देश

गोरखपुर की त्रासदी के लिए बीजेपी सरकार जिम्मेदार: राहुल गांधी

गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में अगस्त महीने में जब बड़ी संख्या में बच्चों की मृत्यु की खबर आई तो पूरी राष्ट्रीय मीडिया का ध्यान उस ओर गया। अगस्त महीने में ही यहां 415 बच्चों की मौत हुई।

फोटो : नवजीवन
फोटो : नवजीवन 

गोरखपुर और उसके आसपास के इलाके पिछले चार दशकों से इंसेफलाइटिस की जद में है। बावजूद इसके राज्य सरकार की लापरवाही कई सवाल खड़े करती है। एक तरफ तो स्वास्थ्य सेवाओं के मद में खर्च होने वाले पैसे में कमी कर दी गई, दूसरी तरफ उसे देने में भी कई अनियमितताएं सामने आईं। प्रदेश सरकार की लापरवाही पर उंगलियां उठीं तो उन्होंने तरह-तरह के बहाने बनाए। मुख्यमंत्री समेत पूरी सरकार अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने में लगी रही और दूसरों पर आरोप लगाती रही।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जब गोरखपुर के पीड़ितों से मिलने पहुंचे तो सरकार के प्रतिनिधियों ने उनका मजाक तक उड़ाया। शायद इसी समझ के चलते विरोधी और विपक्षी नेता कभी गोरखपुर के उन मृत बच्चों और उनके परिजनों के प्रति संवेदनशील नहीं हो सके।

Published: 08 Sep 2017, 8:06 PM IST

गोरखपुर की इस आपराधिक लापरवाही पर राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार और प्रदेश की बीजेपी सरकार इस त्रासदी के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है। स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर उनका चलताऊ रवैया किसी से छिपा नहीं है।

Published: 08 Sep 2017, 8:06 PM IST

राहुल गांधी का कहना है कि पिछले साल ही उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की थी कि बीआरडी अस्पताल को फंड की कमी न होने दें। फिर भी पैसों की कमीं के चलते जरूरी संसाधन तक अस्पताल में उपलब्ध नहीं हैं।

Published: 08 Sep 2017, 8:06 PM IST

ऐसे में यही कहा जा सकता है कि बीजेपी की सरकार सत्ता के नशे में चूर होकर यह भी भूल गई है कि उसका बुनियादी काम जनता की सेवा करना और उनके जीवन की रक्षा करना है।

Published: 08 Sep 2017, 8:06 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Sep 2017, 8:06 PM IST