देश

आखिरकार बिक गई सरकार की एयर इंडिया, टाटा ग्रुप ने सबसे ज्यादा कीमत लगाकर जीती बोली

टाटा समुह अब एयर इंडिया का नया 'महाराजा' होगा। ये सरकारी एयरलाइन पर अब टाटा समूह के नियंत्रण में होगी। टाटा सन्स ने बिक्री प्रक्रिया में एयर इंडिया की ससबसे ज्यादा कीमत लगाकर बिड जीत ली है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

टाटा समुह अब एयर इंडिया का नया 'महाराजा' होगा। ये सरकारी एयरलाइन पर अब टाटा समूह के नियंत्रण में होगी। टाटा सन्स ने बिक्री प्रक्रिया में एयर इंडिया की ससबसे ज्यादा कीमत लगाकर बिड जीत ली है। एयर इंडिया पर कब्जे के लिए टाटा समूह और स्पाइसजेट के अजय सिंह के बीच मुकाबला था। सिर्फ इन दोनों ने ही सरकारी एयरलाइन के लिए बोली लगाई थी।

Published: 01 Oct 2021, 12:48 PM IST

बता दें कि मोदी सरकार काफी समय से एयर इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश कर रही थी। इससे पहले 2018 में सरकार ने कंपनी में 76 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश की थी लेकिन उसे कोई खरीदार नहीं मिला था।

Published: 01 Oct 2021, 12:48 PM IST

आजतक ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दिसंबर 2021 तक एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। मतलब दिसंबर तक यह कंपनी टाटा सन्स को सौंपी जा सकती है। गौरतलब है कि एयर इंडिया के लिए सरकार ने फाइनेंशियल बिड्स मंगवाई थीं। ये सरकार के विनिवेश कार्यक्रम का हिस्सा भी है। सरकार एयर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस की अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी, जबकि ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी AISATS की 50 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी।

Published: 01 Oct 2021, 12:48 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Oct 2021, 12:48 PM IST