देश

कावेरी जल विवादः तमिलनाडु में बंद का व्यापक असर, आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित 

कावेरी नदी जल बंटवारे को लेकर तमिलानाडु में डीएमके द्वारा बुलाए गए बंद का व्यापक असर देखा गया। चेन्नई में डीएमके नेता स्टालीन ने कांग्रेस समेत अन्य कई दलों के नेताओं के साथ जुलूस का नेतृत्व किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया तमिलनाडु बंद के दौरान डीएमके के साथ प्रदर्शन में शामिल कांग्रेस कार्यकर्ता

कावेरी प्रबंधन बोर्ड (सीएमबी) स्थापित करने में केंद्र सरकार की विफलता को लेकर द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके) की अगुवाई में 5 अप्रैल को तमिलनाडु बंद के कारण राज्य में सामान्य जीवन बेपटरी हो गया। राज्य में बंद के लिए डीएमके नेता एमके स्टालिन भी चेन्नई में सड़क पर उतरे। उन्होंने अन्ना सालई से मरीना बीच तक अपनी पार्टी और सहयोगी पार्टियों के सदस्यों के साथ एक विशाल जुलूस का नेतृत्व किया जिससे शहर का यातायात बाधित हो गया।

Published: undefined

फोटोः सोशल मीडिया

स्टालीन के साथ तमिलनाडु कांग्रेस नेता एस थिरुनावुक्करसर भी जुलूस में मौजूद थे। पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने से पहले स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु बंद सफल रहा है। उन्होंने हड़ताल में सहयोग देने के लिए सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

Published: undefined

फोटोः सोशल मीडिया

राज्य भर में डीएमके, कांग्रेस, सीपीएम, एमडीएमके, वीसीके से जुड़े सैकड़ों प्रदर्शनकारियों और किसानों को भी पुलिस हिरासत में ले लिया गया।

Published: undefined

बंद के दौरान चेन्नई में सड़कों पर कुछ ही सरकारी बसें नजर आईं। वहीं ऑटोरिक्शा भी सड़कों से नदारद रहे। हालांकि रेडियो टैक्सी सेवाएं मौजूद थीं। दक्षिणी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि उपनगरीय और लंबी दूरी की रेल सेवाएं सामान्य रूप से संचालित की जा रही हैं। सालेम और तिरूनेलवेली में रेलवे लाइन बाधित कर विरोध प्रदर्शन किया गया। तिरूनेलवेली में डीएमके कार्यकर्ताओं ने एक यात्री ट्रेन के सामने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान 150 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया।

Published: undefined

दक्षिणी रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि तिरुनेलवेली विरोध प्रदर्शन के कारण चेन्नई जा रही गुरुवयूर एक्सप्रेस और त्रिवेंद्रम जा रही अनंतपुरी एक्सप्रेस के परिचालन में देरी हुई। तिरुप्पुर में हड़ताल के समर्थन में सभी कारखाने बंद रहे। हालांकि, बंद के दौरान पेट्रोल पंप खुले रहे और दूध की आपूर्ति भी प्रभावित नहीं हुई।

Published: undefined

फोटोः सोशल मीडिया

अब तक मिली रिपोर्ट के अनुसार, ईरोड, नागापट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरूर, शिवगंगा, रामनाथपुरम में दुकानें बंद हैं। पुडुचेरी में भी बंद से परिवहन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। पुडुचेरी में तमिलनाडु राज्य परिवहन निगम की तीन बसों में तोड़फोड़ की गई।

Published: undefined

फोटोः सोशल मीडिया

सर्वोच्च न्यायालय ने 16 फरवरी को कावेरी जल में तमिलनाडु का हिस्सा घटाकर 177.25 अरब घनफुट (टीएमसी) कर दिया था जो 2007 में एक अधिकरण की ओर से आवंटित 192 अरब घनफुट से कम है। वहीं, कर्नाटक का हिस्सा 14.75 अरब घनफुट बढ़ा दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के16 फरवरी के आदेश के तहत केंद्र सरकार 6 सप्ताह के भीतर सीएमबी का गठन करने से विफल रही है। इसकी समय सीमा 29 मार्च को समाप्त हो गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined