देश

प्रमुख ट्रेड यूनियनों ने सीतारमण के साथ बजट पूर्व बैठक का किया बहिष्कार, उचित समय नहीं देने का लगाया आरोप

बहिष्कार करने वाले 10 यूनियन ने मनरेगा का बजट आवंटन बढ़ाने और योजना के दायरे में श्रमिकों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने और उन्हें न्यूनतम मजदूरी देने की भी मांग की है। उन्होंने मंत्री से कॉरपोरेट्स पर कर बढ़ाने और संपत्ति कर लागू करने के लिए भी कहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

एआईटीयूसी, आईएनटीयूसी, एसआईटीयू, एचएमएस, एलपीएफ, एसईडब्ल्यूए और एआईयूटीयूसी समेत देश की दस बड़ी ट्रेड यूनियनों ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट को लेकर विचार-विमर्श करने वाली बैठक का बहिष्कार किया। बताया जा रहा है कि यूनियनों ने केंद्र के समक्ष अपनी मांगों को रखने के लिए उचित समय नहीं देने का आरोप लगाते हुए बहिष्कार का फैसला लिया है।

Published: undefined

इससे पहले 25 नवंबर को सीतारमण को लिखे एक पत्र में वित्त मंत्रालय द्वारा मंत्री के समक्ष अपने विचार रखने के लिए समय देने का आह्वान किया गया था, जब उनके अनुरोध पर कोई कार्रवाई नहीं की गई तो यूनियनों ने बैठक का बहिष्कार करने की धमकी दी। उन्होंने प्रत्येक यूनियन को अपनी बजट मांगों को आगे बढ़ाने के लिए आवंटित तीन मिनट के समय को मजाक करार दिया।

Published: undefined

यूनियनों ने अपनी विभिन्न मांगों पर विस्तार से चर्चा करने के लिए वित्त मंत्री के साथ एक फिजिकल मीटिंग की भी मांग की थी। जबकि मंत्रालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्री के साथ बैठक की व्यवस्था की थी। आईएनटीयूसी के एक नेता ने कहा कि 10 यूनियनों ने आज की बैठक का बहिष्कार किया और वित्त मंत्रालय ने उन्हें यह आश्वासन देने के लिए बुलाया था कि उन्हें बाद की तारीख में सीतारमण के साथ बैठक के लिए नए समय के बारे में सूचित किया जाएगा।

Published: undefined

10 यूनियनों ने मनरेगा के लिए बजट आवंटन बढ़ाने और योजना के दायरे में श्रमिकों को सरकारी कर्मचारियों का दर्जा देने और उन्हें न्यूनतम मजदूरी देने की भी मांग की है। उन्होंने मंत्री से कॉरपोरेट्स पर कर बढ़ाने और संपत्ति कर लागू करने के लिए भी कहा है। इस बीच, सीतारमण ने सोमवार को बजट पूर्व परामर्श आयोजित करने के लिए आरएसएस समर्थित भारतीय मजदूर संघ, एफआईसीसीआई और सीआईआई जैसे उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के सीईओ से मुलाकात की।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined