देश

संसद हमले की 18वीं बरसी: राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

13 दिसंबर यानि 17 साल पहले आज ही के दिन भारत के लोकतंत्र का मंदिर कहे जाने वाले संसद भवन पर आतंकवादियों ने हमला किया था। 18वीं बरसी पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और संसद में सांसदों ने सभी शहीद जवानों को याद किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

संसद हमले की आज 18वीं बरसी है। 13 दिसंबर, 2001 को देश की संसद पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। 5 बंदूकधारियों ने संसद परिसर पर हमला कर वहां अंधाधुंध गोलियां बरसायीं थीं। इस हमले के दौरान दिल्ली पुलिस के जवान, संसद भवन के गार्ड समेत कुल 9 लोग शहीद हुए थे और 5 आतंकवादी मारे गए थे।

Published: undefined

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस हमले में शहीद हुए जवानों को ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, “एक महान देश अपने उन बहादुर व साहसी जवानों की शहादत को सलाम करता है जिन्होंने 2001 में संसद को इसपर हुए आतंकी हमले से बचाते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी।”

Published: undefined

उन्होंने आगे लिखा, “हम आज भी आतंकवाद को देश और दुनिया से खत्म करने के अपने विचार पर प्रतिबद्ध हैं।”

Published: undefined

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्य नेता मंत्रियों के साथ संसद हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी।

Published: undefined

बता दें कि 17 साल पहले संसद पर एक सफेद एंबेसडर कार में आए 5 आतंकवादियों अचानक गोलीबारी शुरू कर दी थी। सुबह 11 बजकर 28 मिनट पर संसद भवन पर आतंकियों ने पूरी प्लानिंग के साथ हमला कर दिया था। सबसे पहले एके-47 से लैस 5 आतंकियों ने गेट नंबर एक पर खड़ी एक कार पर अचानक फायरिंग शुरू कर दी थी। आतंकियों ने करीब 45 मिनट तक संसद भवन के अंदर जवान और गार्ड्स से मुठभेड़ करते रहे। इस दौरान आंतकियों ने लगातार गोलियां बरसाईं थी और बारुद गोले फेंके थे।

Published: undefined

13 दिसंबर को सुरक्षाकर्मियों के साथ गोलाबारी के बाद चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था और उन्हीं में छुपा था संसद हमले का मास्टरमाइंड। इसमें प्रमुख मोहम्मद अफजल गुरु, शौकत हुसैन, अफसान गुरु और एसएआर गिलानी थे। दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने दो को बरी कर दिया और एक की मौत की सजा बरकरार रखी। गिलानी, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर था। वहीं अफसान गुरु को भी आरोपों से बरी कर दिया लेकिन अफजल गुरु को 2013 में फांसी दी गई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined