विधानसभा चुनाव 2023

मणिपुर चुनाव में कई मतदान केन्द्रों पर गड़बड़ी की खबर, कांग्रेस ने वोटर्स की शिकायत की उचित जांच की मांग की

मणिपुर चुनाव के पहले चरण में आज कई जगह हिंसा की घटनाएं भी सामने आईं। पथराव और फायरिंग की घटना केईराओ विधानसभा में हुई। यहां चुनाव आयोग को सीसीटीवी से बूथ पर वोटर्स को कैश बांटने की खबर मिली, जिसपर आयोग ने आरोपी शख्स को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

फोटोः स्क्रीनशॉट
फोटोः स्क्रीनशॉट 

कांग्रेस ने मणिपुर चुनाव के पहले चरण के लिए जारी मतदान में कई जगह गड़बड़ी का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक वोटर का वीडियो जारी कर चुनाव आयोग से मतदाताओं की शिकायत दूर करने और कई मतदान केन्द्रों पर सामने आ रही गड़बड़ियों की उचित जांच की मांग की है।

Published: undefined

पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने सोमवार को एक वीडियो साझा करते हुए कहा, "चुराचांदपुर के रहने वाले एक युवा डेनिस ललिंजुओल आज अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करने के लिए मतदान केंद्र पर गए, तो पता चला कि उनका वोट पहले ही डाला जा चुका है! यह कदाचार की अकेली घटना नहीं है। उन्होंने चुनाव आयोग और मणिपुर मुख्य निर्वाचन अधिकारी से इस संबंध में जांच करने की मांग की है।

Published: undefined

मणिपुर चुनाव के पहले चरण में आज कुछ विधानसभा क्षेत्रों में हिंसा की घटनाएं भी सामने आईं। पथराव और फायरिंग की घटना केईराओ विधानसभा क्षेत्र में हुई। केईराओ विधानसभा क्षेत्र में चुनाव आयोग को सीसीटीवी कैमरे से जानकारी मिली कि पोलिंग स्टेशन पर वोटर्स को कैश बांटा जा रहा था, हालांकि इसके बाद चुनाव आयोग ने वीडियो में दिख रहे शख्स को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

Published: undefined

वहीं न्यू केइथलमानबी विधानसभा में कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के भिड़ंत के कारण कुछ देर तक वोटिंग ठप रही। वहीं सिंघट विधानसभा क्षेत्र में भी हिंसा की घटना दर्ज की गई, जहां पर बीजेपी और केपीए के कार्यकर्ता मॉक पोल टेस्ट के दौरान आपस में भिड़ गए। इस दौरान एक ईवीएम का कंट्रोल यूनिट भी क्षतिग्रस्त हो गया। रिटर्निंग ऑफिसर को तुरंत बैकअप ईवीएम लाना पड़ा।

Published: undefined

मणिपुर के पहले चरण का मतदान आझ जारी है। पहले चरण में कुल 38 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं। उनमें से 29 पर्वतीय क्षेत्र की सीटें हैं। ये 29 विधानसभा सीटें इम्फाल ईस्ट, इम्फाल वेस्ट और बिष्णुपुर जिले की हैं। अन्य नौ विधानसभा सीटें चूड़ाचंदपुर, कांगपोकपी और फेरजॉल जिले की हैं। मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 173 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। उनमें 15 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं।

Published: undefined

मणिपुर की बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के साथ ही उनके मंत्रिमंडल के साथी थोंगम बिस्वजीत सिंह, विधानसभा के स्पीकर वाई खेमचंद सिंह, डिप्टी सीएम युमनाम जोयकुमार के साथ ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एन लोकेश सिंह की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होना है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined