देश

लोकसभा चुनाव: राजपूत समाज ने अब हरियाणा में किया BJP के विरोध का ऐलान, कहा- भाजपा ने हर प्रांत में हमें नीचा दिखाया

हरियाणा में 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी 10 सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी किसानों के भारी विरोध का पहले ही सामना कर रही है। यहां तक कि उसका गांवों में घुसना मुश्किल हो गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात के बाद राजपूत समाज का गुस्सा हरियाणा में भी भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ फूट पड़ा है। राजपूत समाज ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी के विरोध का ऐलान करते हुए कहा है कि दूसरी पार्टी का जो भी उम्मीदवार बीजेपी को टक्‍कर दे रहा होगा उसका वह समर्थन करेंगे। राजपूत समाज ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि बीजेपी ने उन्‍हें हर प्रांत में नीचा दिखाने का प्रयास किया है। यहां तक कि बीजेपी उससे नफरत करने लगी है। हरियाणा में 5 फीसदी आबादी वाले राजपूत समाज का यह विरोध संकट में फंसी बीजेपी के लिए मुसीबत का सबब बनने वाला है।  

हरियाणा में 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी 10 सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी किसानों के भारी विरोध का पहले ही सामना कर रही है। यहां तक कि उसका गांवों में घुसना मुश्किल हो गया है। यह तय माना जा रहा है कि 2019 का इतिहास दोहराना उसके लिए नामुमकिन है। हरियाणा की तकरीबन सभी 10 सीटों में तगड़ी चुनौती का सामना कर रही बीजेपी के लिए अब राजपूत समाज के विरोध के ऐेलान के बाद संकट और बढ़ने वाला है।

Published: undefined

अंबाला जिले के शहजादपुर में हुई क्षत्रिय स्वाभिमान महापंचायत में मंच से बीजेपी के विरोध का ऐलान किया गया। महापंचायत में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे क्षत्रिय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राज शेखावत ने बीजेपी के विरोध में वोट करने का आह्वान किया। उन्‍होंने साफ शब्‍दों में कहा कि बीजेपी प्रत्याशी को जो दूसरी पार्टी का प्रत्याशी टक्कर दे रहा हो राजपूत उसका समर्थन करें। लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा में 25 मई को होने वाले मतदान से ऐन पहले इस ऐलान से बीजेपी को नुकसान होना तय माना जा रहा है।

Published: undefined

जहां क्षत्रिय स्वाभिमान महापंचायत हुई, उस अंबाला लोकसभा में ही 75 हजार राजपूत मतदाता हैं, जबकि पूरे  हरियाणा में 5 प्रतिशत वोट राजपूतों के हैं। इस महापंचायत के आयोजन की तैयारियां पिछले लंबे समय से चल रही थीं। डॉ. राज सिंह शेखावत ने कहा कि बीजेपी राजपूतों से नफरत करने लगी है। उन्हें हर प्रांत में नीचा दिखाने का प्रयास किया गया। चाहे वह राजस्थान की घटनाएं हो या फिर गुजरात में पगड़ी उछालने की घटना, हर बार राजपूत समाज के लोगों को बेइज्जत करने की बीजेपी ने कोशिश की। हरियाणा में भी राजपूत युवाओं के साथ पुलिस ने जो व्यवहार किया था, जिस तरीके से लाठियां भांजी गईं, उसे राजपूत समाज के लोग कैसे भूल सकते हैं।

Published: undefined

डॉ.शेखावत ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में राजपूतों को उचित प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया। राजपूत समाज के बड़े नेताओं के  टिकट काट दिए गए। उत्तर प्रदेश में भी उन्हें बीजेपी ने नजरअंदाज किया। इसके विरोध में राजपूत समाज की वहां लगातार पंचायतें हुई और समाज के लोगों ने बीजेपी के खिलाफ वहां माहौल खड़ा किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined