देश

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, राजधानी में सभी तरह के पटाखे बनाने, बेचने, भंडारण और इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से रोक

दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि इस साल भी दीपावली में पटाखे नहीं जलेंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को लेकर ऐसा निर्णय लिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

वैसे तो लगभग पूरे ही साल दिल्ली-एनसीआर की हवा सांस लेने लायक नहीं रहती, लेकिन सर्दियों में हालात बद से बदतर हो जाते हैं। ऊपर से दीवाली के दौरान लोगों द्वारा पटाखे जलाने से स्थिति और भी खराब हो जात है। इसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि इस साल भी दीपावली में पटाखे नहीं जलेंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को लेकर ऐसा निर्णय लिया गया है।

Published: undefined

बता दें कि जनवरी से लेकर अगस्त तक दिल्ली का एवरेज AQI कम रहता है, लेकिन, ज्यों-ज्यों सर्दी बढ़ती है, हवा प्रदूषित होने लगती है। गोपाल राय ने कहा कि इस साल भी दिल्ली में सभी तरह के पटाखे बनाने, बेचने, भंडारण और इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

Published: undefined

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली पुलिस ऐसे किसी पटाखे बेचने और बनाने वालों को लाइसेंस जारी ना करें। उन्होंने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण वाले हॉटस्पॉट इलाकों की मॉनिटरिंग की जा रही है। साथ हीविंटर एक्शन प्लान भी लागू किया जाएगा।

Published: undefined

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 23 अक्टूबर 2018 को आदेश देकर ग्रीन पटाखों के इस्तेमाल की बात कही थी, लेकिन उसकी आड़ में जहरीले पटाखे बनाए जाने लगे। इसके बाद 1 दिसंबर 2020 को एनजीटी ने आदेश दिया कि जहां-जहां हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है, वहां पर पटाखों को बैन किया जाए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined