क्रिकेट विश्व कप 2019

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित का कमाल, एक ही विश्व कप में रच दिए कई रिकॉर्ड

टीम इंडिया के हिटमैन के नाम से महशूर रोहित शर्मा ने विश्व कप-2019 में श्री लंका के खिलाफ शतक जामते ही इतिहास रच दिया। इस विश्व कप में उनकी लगातार तीसरा और कुल पांचवा शतक है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 92 गेंदों में शतक लगाते हुए इतिहास रच दिया। विश्व कप में उनका यह लगातार तीसरा सैकड़ा है, जबकि इस विश्व कप में उनका यह पांचवा शतक है। इस तरह रोहित शर्मा एक ही विश्व कप में 5 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। पिछले मैच में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ सेंचुरी लगाते हुए वर्ल्ड कप के एक ही संस्करण में सबसे अधिक शतक जमाने के मामले में कुमार संगकारा के रेकॉर्ड 4 शतकों की बराबरी की थी। श्री लंकाई बल्लेबाज संगकारा ने 2015 में 4 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

Published: undefined

इसके अलावा बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा ने विश्व कप-2019 में रनों की रेस में अव्वल स्थान हासिल कर लिया है। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में बेहतरीन पारी खेल इस विश्व कप में 600 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। वह अब इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने शाकिब अल हसन को पीछे किया, जिन्होंने शुक्रवार को पाकिस्तान के खिलाफ 64 रनों की पारी खेली थी और टूर्नामेंट का अंत आठ मैचों में 606 रनों के साथ किया था।

Published: undefined

इस मैच से पहले रोहित के 544 रन थे। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन अर्धशतक जमाया और शाकिब को पीछे किया। इस सूची में आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर तीसरे स्थान पर हैं। उनके 516 रन हैं। इसी के साथ रोहित एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं। सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए थे।

Published: undefined

रोहित विश्व कप में 600 का आंकड़ा छून वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन ने 2003, आस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने 2007 और शकिब ने इसी विश्व कप में यह मुकाम हासिल किया है। रोहित ने इस विश्व कप में अब तक चार शतक लगाए हैं और पांचवें की ओर बढ़ते दिख रहे हैं। अगर वह ऐसा करने में सफल रहे तो वह विश्व कप के किसी एक संस्करण में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। इसके अलावा रोहित शर्मा ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिसने विश्व कप में 6 शतक लगाए हैं। उनसे पहले ऐसा किसी बल्लेबाज ने नहीं किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined