपीय बाजारों में उपलब्ध कराया जाएगा।

Published: undefined

एलजी पेश करेगी सेल्फ-ड्राइविंग कॉन्सेप्ट कार

फोटो: IANS

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने सोमवार को कहा कि वह अगले महीने अपने फ्यूचरिस्टिकसेल्फ-ड्राइविंग वाहन के रियल-लाइफ वर्जन को प्रदर्शित करेगी। एलजी ओम्नीपोड, एक गतिशीलता अवधारणा समाधान है जो 'एक घर कार्यालय, एक मनोरंजन केंद्र या यहां तक कि एक लाउंज' के रूप में काम कर सकता है। 10 फरवरी को दक्षिणी सियोल में सीओईएक्स सम्मेलन केंद्र में एक गतिशीलता मेले में प्रदर्शित होगा।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सेल्फ-ड्राइविंग होम ऑन व्हील्स में एलजी घरेलू उपकरणों को वाहन में उपयोग के लिए फिर से तैयार किया गया है और एलजी द्वारा बनाए गए वर्चुअल इन्फ्लुएंसर रियाह से कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंसीयर्ज सेवाएं प्रदान की गई हैं।

'अडेप्टिव' इंटीरियर को मेटावर्स डिस्प्ले सिस्टम का उपयोग करके वास्तविक समय में पुन: कॉन्फिगर किया जा सकता है, कंपनी ने कहा, "चलते-फिरते अपने घर की कंफर्ट और कंवीनियन्स प्रदान करने के लिए सभी प्रकार के विभिन्न 'मोड' की पेशकश की।"

Published: undefined

डेस्कटॉप और वेब वर्जन्स में 2-चरणीय सत्यापन लाएगा व्हाट्सएप

फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप कथित तौर पर अपने डेस्कटॉप ऐप और वेब वर्जन में टू-स्टेप वेरिफिकेशन जोड़ने की क्षमता विकसित कर रहा है। वाबेटाइंफो के अनुसार, व्हाट्सएप भविष्य के अपडेट में टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को डेस्कटॉप और वेब वर्जन में लाने की योजना बना रहा है। व्हाट्सएप द्वारा प्रदान किया गया एक स्क्रीनशॉट दिखाता है कि दो-चरणीय सत्यापन सुविधा को वेब और डेस्कटॉप वर्जन पर इनेबल या डिसेबल किया जा सकता है।

वाबेटाइंफो ने आगे बताया, "वेब/डेस्कटॉप क्लाइंट पर दो-चरणीय सत्यापन को इनेबल या डिसेबल करना संभव होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप अपना फोन खो देते हैं और आपको अपना पिन याद नहीं रहता है। आप इसे रीसेट लिंक का अनुरोध करके पुनस्र्थापित कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अस्थायी रूप से अपने मेल खाते में लॉग इन करने में असमर्थ हैं।"

दो-चरणीय सत्यापन पहले से ही मोबाइल ऐप वर्जन पर उपलब्ध है, जहां व्हाट्सएप के साथ अपना फोन नंबर रजिस्टर्ड करते समय एक व्यक्तिगत पिन दर्ज किया जाना चाहिए।

व्हाट्सएप कथित तौर पर यूजर्स को अपने एंड्रॉइड डिवाइस से आईफोन में चैट माइग्रेट करने की अनुमति देने की संभावना का परीक्षण कर रहा है।

Published: undefined

शेयर बाजार में हाहाकार! सेंसेक्स और निफ्टी दोनों धड़ाम 

बीते कुछ दिनों से शेयर बाजार में हाहाकार मचा हुआ है। पिछले पांच सत्र में भारी गिरावट के कारण BSE पर लिस्टेड कंपनी के मार्केट कैप में करीब 20 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। बात करें सोमवार की तो BSE सेंसेक्स 1,545.67 अंक यानी 2.62 फीसदी लुढ़ककर 57,491.51 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 468.05 अंक यानी 2.66 फीसद टूटकर 17,149.10 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined