देश

गुजरात और जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

गुजरात में राजकोट से 122 किमी दूर रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई। वहीं करीब रात 8.30 बजे जम्मू-कश्मीर के कटरा से 90 किलोमीटर दूर पूर्व में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप की तीव्रता 3 थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गुजरात के राजकोट समेत कई इलाकों में रविवार कोभूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) की ओर से बताया गया है कि भूकंप रविवार शाम आठ बजकर 13 मिनट पर आया। भूकंप के झटके उत्तर और पश्चिमोत्तर राजकोट में आए। भूकंप का केंद्र कच्छ में भचाऊ के पास 10 किलोमीटर के दायरे में रहा है। गुजरात के साथ साथ रात करीब साढ़े आठ बजे जम्मू-कश्मीर के कटरा से 90 किलोमीटर दूर पूर्व में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप की तीव्रता 3 थी।

Published: undefined

भूकंप के झटके काफी तेज होने के चलते राजकोट में लोगों के बीच दहशत का माहौल हो गया और लोग घरों से बाहर आ गए। भूकंप के जानमाल के नुकसान की अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। आपको बता दें, हाल के दिनों में भारत के कई हिस्सों में लगातार भूकंर के झटके महसूस किए गए हैं। खासतौर से दिल्ली एनसीआर में बीतो दो महीने में 14 बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। बीते हफ्ते मंगलवार को दिल्ली, हरियाणा, नोएडा, उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। वहीं बुधवार को अंडमान निकोबार में भूकंप आया।

Published: undefined

गुजरात की बात करें तो इससे पहले 6 जून को बनासकांठा जिले समेत उत्तर गुजरात के अनेक इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई थी। बता दें, भूकंप के ये झटके बनासकांठा के पालनपुर, दाता, अंबाजी, अमीरगढ़, माउंट आबू, डीसा समेत साबरकांठा के अरवल्ली के हिम्मतनगर, मोडासा, बायड, खेड़ब्रह्मा, विजयनगर समेत पूरे उत्तर गुजरात में महसूस किए गए थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined