देश

JNU: कांग्रेस ने जारी की फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट, कहा- हमले के पीछे थी साजिश, कुलपति दें इस्तीफा

कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने बताया कि ये रिपोर्ट्स उन्होंने महज मीडिया रिपोर्ट्स पर ही निर्भर रह कर नहीं बल्कि खुद वहां के हालातों की जानकारी लेकर उसी के आधार पर लिखी है। इस रिपोर्ट में कांग्रेस की ओर से JNU कुलपति से सवाल किए गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

JNU में छात्रों पर हुए हमले को लेकर कांग्रेस पार्टी ने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की रपोर्ट जारी कर दी है। रविवार को फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की सदस्य सुष्मिता देव ने कांग्रेस के दिल्ली स्थित मुख्लायल में मीडिया से बात की। इस दौरान उनकी फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट में क्या है, इस बारे में उन्होंने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट जेएनयू में छात्रों और फैकल्टी मेंबर से बातचीत के आधार पर है। शनिवार को यह रिपोर्ट कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपी गई थी।

Published: undefined

कांग्रेस नेता और फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की मेम्बर सुष्मिता देव ने बताया कि JNU में छात्रों पर हुए हमले के बाद 8 जनवरी को उन्होंने बाकि कांग्रेस नेताओं के साथ जवाहर लाल नेंहरू यूनिवर्सिटी कैंपस में वहां के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों से बात की। इस दौरान उन्होंने कुलपति से भी फोन पर बात करने की कोशिश की लेकिन उनका फोन व्यस्त था। सुष्मित ने बताया कि JNUमें ABVP कार्यकर्ताओं ने उनसे बात करने से इनकार कर दिया।

Published: undefined

सुष्मिता ने बताया कि ये रिपोर्ट्स उन्होंने महज मीडिया रिपोर्ट्स पर ही निर्भर रह कर नहीं बल्कि खुद वहां के हालातों की जानकारी लेकर उसी के आधार पर लिखी है।

  • कुलपति एम. जगदीश कुमार को तुरंत हटाया जाना चाहिए
  • कैंपस में जो भी घटनाएं घटीं, उसकी आपराधिक जांच होनी चाहिए
  • कुलपति और फैकल्टी मेंबर्स और सुरक्षा कंपनी की आपराधिक जांच होनी चाहिए
  • जो भी पुलिस वहां मौजूद थी, उसकी जवाबदेही तय हो
  • जनवरी 2016 से लेकर आज तक जितनी भी नियुक्ति जवाहरलाल नेहरू परिसर में हुई हैं, उनकी जांच होनी चाहिए।

Published: undefined

इसके बाद उन्होंने JNU के कुलपति से कुछ सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि JNU के कुलपति जिन्होंने हमसे मिलने से मना कर दिया था, उनसे मेरे कुछ सवाल है। उन्होंने कहा कि जिस साबरमती हॉस्टल में यह हिंसा हुई और JNUSU अध्यक्ष आयशी घोष पर हमला हुआ, उसका नाम सबकी जुबान पर था, लेकिन रजिस्ट्रार कीओर से जारी किए गए प्रेस रीलीज में साबरमती का जिक्र ही नहीं था।

Published: undefined

अगले सवाल में सुष्मिता ने कहा कि अगर 3 जनवरी को सर्वर रूम बंद करवाने के बाद अगले दिन ठीक कर लिया गया तो फिर 4 तारीख को दोबारा इसके बंद होने के बाद सर्वर क्यों नहीं चला। क्या ऐसा इसलिए किया गया था कि कुलपति को मालूम था कि 5 जनवरी को ABVP के गुंडे कैंपस में आएंगे।

Published: undefined

अगले सवाल में उन्होंने कहा कि हिंसा को लेकर पुलिस कार्रवाई पर कुलपति कहते हैं कि 4:30 बजे पुलिस को बुलाया गया था। जबकी पुलिस कहती है कि यूनिवर्सिटी की ओर से उन्हें 7:30 बजे बुलाया गया, कौन झूठ बोल रहा है।

Published: undefined

JNUSU अध्यक्ष, छात्रों और महिला प्रोफेसर को सिर पर चोट लगी है तो उस मामले में हत्या की कोशिश की धारा के तहत मामला दर्ज क्यों नहीं किया गया। अभी तक 161 के तहत कितने लोगों के बयान दर्ज करवाए गए हैं। सिक्योरिटी विंग ने 5 जनवरी की शाम 8:39 और 8:43 बजे एफआईआर करवाई, यह वो वक्त था जब घायल छात्र AIIMS में अपना इलाज करवा रहे थे, यानी अपना मूल काम छोड़कर आंदोलन को तोड़ने में भूमिका निभाई. आरोप यह भी है कि सुरक्षाकर्मी नकाब पहनकर कैंपस में मौजूद थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined