देश

गौ-रक्षा के नाम पर हिंसा : मई 2014 के बाद तेजी से बढ़ी हैं वारदातें

बीते 8 सालों में गौ-रक्षा के नाम पर होने वाली वारदातों में से 97 फीसदी केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद हुई हैं।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

राजस्थान पुलिस ने कथित गौ-रक्षकों के हाथों मारे गए पहलू खान के केस में सभी आरोपियों को क्लीन चिट दे दी। इसी संदर्भ में गौ-रक्षा के नाम पर जारी हिंसक वारदातों का विश्लेषण करने से पता चलता है कि बीते 8 साल में गाय से जुड़ी जितनी भी घटनाएं हुई हैं, उनमें से 45 फीसदी तो अकेले इसी साल यानी 2017 में ही हुई हैं। और बीते 8 सालों में गौ-रक्षा के नाम पर होने वाली वारदातों में से 97 फीसदी केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद हुई हैं।

इस साल का पहला मामला अप्रैल 2017 को सामने आया था जिसमें हरियाणा के रहने वाले पहलू खान को कथित गौ-रक्षकों ने राजस्थान के अलवर जिले में बेरहमी से पीटा था, जिससे उनकी मौत हो गयी थी।

Published: undefined

पहलू खान हत्याकांड में जब आरोपियों को क्लीन चिट दिए जाने की खबरें सामने आईं तो सामाजिक कार्यकर्ताओँ ने पहलू खान के गांव जाने की योजना बनाई, लेकिन हिंदुत्ववादी दक्षिणपंथी संगठनों ने उन्हें ऐसा न करने की चेतावनी दी।

दरअसल राजस्थान की सीआईडी – सीबी ने अलवर पुलिस को जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें पहलू खान कांड के आरोपी ओम यादव, हुकुम चंद यादव, सुधीर यादव, जगमाल यादव, राहुल सैनी और नवीन शर्मा को क्लीन चिट दे दी। इन छह में से तीन आरोपी हिंदुत्ववादी दक्षिणपंथी संगठनों से जुड़े हैं। यहां यह जानना जरूरी है कि पहलू खान ने मृत्युपूर्व बयान में इन सभी लोगों के नाम लिए थे। ये छह आरोपी फरार थे और इनके बारे में सूचना देने पर 5000 रुपए के इनाम का ऐलान किया गया था। लेकिन सीबी-सीआडी की रिपोर्ट के बाद अलवर पुलिस ने इस इनाम को भी रद्द कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबी-सीआईडी की रिपोर्ट रथ गौशाला के स्टाफ के बयान पर तैयार की है। ये गौशाला वारदात की जगह से 4 किलोमीटर दूर है।

Published: undefined

गौरतलब है कि 6 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे अपराध रोकने के लिए हर जिले में एक नोडल अफसर तैनात करने के निर्देश दिए थे।

इंडिया स्पेंड के एक विश्लेषण के मुताबिक 2010 से सितंबर 2017 तक गौ-रक्षा के नाम पर हिंसा की जितनी भी घटनाएं हुई हैं, उनमें से 45 फीसदी वारदातें अकेले इसी साल हुई हैं। इन वारदातों में जिन लोगों को निशाना बनाया गया उनमें से 53 फीसदी मुसलमान हैं। इतना ही नहीं इन घटनाओं में जितने भी लोग मारे गए उनमें से 87 फीसदी मुसलमान हैं।

Published: undefined

विश्लेषण में कहा गया है कि गौ-रक्षा के नाम पर सबसे ज्यादा हत्याएं पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश में हुई हैं। रोचक तथ्य यह भी सामने आया है कि इन सभी में से 46 फीसदी मामलों में पुलिस ने पीड़ितों के खिलाफ ही मामला दर्ज किया है।

Published: undefined

इंडियास्पेंड ने अंग्रेजी मीडिया में आने वाली खबरों के विश्लेषण के बाद कहा है कि 2010 से अब तक जितनी वारदातें हुई हैं, उनमें से 97 फीसदी वारदातें मई 2014 के बाद यानी नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हुई हैं। इसके अलावा गौ-रक्षा के नाम पर हुई हिंसा की वारदातों में से 52 फीसदी बीजेपी शासित राज्यों में हुई हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल