देश

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद इतने दिनों तक शराब से रहना होगा दूर, ऐसे बचें कोविड के संक्रमण से

रूसी अधिकारियों द्वारा स्पुतनिक-5 वैक्सीन की खुराक मिलने के बाद दो महीने तक शराब के सेवन से परहेज करने की सलाह दिए जाने के बाद अब भारत में भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने गुरुवार को कहा कि यह कोविड-19 के मरीजों के लिए एक निवारक उपाय है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रूसी अधिकारियों द्वारा स्पुतनिक-5 वैक्सीन की खुराक मिलने के बाद दो महीने तक शराब के सेवन से परहेज करने की सलाह दिए जाने के बाद अब भारत में भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने गुरुवार को कहा कि यह कोविड-19 के मरीजों के लिए एक निवारक उपाय है। विशेषज्ञों के मुताबिक, एल्कोहल के सेवन के खिलाफ जारी किए गए निषेधाज्ञा का मकसद प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने से है।

Published: 10 Dec 2020, 4:33 PM IST

गुरुग्राम में फोर्टिस अस्पताल में न्यूरोलॉजी के प्रमुख और निदेशक डॉ. प्रवीण गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, "रूसी अधिकारियों ने कोविड का टीका लेने वाले मरीजों के लिए कुछ अजीबोगरीब सुझाव दिए हैं, जिससे शायद कोविड के संक्रमण से अधिक बचा जा सकेगा।"

Published: 10 Dec 2020, 4:33 PM IST

उन्होंने आगे कहा, "या तो उनका मानना है कि वैक्सीन दो महीने बाद जाकर अपना काम शुरू करेगा या फिर इसकी कोई सटीक व्याख्या नहीं है कि क्यों लोग टीकाकरण के बाद भी इतने लंबे समय तक सावधानी बरत कर रखेंगे।"

Published: 10 Dec 2020, 4:33 PM IST

रूस में शराब का सेवन लोग आमतौर पर किया करते हैं, ऐसे में इस तरह के किसी निवारक उपाय को अपनाने से यहां की आबादी तो प्रभावित होगी ही और साथ में आर्थिक दृष्टिकोण से भी यह देश को काफी प्रभावित करेगा और इससे वैक्सीन के प्रति लोग की राय भी बदलेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 10 Dec 2020, 4:33 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Dec 2020, 4:33 PM IST