देश

छत्तीसगढ़ के दूरस्थ गांव के लोगों की जिंदगी में आया उजाला, रोशनी से जगमगा रहा पूरा गांव

परचेली ग्राम की स्थिति बदल गई है और यह रोशनी से जगमगा रहा है और इन गांव में रहने वाले चार हजार परिवार के घर भी रोशन हो उठे है, और परचेली के सभी 12 पारा टोला मजरा में विद्युतीकरण हो चुका है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

देश भले अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा हो मगर अब भी कई दूरस्थ इलाके ऐसे हैं, जहां के निवासियों को अब भी आवश्यक सुविधाएं मुहैया नहीं है। ऐसा ही एक गांव है छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा का परचेली गांव जहां बिजली नहीं पहुंची थी, अब इस गांव में बिजली पहुंचने के साथ जिंदगी में उजाला आ गया है।

Published: undefined

दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण ब्लाक अंतर्गत सुदूर ग्राम परचेली के ग्रामीणों की यह विडंबना थी कि वे सालो साल अंधेरे में रहने के लिए विवश थे, इसके प्रमुख कारणों में कुछ तो इस ग्राम की दुर्गम भौगोलिक बसाहट थी, उस पर सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र के रूप में भी यह चिन्हित था और भी कई अन्य कारणों से भी यह ग्राम विद्युतीकरण से अब तक वंचित रहा, परंतु कहते है न कि परिस्थितियांसदैव एक जैसी नहीं रहती है परेशानियों के बादल भी आखिरकार छंट ही जाते हैं।

Published: undefined

परचेली ग्राम की स्थिति बदल गई है और यह रोशनी से जगमगा रहा है और इन गांव में रहने वाले चार हजार परिवार के घर भी रोशन हो उठे है, और परचेली के सभी 12 पारा टोला मजरा में विद्युतीकरण हो चुका है। इस प्रकार सभी पारा में बिजली पहुंचने से ग्रामीणों के चेहरों में खुशी है।

Published: undefined

पूर्व में बिजली न होने से होने वाली दिक्कतों के संबंध में ग्रामीण बताते है कि उन्हें शाम ढलते तक अपने पूरा काम धाम निपटाकर घरों में बंद हो जाना पड़ता था और रात में मजबूरीवश कहीं आने-जाने के लिए लालटेन और दीये का ही सहारा था। इसके पश्चात क्रेडा द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत सौर ऊर्जा प्रकाश की व्यवस्था से परेशानियों से कुछ निजात मिली थी। परंतु अब ग्राम का शत प्रतिशत विद्युतीकरण होने से पूरे क्षेत्र को राहत मिली है।

Published: undefined

गौरतलब है कि कलेक्टर विनीत नंदनवार के मार्गदर्शन में जिला विद्युत वितरण कंपनी मर्यादित द्वारा जिले के ग्रामों का शत प्रतिशत विद्युतीकरण किया गया है। बहरहाल लालटेन और दीए के युग में जी रहें ग्राम परचेली के ग्रामीणों के लिए गांव में विद्युतीकरण का होना विकास का उजाला लेकर आया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined