देश

इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर लोकसभा में हंगामा, कांग्रेस ने बताया बहुत बड़ा घोटाला 

इलेक्टोरल बॉन्ड को ‘बड़ा घोटाला’ करार देते हुए कांग्रेस के साथ कुछ विपक्षी पार्टियों ने गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान आरोप लगाया कि इस योजना में ‘पारदर्शिता की कमी’ है और उन्होंने इस मुद्दे को लेकर सदन का बहिष्कार किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इलेक्टोरल बॉन्ड को 'बड़ा घोटाला' करार देते हुए कांग्रेस के साथ कुछ विपक्षी पार्टियों ने गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान आरोप लगाया कि इस योजना में 'पारदर्शिता की कमी' है और उन्होंने इस मुद्दे को लेकर सदन का बहिष्कार किया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही मामले को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने उठाया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने इस मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव दिया है।

Published: undefined

चौधरी ने इलेक्टोरल बॉन्ड मुद्दे पर केंद्र पर आरोप लगाया और कहा कि “इस योजना के जरिए देश को लूटा जा रहा है। यह बहुत बड़ा घोटाला है। यह गंभीर मुद्दा है और हमने एक स्थगन नोटिस दिया है।” सत्ता पक्ष का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जब वे विपक्ष में थे तो उन्होंने सदन को चलने नहीं दिया था और कोयला ब्लॉक आवंटन को लेकर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के खिलाफ आरोप लगाए थे।

Published: undefined

कांग्रेस के सदस्यों ने प्रश्नकाल के दौरान इस मुद्दे पर प्रदर्शन किया और वे लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समक्ष जमा हो गए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने प्रदर्शन कर रहे सदस्यों से अपनी सीटों पर जाकर बैठने को कहा और मुद्दे को शून्यकाल के समय उठाने को कहा। उन्होंने कहा, “प्रश्नकाल महत्वपूर्ण है, क्योंकि सभी सदस्य अपने मुद्दे उठाना चाहते हैं”

Published: undefined

बिड़ला ने चेतावनी दी कि किसी भी सदस्य को सदन के मध्य में आकर अध्यक्ष से बात नहीं करनी चाहिए। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने मुद्दे को शून्यकाल में उठाया और इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव का उल्लेख किया।

Published: undefined

तिवारी ने कहा, “1 फरवरी, 2017 से जब इस सरकार ने आम बजट के दौरान अज्ञात इलेक्टोरल बॉन्ड जारी करने का प्रस्ताव रखा तो यह भ्रष्टाचार को ढंकने का एक प्रयास था। जब यह योजना लागू की गई तो यह केवल लोकसभा चुनाव तक ही सीमित थी।”

Published: undefined

जब मनीष तिवारी को कर्नाटक चुनाव से पहले की घटना को शामिल करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय को लेकर सवाल उठाने की अनुमति लोकसभा अध्यक्ष द्वारा नहीं दी गई तो कांग्रेस सदस्य सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए सदन से बाहर चले गए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल