देश

यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, कई वरिष्ठ अधिकारियों के विभाग में बदलाव, संजय प्रसाद को बड़ी जिम्मेदारी

कुछ मंत्रियों और उनके संबंधित विभागों के प्रमुखों के बीच चल रही खींचतान की खबरों के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में 16 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

कुछ मंत्रियों और उनके संबंधित विभागों के प्रमुखों के बीच चल रही खींचतान की खबरों के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में 16 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल को हटाते हुए अपर मुख्य सचिव खेल कूद बनाया गया है। इसमें स्वास्थ्य विभाग में तबादलों पर उठे सवाल के बाद ACS अमित मोहन प्रसाद हटाये गए हैं। वह अब लघु उद्योग, हथकरघा विभाग संभालेंगे। बता दें कि कई महत्वपूर्ण विभागों का प्रभार संभालने वाले अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह, अवनीश कुमार अवस्थी के सेवानिवृत्त होने के कुछ घंटों बाद ही योगी सरकार ने यह फैसला लिया है।

Published: undefined

फेरबदल का सबसे बड़ा फायदा 1995 बैच के आईएएस अधिकारी संजय प्रसाद को मिला है। सभी महत्वपूर्ण सूचना विभाग संजय प्रसाद को दिया गया है। संजय प्रसाद को दो सबसे महत्वपूर्ण - गृह और सूचना विभाग का जिम्मा भी सौंपा गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रधान सचिव प्रसाद प्रोटोकॉल, गोपनीय, वीजा पासपोर्ट और सतर्कता विभाग भी संभाल रहे हैं।

Published: undefined

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद को उद्योग विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि पार्थसारथी सेन शर्मा, जो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं, प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य और चिकित्सा के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

Published: undefined

अब तक राज्यपाल के अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर राजभवन में पदस्थापित महेश गुप्ता को उसी पद पर विद्युत विभाग में स्थानांतरित किया गया है। कल्पना अवस्थी राज्यपाल की नई प्रमुख सचिव बनाई गई हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला को आयुष विभाग में स्थानांतरित किया गया है।

Published: undefined

इसके अलावा हिमांशु कुमार को ग्राम्य विकास एवं ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, डॉक्टर हरिओम को समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव, मोनिका गर्ग को अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined