देश

इस आईआईएम ने मोदी सरकार के निर्देश को मानने से किया इनकार, आदेश के बाद भी नहीं करेगा यह काम 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद (आईआईएम-अहमदाबाद) ने केंद्र सरकार के एक निर्देश को मानने से इनकार कर दिया है। दरअसल केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने आईआईएम को उन्नत भारत अभियान योजना के तहत पांच गांवों को गोद लेने का निर्देश दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद (आईआईएम-अहमदाबाद) ने केंद्र सरकार के एक निर्देश को मानने से इनकार कर दिया है। दरअसल केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने आईआईएम को उन्नत भारत अभियान योजना के तहत पांच गांवों को गोद लेने का निर्देश दिया था। शिक्षण संस्थान ने कहा है कि ग्रामीण समाज की भलाई की दिशा में वो पहले ही कई ‘सामाजिक क्रियाकलापों’में शामिल है।

Published: 31 Jul 2019, 2:37 PM IST

मालूम हो कि 20 जून को मानव संसाधन मंत्रालय ने यह निर्देश जारी किया था। इससे पहले, मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने 13 जून को संस्थानों की रिव्यू मीटिंग में तय किया था कि हर आईआईएम उन्नत भारत अभियान के तहत 5 गांवों को गोद लेगा ताकि वे भी गांवों की बेहतरी में योगदान कर सकें।

Published: 31 Jul 2019, 2:37 PM IST

मंत्रालय ने गावों को गोद लेने की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने के भी निर्देश दिया था। मंत्रालय की ओर से जारी लेटर में कहा गया था कि इसके बारे में वक्त-वक्त पर जानकारी भी मांगी जा सकती है। जनसत्ता के खबर के मुताबकि एक अधिकारी ने पहचान सार्वजनिक न किए जाने की शर्त पर बताया, ‘आईआईएम अहमदाबाद की ओर से भेजी गई चिट्ठी में गांवों को गोद न लेने की वजह यह बताई गई है कि संस्थान पहले से समाज की भलाई के लिए बहुत सारे काम कर रहा है।’

Published: 31 Jul 2019, 2:37 PM IST

बता दें कि उन्नत भारत अभियान के तहत, केंद्र सरकार की योजना सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को ग्रामीण विकास की प्रक्रिया से जोड़ना है। मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि इस स्कीम के तहत हर उच्च शिक्षण संस्थान को पांच गांवों के समूह को गोद लेना होगा। इसके लिए स्थानीय जिला कलेक्टर से सलाह करनी होगी। फिर संस्थान अपने ज्ञान और तकनीकी कुशलता के जरिए ग्राम पंचायतों के इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने में मदद करेंगे।

Published: 31 Jul 2019, 2:37 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 31 Jul 2019, 2:37 PM IST