देश

कोरोना का सबसे बुरा दौर आना अभी बाकी! कम्युनिटी ट्रांसफर का भी खतरा, AIIMS निदेशक ने चेताया

देश में कोरोना वायरस के मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन जानकारों का मानना है कि भारत में अभी कोरोना का सबसे बुरा दौर आना बाकी है। एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने चेताया है कि देश में कोरोना संक्रमण अभी और बढ़ेगा और आने वाले दो तीन महीनों में यह चरम पर पहुंच सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में कोरोना वायरस के मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन जानकारों का मानना है कि भारत में अभी कोरोना का सबसे बुरा दौर आना बाकी है। एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने चेताया है कि देश में कोरोना संक्रमण अभी और बढ़ेगा और आने वाले दो तीन महीनों में यह चरम पर पहुंच सकता है। डॉ. गुलेरिया का कहना है कि सिर्फ टेस्टिंग करके कोरोना के खिलाफ लड़ाईनहीं जीता जा सकता। उन्होंने कहा कि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का गंभीरता से पालन करना होगा। गौरतलब है कि भारत अब स्पेन को पछाड़कर कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर पहुंच गया है।

Published: undefined

कम्युनिटी ट्रांसफर पर एम्स के डायरेक्टर ने कहा कि दिल्ली-मुंबई में कुछ इलाके हॉटस्पॉट हैं। उन्हीं इलाकों में हम कह सकते हैं कि लोकल ट्रांसमिशन हो रहा है। पूरे देश में ऐसी स्थिति नजर नहीं आ रही है। देश के 10 से 12 ऐसे शहर हैं, जहां पर लोकल ट्रांसमिशन के चांसेज हैं और 70 से 80 फीसदी केस वहीं से आ रहे हैं।

Published: undefined

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने एनडीटीवी के साथ बातचीत में बताया कि अगले दो तीन महीनों यानि कि अगस्त-सितंबर में कोरोना संक्रमण और ज्यादा बढ़ सकता है। भारत में अभी भी यह शुरुआती दौर में ही है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि अभी भारत में कोरोना संक्रमण कम्यूनिटी ट्रांसमिशन स्तर तक नहीं पहुंचा है। कोरोना के हॉटस्पॉट इलाकों में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन संभव है।

Published: undefined

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने अन्य राज्यों के मरीजों को दिल्ली आने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार के बॉर्डर सील करने के फैसले की भी आलोचना की। एम्स निदेशक ने कहा कि यह अनैतिक है और ऐसे किसी मरीज को नहीं रोका जाना चाहिए।

Published: undefined

देश में बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 9971 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा नए मरीजों का आंकड़ा है। इस दौरान 287 लोगों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 2,46,628 हो गया है। इनमें से 120406 एक्टिव केस हैं और 119293 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। देश में अब तक कोरोना संक्रमण से कुल 6929 लोगों की मौत हुई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined