देश

मोदी सरकार का कैबिनेट विस्तार: सिंधिया-पशुपति समेत इन 20 नए चेहरे हो सकते हैं शामिल, कुछ की होगी छुट्टी

मोदी सरकार का बहुप्रतीक्षित कैबिनेट विस्तार इसी हफ्ते हो सकता है। संभावित मंत्रियों के पास बीजेपी नेतृत्व से फोन भी जा चुके हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मोदी सरकार का बहुप्रतीक्षित कैबिनेट विस्तार इसी हफ्ते हो सकता है। संभावित मंत्रियों के पास बीजेपी नेतृत्व से फोन भी जा चुके हैं। मध्य प्रदेश के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया फोन आने के बाद साढ़े तीन बजे इंदौर से फ्लाइट पकड़कर दिल्ली रवाना होंगे। इसी तरह असम के पूर्व मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल के भी दिल्ली बुलाए जाने की खबर है। हालांकि, कैबिनेट विस्तार के तिथि और समय को लेकर अभी बीजेपी नेतृत्व या पार्टी की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है, लेकिन 73 वर्षीय कैबिनेट मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यपाल बनाए जाने के बाद कैबिनेट विस्तार तय माना जा रहा है। इस लिहाज से सियासी गलियारे में बुधवार के दिन को बेहद अहम माना जा रहा है। बीजेपी से जुड़े एक नेता ने बताया कि हिमाचल दौरा खत्म कर जेपी नड्डा आज सायं दिल्ली पहुंचेंगे। कैबिनेट विस्तार के मसले पर सायं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और कुछ अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक कर सकते हैं।

Published: 06 Jul 2021, 3:25 PM IST

बीजेपी के एक नेता ने आईएएनएस को बताया, ज्योतिरादित्य सिंधिया का मध्य प्रदेश के देवास और इंदौर में मंगलवार की रात तक कार्यक्रम पहले तय था। लेकिन, दिल्ली से फोन कॉल आने के बाद वह उज्जैन महाकाल का दर्शन करने के बाद इंदौर से 3:30 की फ्लाइट से दिल्ली रवाना होंगे।

Published: 06 Jul 2021, 3:25 PM IST

सूत्रों का कहना है कि जेडीयू ने केंद्र में दो कैबिनेट, दो राज्य मंत्री यानी कुल चार मंत्रियों के पद मांगे हैं। सूत्रों का कहना है कि जेडीयू से सांसद आरसीपी सिंह और राजीव रंजन लल्लन का नाम आगे चल रहा है। 2019 में मोदी सरकार बनने के बाद एनडीए सहयोगी जदयू कोटे से एक भी मंत्री नहीं है। बिहार से एलजेपी नेता पशुपति पारस भी मंत्री बन सकते हैं। 2022 के चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश से चार मंत्री बनाए जा सकते हैं। इसमें कुर्मी वोटों के मद्देनजर अपना दल मुखिया अनुप्रिया पटेल भी मोदी सरकार में जगह पा सकतीं हैं। पिछली मोदी सरकार में अनुप्रिया पटेल मंत्री रह चुकीं हैं।

Published: 06 Jul 2021, 3:25 PM IST

मंत्री बनने की लिस्ट में किसका नाम आगे?
• ज्योतिरादित्य सिंधिया
• सर्वानंद सोनोवाल
• नारायण राणे
• शांतनु ठाकुर
• पशुपति पारस
• सुशील मोदी
• राजीव रंजन
• संतोष कुशवाहा
• अनुप्रिया पटेल
• वरुण गांधी
• प्रवीण निषाद

Published: 06 Jul 2021, 3:25 PM IST

उत्तर प्रदेश में ब्राह्मणों की कथित नाराजगी को लेकर किसी ब्राह्मण चेहरे को भी मंत्री बनाया जा सकता है। पिछली सरकार में मंत्री रहे शिवप्रताप शुक्ला को फिर मौका मिल सकता है। हालांकि, रमापति राम त्रिपाठी, हरीश द्विवेदी, रवि किशन, जितिन प्रसाद का नाम दावेदारों में चल रहा है। उत्तर प्रदेश के दलित नेता रामशंकर कठेरिया या विनोद सोनकर में से किसी एक को मोदी सरकार में जगह मिल सकती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 06 Jul 2021, 3:25 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Jul 2021, 3:25 PM IST