विधानसभा चुनाव 2023

यूपी चुनाव के बाद BJP से सौदेबाजी पर उतरे छोटे दल, अपना दल ने मांगे चार मंत्री पद तो निषाद डिप्टी सीएम पर अड़े

अपना दल के एक नेता ने कहा कि हमें कम से कम चार मंत्री पद मिलने चाहिए। हम बिना किसी सौदेबाजी के भाजपा के साथ रहे हैं और अब हमारे योगदान को मान्यता दी जाए। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद अब उपमुख्यमंत्री के रूप में नामित होना चाहते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में धूम मचाने वाली छोटी पार्टियां अब बड़े दलों खासकर बीजेपी से सौदेबाजी कर रही हैं। बीजेपी के साथ लड़कर 12 सीट जीतने वाली अपना दल जहां चार मंत्री पद की मांग पर अड़ी है वहीं 6 सीट जीतने वाली निषाद पार्टी प्रमुख संजय निषाद ने डिप्टी सीएम की ही मांग कर दी है। उधर सपा के साथ लड़ने वाले छोटे दलों का भी यही हाल है।

दरअसल उत्तर प्रदेश में जाति-आधारित और सीमित प्रभाव वाले इन छोटे दलों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था। द्विध्रुवीय प्रतियोगिता से उन्हें अत्यधिक लाभ हुआ है। ये दल बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय दलों को पीछे धकेलने में कामयाब रहे। भाजपा के दोनों सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

Published: undefined

यूपी चुनाव में अपना दल ने 17 में से 12 सीटों पर जीत हासिल की, जिस पर उसने चुनाव लड़ा था। सूत्रों के मुताबिक, अपना दल अब सरकार में बड़ा हिस्सा चाहता है। अपना दल के एक नेता ने कहा कि हमें कम से कम चार मंत्री पद मिलने चाहिए। हम बिना किसी सौदेबाजी के भाजपा के साथ रहे हैं और अब हमारे योगदान को मान्यता दी जाए।

अपना दल, जो एक कुर्मी-केंद्रित पार्टी है, की स्थापना 1995 में डॉ सोनेलाल पटेल ने की थी। बाद में, यह अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व में अपना दल (सोनेलाल) और उनकी पत्नी कृष्णा पटेल के नेतृत्व में अपना दल (कामेरावाड़ी) में विभाजित हो गई। अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व वाला अपना दल गुट भाजपा के साथ गठबंधन में है, जबकि कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाला गुट समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में है।

Published: undefined

एक अन्य भाजपा सहयोगी, निषाद पार्टी ने राज्य चुनावों में छह सीटें जीती हैं। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद एमएलसी हैं, उनके बेटे प्रवीण निषाद सांसद हैं और उनके छोटे बेटे सरवन निषाद विधायक चुने गए हैं। राजनीति में अपने पूरे परिवार के साथ, संजय निषाद अब उपमुख्यमंत्री के रूप में नामित होना चाहते हैं। वे कहते हैं कि मेरा समुदाय यही चाहता है और भाजपा उनकी भावनाओं से वाकिफ है।

संजय निषाद ने जनवरी 2013 में राष्ट्रीय निषाद एकता परिषद का गठन किया था और निषादों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने की मांग की थी और 2016 में निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) को एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत कराया था। निषाद पार्टी ने 2017 का चुनाव पीस पार्टी के साथ गठबंधन में लड़ा था और ज्ञानपुर सीट पर जीत हासिल की थी।

Published: undefined

अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को लेकर मुखर रहे निषाद ने अपने बेटे प्रवीण को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किए जाने पर खुलकर निराशा जताई थी। वहीं एक बीजेपी नेता ने स्वीकार किया कि वे संजय निषाद से परेशानी महसूस कर रहे हैं जो 'राजनीतिक रूप से अति-महत्वाकांक्षी हैं'।

दूसरी ओर सपा गठबंधन में भी छोटे दल बड़े लाभ का लक्ष्य बना रहे हैं, भले ही गठबंधन ने विधानसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन किया हो। आरएलडी आमतौर पर एक मितभाषी राजनीतिक संगठन 2024 के लोकसभा चुनावों के साथ-साथ विधान परिषद चुनाव में भी सीटों का बड़ा हिस्सा चाहता है। हालांकि, आरएलडी ने कहा है कि वह सपा के साथ अपना गठबंधन जारी रखना चाहती है और वह अनुचित दबाव नहीं डाल सकती है।

Published: undefined

वहीं, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, जिसने सपा के साथ गठबंधन में छह सीटें जीती हैं, पहले से ही एक संभावित संकटमोचक के रूप में उभर रही है। एसबीएसपी अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि उन्हें पहले चरण के बाद सपा की हार का आभास हो गया था, लेकिन स्पष्ट कारणों से चुप रहे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव राजभर के साथ बैठक से बचते रहे हैं और सूत्रों ने कहा कि अगर एसबीएसपी प्रमुख गैर-जिम्मेदाराना बयान देते रहे तो गठबंधन जारी नहीं रह सकता है।

वहीं, कृष्णा पटेल के नेतृत्व में अपना दल के अलग हुए धड़े ने कोई सीट नहीं जीती है, हालांकि इसकी नेता पल्लवी पटेल ने समाजवादी टिकट पर सिराथू सीट जीती है। कृष्णा पटेल बिना किसी सौदेबाजी के सपा के साथ गठबंधन जारी रखना पसंद करेंगी क्योंकि उनकी पार्टी के लिए राज्य की राजनीति में पैर जमाना जरूरी है। हालांकि, सभी छोटी पार्टियां अब लोकसभा चुनाव की ओर देख रही हैं और इसके लिए टिकटों में हिस्सेदारी चाहती हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined