देश

अफगान-भारत की दोस्ती के प्रतीक सलमा बांध पर तालिबान ने दागे दर्जनों मोर्टार, PM मोदी ने 2016 में किया था उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2016 में पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात प्रांत के चिस्त-ए-शरीफ में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ संयुक्त रूप से अफगानिस्तान-भारत मैत्री बांध (सलमा बांध) का उद्घाटन किया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान के हेरात प्रांत के चेश्त जिले में बिजली और सिंचाई के प्रमुख स्रोत सलमा बांध पर तालिबान आतंकवादियों ने दर्जनों मोर्टार दागे हैं। इस बांध को अफगान-भारत मित्रता के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2016 में पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात प्रांत के चिस्त-ए-शरीफ में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ संयुक्त रूप से अफगानिस्तान-भारत मैत्री बांध (सलमा बांध) का उद्घाटन किया था।

Published: undefined

अफगान राष्ट्रीय जल प्राधिकरण ने कहा है कि एजेंसी ने तालिबान के निरंतर हमलों के विनाशकारी नतीजों की चेतावनी दी थी। अफगानिस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अगर आतंकवादी रॉकेट चलाना जारी रखते हैं तो सलमा बांध नष्ट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कुछ रॉकेट बांध के पास गिरे थे।

अफगानिस्तान टाइम्स ने कहा कि अगर सलमा बांध क्षतिग्रस्त हो जाता है तो बड़ी संख्या में अफगान नागरिकों को नुकसान होगा क्योंकि हेरात प्रांत के आठ जिलों में कई लोगों का जीवन और आजीविका सलमा बांध के जलाशय पर निर्भर है।

अफगानिस्तान टाइम्स ने तालिबान से सलमा बांध पर अपने रॉकेट हमलों को रोकने का आह्वान किया है, जो एक राष्ट्रीय संपत्ति है और युद्ध में क्षतिग्रस्त नहीं होनी चाहिए। एजेंसी ने बांध पर किसी भी हमले की सुरक्षा और रोकथाम के लिए कहा, अगर बांध क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो चेश्त और कहसन जिलों के निवासी बुरी तरह प्रभावित होंगे।

Published: undefined

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने हालांकि किसी भी संलिप्तता से इनकार करते हुए कहा, हमने सलमा बांध पर बिल्कुल भी गोली नहीं चलाई। उन्होंने यह भी दावा किया कि कमाल खान बांध की सुरक्षा अब तालिबान के हाथ में है। सलमा बांध चेश्त जिले के पास हरिरोड नदी की ऊपरी पहुंच में स्थित है। यह 107 मीटर ऊंचा और 550 मीटर लंबा है।

अफगान-भारत मैत्री बांध एक बहुउद्देश्यीय परियोजना है जो 42 मेगावाट बिजली पैदा करने, 75,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई करने, अफगानिस्तान के लोगों को पानी की आपूर्ति और अन्य लाभ प्रदान करने के लिए नियोजित है।

सलमा बांध भारत सरकार द्वारा हेरात प्रांत में हरि रुद नदी पर शुरू की गई एक ऐतिहासिक बुनियादी ढांचा परियोजना थी। इस परियोजना को जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के तहत भारत सरकार के उपक्रम वैपकोस लिमिटेड द्वारा निष्पादित और कार्यान्वित किया गया था।

Published: undefined

2005 में, भारत ने इस परियोजना को वित्त पोषित किया और भारतीय जल और ऊर्जा कंपनी को बांध को पूरा करने के लिए कमीशन दिया गया। दिसंबर 2015 में, भारत सरकार ने बांध के लिए लगभग 29.0 करोड़ डॉलर की अनुमानित लागत को मंजूरी दी थी। यह पिछले 20 वर्षों में अफगान सरकार की सबसे बड़ी परियोजना है।

बांध का तकनीकी और विस्तृत अध्ययन 1970 के दशक में किया गया था और इसके तुरंत बाद इसका निर्माण शुरू हुआ। वामपंथी सरकारों के उदय और गृहयुद्ध के प्रकोप के बाद, इसका निर्माण वर्षों तक रुका रहा।

बांध में 24 मीटर चौड़ा वाल्व और तीन जलाशय हैं, प्रत्येक 10 मीटर लंबा और 8 मीटर चौड़ा है। इसका जल भंडारण बेसिन लगभग 22 किमी लंबा और 3 किमी चौड़ा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined