देश

फिर हुए राज्यपालों के तबादले, आरिफ मोहम्मद खान बने केरल के राज्यपाल, जनिए किस राज्य का कौन बना गवर्नर

आरिफ मोहम्मद खान के अलावा भगत सिंह कोश्यारी महाराष्ट्र के राज्यपाल बनाए गए हैं, जबकि तमिलिसाई साउंडराजन को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। इससे पहले करीब डेढ़ महीने पहले भी सरकार ने राज्यपालों के तबादले किए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रविवार को कई राज्यों के राज्यपालों की नियुक्ति में फेरबदल किया गया। पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को केंद्र सरकार ने केरल का नया राज्यपाल बनाया है। इसके अलावा हिमाचल में कलराज मिश्र को हटाकर पूर्व केन्द्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को नया राज्यपाल बनाया है। कलराज मिश्र को अब राजस्थान के राज्यपाल के तौर पर नियुक्त किया गया है।

Published: undefined

बता दें कि आरिफ मोहम्मद खान राजीव गांधी की सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। आरिफ के अलावा भगत सिंह कोश्यारी महाराष्ट्र के राज्यपाल बनाए गए हैं, जबकि तमिलिसाई साउंडराजन को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। केरल का राज्यपाल बनाए जाने पर आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है और ये उनके लिए सेवा करने का अवसर है।

Published: undefined

आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, “यह मेरे लिए सेवा करने का अवसर है। भारत जैसे देश में पैदा होने का सौभाग्य जो विविधता में इतना विशाल और समृद्ध है। यह मेरे लिए भारत के इस हिस्से को जानने का एक शानदार अवसर है, जो भारत की सीमा बनाता है और इसे भगवान का देश कहा जाता है।”

Published: undefined

इसक अलावा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्त होने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, “ मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का बहुत-बहुत आभारी हूं। उन्होंने मुझे हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में यह जिम्मेदारी दी है। मैं संविधान के मुताबिक काम करूंगा।

Published: undefined

पहले भी बदले गए थे राज्यपाल

बता दें कि इससे पहले भी करीब डेढ़ महीने पहले सरकार ने राज्यपालों की नियुक्ति में कई बदलाव किए थे। उत्तर प्रदेश में राम नाईक को हटाकर गुजरात की पहली महिला सीएम रहीं आनंदी बेन पटेल को राज्यपाल नियुक्त किया गया था। इसके अलावा बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन को मध्य प्रदेश का नया राज्यपाल बनाया गया था।

Published: undefined

लालजी टंडन के तबादले के बाद बिहार में फागु चौहान को नया राज्यपाल नियुक्त किया गया था। इसी के साथ पश्चिम बंगाल में जगंदीप धनकड़, त्रिपुरा में रमेश बैस और नागालैंड में आरएल रवि नए राज्यपाल के तौर पर नियुक्त हुए थे।

Published: undefined

किस राज्य में कौन राज्यपाल

हिमाचल: बंडारू दत्तात्रेय

केरल: आरिफ मोहम्मद खान

राजस्थान: कलराज मिश्र

तेलंगाना: तमिलिसाई साउंडराजन

महाराष्ट्र: भगत सिंह कोश्यारी

Published: undefined

उत्तर प्रदेश: आनंदीबेन पटेल

पश्चिम बंगाल: जगदीप धनकड़

त्रिपुरा: रमेश बैस

मध्य प्रदेश: लालजी टंडन

बिहार: फागु चौहान

नागालैंड: आरएल रवि

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined