देश

हरियाणा: पूर्व CM हुड्डा की मांग- नष्ट हुई फसलों के लिए मुआवजा दे सरकार, गेहूं के MSP पर 500 रुपये प्रति क्विंटल मिले बोनस

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शुक्रवार को गेहूं की फसल में आग लगने की राज्यव्यापी घटनाओं पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने आग से नष्ट हुई फसलों के लिए कम से कम 25,000 रुपये प्रति एकड़ मुआवजे की मांग की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शुक्रवार को गेहूं की फसल में आग लगने की राज्यव्यापी घटनाओं पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने आग से नष्ट हुई फसलों के लिए कम से कम 25,000 रुपये प्रति एकड़ मुआवजे की मांग की। हुड्डा ने एक बयान में कहा कि अकेले रोहतक के गांवों में सैकड़ों एकड़ फसल नष्ट हो गई। इसी तरह, हिसार, जींद, झज्जर और फतेहाबाद जिलों में फसलें नष्ट हो गईं।

Published: 15 Apr 2022, 7:02 PM IST

उन्होंने कहा, "कल की आंधी, शार्ट-सर्किट और अन्य कारणों से कई जगहों पर आग लग गई। ऐसे में सरकार द्वारा किसानों और जनता में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाने चाहिए। किसानों को इस बारे में अधिक सावधान रहने की जरूरत है।"

विपक्ष के नेता ने कहा कि दमकल विभाग को गर्मी में अपनी क्षमता बढ़ानी चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर अधिक से अधिक वाहन मौके पर पहुंच सकें और किसानों को नुकसान से बचाया जा सके। उन्होंने कहा, "आज फसल न तो खेत में सुरक्षित है और न ही मंडियों में। खुले आसमान के नीचे पड़ी फसलों को ढंकने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।"

Published: 15 Apr 2022, 7:02 PM IST

हुड्डा ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी पर किसानों को 500 रुपये प्रति क्विंटल बोनस देने की मांग की। सरकार ने चालू फसल वर्ष के लिए गेहूं के लिए एमएसपी 40 रुपये बढ़ाकर 2,015 रुपये प्रति क्विंटल और सरसों के लिए 400 रुपये से 5,050 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है।

हुड्डा ने किसानों के हित में एमएसपी की गारंटी के लिए कानून बनाने की भी मांग की। उन्होंने कहा, "किसानों को स्वामीनाथन आयोग के सी2 फॉर्मूले के तहत एमएसपी मिलनी चाहिए, तभी खेती किसानों के लिए लाभदायक हो पाएगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 15 Apr 2022, 7:02 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Apr 2022, 7:02 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पार्टी के घोषणापत्र पर बहस की मांग की

  • ,
  • हम प्रधानमंत्री मोदी से सवाल कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने प्रज्वल के लिए वोट मांगा था: शिवकुमार

  • ,
  • अन्याय के खिलाफ लड़ाई में अपने योद्धा पति के नक्शेकदम पर चलूंगी, झुकना आदिवासियों के डीएनए में नहीं: कल्पना सोरेन

  • ,
  • प्रज्वल रेवन्ना एक मास रेपिस्ट, मोदी ने मांगे उसके लिए वोट, पूरी BJP देश की हर महिला से माफी मांगेः राहुल गांधी

  • ,
  • देरी से मतदान के आंकड़े जारी किए जाने पर तेजस्वी यादव ने उठाए सवाल, कहा- दाल में जरूर कुछ काला है