विधानसभा चुनाव 2023

बिहार चुनाव: बीजेपी को अब वर्चुअल प्रचार पर भरोसा नहीं, बाहर निकलने को हुई बेचैन, अन्य दलों का भी सभा पर जोर

कोरोना काल में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सबसे ज्यादा वर्चुअल प्रचार पर जोर देने और सबसे पहले शुरू करने वाली बीजेपी अब इससे बाहर निकलने को बेचैन है। बीजेपी ने तो अब अपने सभी नेताओं को राजधानी छोड़कर क्षेत्रों में जाने का फरमान दे दिया है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना काल में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सबसे ज्यादा वर्चुअल प्रचार अभियान पर जोर देने वाली और सबसे पहले इसे शुरू करने वाली बीजेपी अब किसी तरह इससे बाहर निकलने को बेचैन है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की गया में रैली के बाद बीजेपी ने अब अपने सभी नेताओं को राजधानी छोड़कर क्षेत्रों में जाने का फरमान दे दिया है।

Published: undefined

बीजेपी के एक नेता कहते हैं कि पार्टी ने वर्चुअल मोड से बाहर आते हुए तमाम वरीय पदाधिकारियों को क्षेत्रों में भेजना शुरू कर दिया गया है। बूथ स्तर पर भी पार्टी ने कार्यकतार्ओं को आम वोटरों से संपर्क करने को कहा है। पार्टी का लक्ष्य मतदान के पहले हर वोटर तक हर हाल में पहुंचने का है।खबर है कि पार्टी ने अपने तमाम पदाधिकारियों को मुख्यालय छोड़ने का फरमान दे दिया है। बीजेपी ने इसके लिए हेलिकॉप्टर भी मंगवाए हैं।

इस बीच उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को झंझारपुर में प्रत्याशी नीतीश मिश्रा के नामांकन में भाग लिया और फिर नवादा के वारिसलीगंज में एक सभा भी की। बीजेपी के बिहार प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने जमुई, बांका में बैठक की और भागलपुर के कहलगांव में जनसंवाद किया। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने भी प्रचार किया।

Published: undefined

दरअसल कोरोना काल में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव में कई परिवर्तन देखे जा रहे हैं। इसके लिए प्रारंभ में वर्चुअल रैली पर ही जोर दिया गया था। हालांकि, अब छोटी रैलियां करने की अनुमति मिल गई है। इसके बाद पार्टी के नेता राजधानी छोड़कर लोगों के बीच जाने लगे हैं। हालांकि इस दौरान कोरोना काल के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है।

ऐसे में बीजेपी की सहयोगी जेडीयू भी अब वर्चुअल मोड से बाहर निकलने की योजना बना रही है। मुख्यमंत्री और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर अब तक वर्चुअल रूप से लोगों से संपर्क किया गया, लेकिन अब बुधवार से लोगों के बीच पहुंचूंगा। उन्होंने कहा कि पहले के चुनावों में तो सभी क्षेत्रों में पहुंच जाते थे, लेकिन इस चुनाव में समय कम है।

Published: undefined

इधर, आरजेडी के नेता भी अब वर्चुअल मोड से बाहर आने की योजना बना रहे हैं। आरजेडी के एक नेता कहते हैं कि तेजस्वी यादव भी बुधवार से क्षेत्रों में निकलेंगे और लोगों से रूबरू होंगे।बिहार के चुनावी मैदान में उतरे अन्य कई दल तो पहले से ही वर्चुअल मोड से बाहर आने के साथ ही डोर टू डोर कैंपेन पर जेार दे रहे हैं।

Published: undefined

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए मतदान 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होगा, जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी। इस चुनाव में मुख्य विपक्षी दल आरजेडी जहां कांग्रेस और वामपंथी दलों के साथ चुनावी मैदान में है, वहीं बीजेपी और जेडीयू सहित चार दल मिलकर चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined