देश

कांग्रेस सरकार ने राजस्थान वासियों को दिया बड़ा तोहफा, आज से निशुल्क ओपीडी, मेडिकल टेस्ट की मिलेगी सुविधा

राजस्थान निवासियों के आज से राज्य सरकारी अस्पतालों में मुफ्त आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) और इंडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (आईपीडी) की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। साथ ही 80 लाख उपभोक्ताओं को 50 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

राजस्थान निवासियों के आज से राज्य सरकारी अस्पतालों में मुफ्त आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) और इंडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (आईपीडी) की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। साथ ही 80 लाख उपभोक्ताओं को 50 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। निवासियों के लिए एमआरआई, सिटी स्कैन, डायलिसिस आदि जैसे मेडिकल टेस्ट निशुल्क किए जाएंगे। साथ ही, दवाओं और अन्य मेडिकल टेस्ट भी मुफ्त ही होंगे।

Published: 01 Apr 2022, 4:31 PM IST

अधिकारियों के मुताबिक, एक अप्रैल से सरकारी अस्पतालों में मुफ्त चेकअप के लिए ड्राई रन शुरू हो गया है। यह एक महीना तक जारी रहेगा। सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। यह योजना औपचारिक रूप से 1 मई को शुरू हो जाएगी।

स्वास्थ्य सचिव आशुतोष पेनेकर और मेडिकल शिक्षा के सचिव वैभव गलेरयिा ने मुख्यमंत्री द्वारा किए गए घोषणा को लेकर जानकारी दी है कि सभी ओपीडी और आइपीडी सुुविधा राज्य के लोगों के लिए मुफ्त कर दी गई है।

Published: 01 Apr 2022, 4:31 PM IST


स्वास्थय मंत्री प्रसादी मीना ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में ओपीडी और आईपीडी के पंजीकरण के लिए कोई फीस नहीं जाएगी। मरीज सिटी स्कैन, एमआरआई और डायलिसिस जैसी टेस्ट मुफ्त करा सकते हैं।

डॉक्टर्स सुनिश्चित करेंगे कि दवाइयां सरकारी अस्पतालों के दवा केंद्र से उपलब्ध हो सकें। हालांकि राज्यों के बाहर से आने वाले मरीजों को शुल्क देना होगा। शुक्रवार से 80 लाख उपभोक्ताओं को मेडिकल सुविधाओं के अलावा, 50 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वार्षिक बजट घोषणा में कहा था कि लोगों को 50 यूनिट बिजली मुफ्त उपलब्ध करायी जाएगी। घोषणा के मुताबिक, बिजली बिल में उपभोक्ताओं को फिक्सड चार्ज, फ्यूल सरचार्ज और बिजली शुल्क नहीं होगा। साथ ही, इससे ज्यादा यूनिट खर्च करने पर सब्सिडी भी दी जाएगी। 487 से 780 की सब्सिडी 51 से 350 यूनिट के हिसाब से दिया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 01 Apr 2022, 4:31 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Apr 2022, 4:31 PM IST