अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर चल सकती है ये कार और शेयर बाजार में बहार

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ की इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर ही 500 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर सकती है। आईटी, धातु समेत तमाम सेक्टरों में आई जोरदार लिवाली से घरलू शेयर बाजार मंगलवार को गुलजार रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर चल सकती है किआ की इलेक्ट्रिक कार

Published: undefined

एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला को कड़ी टक्कर देते हुए दक्षिण कोरिया के नंबर-2 वाहन निर्माता किआ ने मंगलवार को अपनी इलेक्ट्रिक कार ईवी6 का अनावरण किया। यह एक समर्पित मंच पर निर्मित कंपनी का पहला ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है, जो एक बार चार्ज करने पर ही 500 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर सकती है।

ईवी6 की कीमत करीब 4.5 करोड़ से 5.5 करोड़ वॉन ( 40,000 डॉलर और 48,500 डॉलर) है, जो कि टेस्ला की एंट्री-लेवल ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान के समान है।

एक ऑनलाइन वल्र्ड प्रीमियर इवेंट में दक्षिण कोरिया के नंबर 2 कार निर्माता ने अपनी क्रॉसओवर ईवी6 को उसकी मूल कंपनी हुंडई मोटर ग्रुप के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) के आधार पर प्रदर्शित किया, जो पिछले महीने हुंडई इओनिक 5 के लिए उपयोग किया गया एक ही प्लेटफॉर्म है।

Published: undefined

इस्पात क्षेत्र में 2021 में उछाल के साथ मजबूत वृद्धि की उम्मीद

Published: undefined

फोटो: IANS

वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण सभी उद्योगों पर विपरीत असर पड़ा है। इसके बाद अब भारतीय इस्पात उद्योग को 2021 में मजबूत विकास के दौर में वापस लौटने की उम्मीद है। इस्पात (स्टील) को एक आवश्यक वस्तु माना जाता है, क्योंकि यह विनिर्माण उद्योग की रीढ़ है। निर्माण, ऑटोमोबाइल और घरेलू वस्तुओं के क्षेत्रों में पहले से ही मांग में रिकवरी दिखाई दे रही है। यह 2021 की पहली छमाही में जारी रहने की उम्मीद है, क्योंकि पेंट-अप की मांग भी पूरी होगी।

निर्माण क्षेत्र, जिसमें बुनियादी ढांचा और रियल एस्टेट दोनों शामिल हैं, कुल स्टील मांग का लगभग 62 प्रतिशत योगदान देता है। ये दोनों सब-सेगमेंट मांग पुनरुद्धार के गवाह हैं, जिसके 2021 में मजबूत होने की उम्मीद है, विशेष रूप से जब सरकार अपने पर्स स्ट्रिंग्स (बटुये की डोरियां) को ढीला कर रही है और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर अधिक खर्च कर रही है।

Published: undefined

सेंसेक्स 1,128 अंक चढ़कर 50,137 पर बंद, 14,845 पर निफ्टी

Published: undefined

फोटो: IANS

आईटी, धातु समेत तमाम सेक्टरों में आई जोरदार लिवाली से घरलू शेयर बाजार मंगलवार को गुलजार रहा। सेंसेक्स बीते सत्र से 1128.08 अंकों यानी 2.30 फीसदी की तेजी के साथ 50,136.58 पर बंद हुआ और निफ्टी बीते सत्र से 337.80 अंकों यानी 2.33 फीसदी की तेजी के साथ 14,845.10 पर ठहरा। वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने से देश के शेयर बाजार में तेजी का रुझान बना रहा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते सत्र से 323.18 अंकों की बढ़त के साथ 49,331.68 पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 50,268.45 तक चढ़ा जबकि सेंसेक्स का निचला स्तर 49,331.68 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 121.20 अंकों की बढ़त के साथ 14,628.50 पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 14,876.30 तक चढ़ा जबकि निफ्टी का निचला स्तर 14,617.60 रहा।

Published: undefined

भारत में पिछले 1 साल में 52 प्रतिशत कंपनियों पर हुए साइबर हमले : सर्वे

Published: undefined

फोटो: IANS

भारत में लगभग 52 प्रतिशत संगठनों ने कहा कि वे पिछले 12 महीनों में एक सफल साइबर हमले के शिकार हुए हैं। मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण में यह दावा किया गया है। ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी कंपनी सोफोस ने सर्वेक्षण में बताया कि सर्वे में शामिल 71 प्रतिशत संगठनों ने स्वीकार किया कि वह एक गंभीर या बहुत गंभीर साइबर हमले थे और 65 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें स्थिति को ठीक करने में एक सप्ताह से अधिक समय लगा।

एशिया प्रशांत और जापान में 900 बिजनेस डिसिजन मेकर्स का अध्ययन, कोविड-19 के डिजिटलीकरण की त्वरित अवधि को इंगित करता है।

साइबर हमलों में फ्रीक्वेंसी से लेकर गंभीरता के मामलों में वृद्धि हुई है। 2019 और 2021 के बीच राजस्व के प्रतिशत के रूप में साइबर सुरक्षा बजट काफी हद तक अपरिवर्तित रहा।

Published: undefined

शाओमी इस्तांबुल में खोलने जा रहा फैक्ट्री : रिपोर्ट

Published: undefined

फोटो: IANS

स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी ने तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में अपनी एक नई फैक्ट्री का उद्घाटन किया है। यहां राज्य द्वारा संचालित समाचार एजेंसी अनादोलु ने इसकी सूचना दी है। सोमवार को अनादोलु के हवाले से सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में बताया, राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन ने देश में निवेश करने के लिए शाओमी के प्रति अपना आभार जताया है।

राष्ट्रपति के दिए बयान के हवाले से एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया, "यूरोप और मध्य पूर्व के संयोजन बिंदु पर तुर्की आत्मविश्वास के साथ स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए उत्पादन का आधार बन रहा है।"

उन्होंने आगे कहा, इस फैक्ट्री के माध्यम से करीब 2,000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा, जहां सालाना तौर पर 50 लाख स्मार्टफोन बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined