देश

टमाटर बेचकर आंध्र प्रदेश का किसान हुआ मालामाल, 45 दिन में कमाए चार करोड़ रुपये

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में एक टमाटर किसान ने 45 दिन में चार करोड़ रुपये की कमाई करके सचमुच जैकपॉट हासिल कर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में एक टमाटर किसान ने 45 दिन में चार करोड़ रुपये की कमाई करके सचमुच जैकपॉट हासिल कर लिया है। टमाटर की कीमतें आसमान छूने से 48 वर्षीय मुरली की किस्मत में नाटकीय बदलाव आया। उसने अपनी उपज न केवल मदनपल्ले के टमाटर बाजार में बेची, बल्कि पड़ोसी राज्य कर्नाटक में भी भेजी, क्योंकि वहां इसकी कीमत अधिक थी।

Published: undefined

मुरली और उनकी पत्नी ने अप्रैल में करकमंडला गांव में 22 एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती की। पिछले 45 दिन में उन्होंने 40,000 पेटी टमाटर बेचे। किसान ने कहा कि भारी कमाई से उन्हें 1.5 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने में मदद मिली, जो उन्होंने पहले टमाटर की खेती के लिए लिए थे।

Published: undefined

मुरली के मुताबिक इस बार बिजली आपूर्ति में सुधार के कारण पैदावार अच्छी रही। हालांकि, टमाटर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी सबसे बड़ा बदलाव साबित हुई। मुरली ने मुस्कुराते हुए कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि टमाटर से इतनी बड़ी आय होगी।"

उन्होंने लाभ का एक हिस्सा बागवानी गतिविधियों के विस्तार में निवेश करने की योजना बनाई है। इतनी बड़ी कमाई करने वाले मुरली दूसरे किसान हैं।

तेलंगाना के मेडक जिले में एक किसान ने पिछले एक महीने के दौरान टमाटर बेचकर दो करोड़ रुपये कमाए, जबकि एक करोड़ रुपये की दूसरी फसल कटाई के लिए तैयार है।

Published: undefined

मेडक जिले के कौडिपल्ली मंडल के मोहम्मद नगर के बंसुवाड़ा महिपाल रेड्डी टमाटर की आसमान छूती कीमत के कारण रातों-रात करोड़पति बन गए।

बाजार में टमाटर की कीमत 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचने और आंध्र प्रदेश और अन्य स्थानों से पर्याप्त आपूर्ति की कमी के कारण, महिपाल रेड्डी ने हैदराबाद बाजार में मांग को पूरा किया।

Published: undefined

उन्होंने थोक बाजार में उपज को 100 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचा। पिछले एक महीने के दौरान, उन्होंने टमाटर की लगभग 8,000 पेटियां बेचीं, जिनमें से प्रत्येक का वजन 25 किलोग्राम से अधिक था। स्कूल ड्रॉपआउट 40 वर्षीय किसान सभी के लिए एक आदर्श बनकर उभरा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined