देश

केरल में कोरोना वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि, मरीज की हालत स्थिर, जानें इस जानलेवा बीमारी के क्या हैं लक्षण

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन में बसे भारतीयों को वापस लाने का सिलसिला जारी है। रविवार सुबह एयर इंडिया का दूसरा विमान 323 भारतीयों को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा। इनमें 7 मालदीव के भी नागरिक हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चीन में कोरोना वायरस से मचे कोहराम के बीच लगातार इसका खतरा भारत पर मंडरा रहा है। केरल में कोरोना वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक, मरीज को आईसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है, फिलहाल मरीज हालत स्थिर है और उसकी निगरानी की जा रही है। यह मरीज चीन की यात्रा से लौटा था।

Published: 02 Feb 2020, 12:07 PM IST

इससे पहले 30 जनवरी को केरल में पहले कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि हुई थी। चीन के वुहान प्रांत से लौटी एक महिला कोरोना वायरस पॉजिटिव पाई गई थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया था कि वायरस से पीड़ित मरीज को तृस्सूर अस्पताल से तृस्सूर मेडिकल कॉलेज शिफ्ट कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया था कि राज्य में 15 व्यक्ति को डॉक्टरों की देखरेख में रखा गया है।

Published: 02 Feb 2020, 12:07 PM IST

उधर, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन में बसे भारतीयों को वापस लाने का सिलसिला जारी है। रविवार सुबह एयर इंडिया का दूसरा विमान 323 भारतीयों को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा। इनमें 7 मालदीव के भी नागरिक हैं। इनकी भारत में जांच की जाएगी। इस संबंध में मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने जानकारी दी थी। साथ ही अपने 7 नागरिकों को भारत द्वारा लाने और उनकी जांच की व्यवस्था करने के लिए मालदीव के विदेश मंत्री ने पीएम मोदी और भारत के विदेश मंत्री को शुक्रिया भी कहा। मालदीव के विदेश मंत्री ने कहा कि उनके 7 नागरिकों को दिल्ली में जांच के लिए एक निश्चित अवधि के लिए रखा जाएगा। इससे पहले शनिवार सुबह चीन के वुहान प्रांत से 324 भारतीयों को नागरिकों को दिल्ली लाया गया था।

Published: 02 Feb 2020, 12:07 PM IST

चीन में कोरोना वायरस बुरी तरह फैल गया है। इस बीमारी से अब तक चीन में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। यही वजह है कि भारत सरकार चीन में फंसे अपने नागरिकों को विशेष विमान से ला रहा है।

Published: 02 Feb 2020, 12:07 PM IST

क्या है कोरोना वायरस और क्या हैं इसके लक्षण?

कोरोना वायरस एक विषाणुजनित रोग है। जो चीन में काफी फैला हुआ है। धीरे-धीरे ये वायरस दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहा है। बुखार खांसी-जुकाम, गले में खराश होना इस वायस के लक्षण हैं। हालत ज्यादा गंभीर होने पर इंसान को सांस लेने में तकलीफ और न्यूमोनिया होने लगता है।

कैसे करें बचाव?

इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सावधानी और सतर्कता से बचाव आसान है। कोरोना वायरस के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन फिलहाल नहीं है। सिर्फ लक्षण और डॉक्टरों की सलाह से इसका इलाज किया जाता है।

Published: 02 Feb 2020, 12:07 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Feb 2020, 12:07 PM IST